किचन किसी भी घर का सबसे अहम हिस्सा होता है। खासकर महिलाओं के दिल के बहुत करीब होती है, क्योंकि ज्यादातर महिलाएं अपना समय रसोई में ही बीताती हैं। भावनात्मक रूप से जुड़ी होने की वजह से किचन की साफ-सफाई पर भी महिलाएं बहुत ध्यान देती हैं। महिलाएं फर्श, गैस चूल्हा, बर्तन आदि की सफाई में कोई कमी नहीं छोड़ती हैं। लेकिन, जब बात आती है किचन की लकड़ी की अलमारी की सफाई के बारे में तो काफी हद तक उलझन महसूस करती हैं। अगर आपको भी किचन की अलमारी की सफाई में परेशानी होती है तो आपको इस लेख को ज़रूर पढ़ना चाहिए। इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप आसानी से उसकी सफाई कर सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे-

सामग्री की ज़रूरत 

tips to clean wooden cabinets in kitchen with baking soda inside

किचन की अलमारियों की सफाई के लिए सबसे पहले आपको कुछ चीजों की ज़रूरत होगी। जैसे-सफ़ेद सिरका, हाइड्रोजन पेरॉक्साइड, बेकिंग सोडा, एक से दो कप पानी, एक स्प्रे बोतल, पोंछने का कपड़ा, क्लीनिंग ब्रश आदि। अगर लकड़ी की अलमारी नीचे है तो अच्छे से सफाई कर सकती हैं लेकिन, अलमारी ऊंचाई पर है तो अलमारी तक पहुंचने के लिए आपको एक मजबूत सीढ़ी की भी जरूरत पड़ सकती है।

इसे भी पढ़ें: चमचमाती किचन पसंद है तो ये 6 टिप्‍स आजमाएं, 10 मिनट में हो जाएगी साफ

सफाई के लिए पहले मिश्रण तैयार करें

tips to clean wooden cabinets in kitchen inside

अलमारियों की सफाई के लिए सबसे पहले आप सामग्री का मिश्रण कर लीजिए। इसके लिए एक से दो कप गरम पानी में एक से दो चम्मच सफ़ेद सिरका और दो चम्मच हाइड्रोजन पेरॉक्साइड का एक घोल तैयार कर लीजिए। घोल तैयार करने के बाद इसे स्प्रे बोतल में भर लें, और दो से तीन मिनट के लिए बोतल को अच्छे से हिला-डुला लीजिए ताकि मिश्रण और अच्छे से मिल जाए।

Recommended Video

मिश्रण का ऐसे करें इस्तेमाल 

clean wooden cabinets in kitchen inside

सबसे पहले आप लकड़ी की अलमारियों को बेकिंग सोडा से साफ कर लीजिए। इससे साफ करने के बाद मैल थोड़ा हल्का पड़ जाएगा। बेकिंग सोडा से साफ करने के बाद अब बारी है सिरके वाले मिक्सचर से सफाई करने की। इसके लिए स्प्रे बोतल की मदद से सभी अलमारी पर अच्छे से छिड़काव कर दीजिए और लगभग 5 मिनट के लिए छोड़ दें। 5 मिनट बाद ब्रश से रगड़कर साफ कर लीजिए और फिर साफ कपड़े से पोंछ लें। आप देखेंगे कि अलमारियां पहले के मुकाबले अधिक साफ दिखाई दें रही है।

इसे भी पढ़ें: किचन की सफाई नहीं बनेगी सिरदर्द, बस अपनाएं यह आसान क्लीनिंग टिप्स

अलमारी के अंदर की सफाई 

clean wooden cabinets in kitchen inside

सिर्फ बाहरी हिस्सों की सफाई करना ही समझदारी वाली बात नहीं है। इसलिए आप अलमारी के अंदर वाले हिस्से की भी सफाई ज़रूर करें। इसके लिए सबसे पहले बेकिंग सोडा से साफ करके सिरके वाले मिश्रण से साफ कर लीजिए। आपको बता दें कि सफ़ेद सिरका एक एसिड की तरह काम करता है और ये गंदगी को हटाने में काफी मदद करता है। हाइड्रोजन पेरॉक्साइड भी एक एसिड ही है, जो अलमारियों में दीमक लगने से बचाता है।

इसी तरह अगर किचन की अलमारियों के अलावा अन्य लकड़ी की चीजों की भी सफाई करनी है, तो आप इन टिप्स की मदद ले सकती हैं। इससे आपका समय भी बचेगा और आसानी से सफाई भी कर सकती हैं।

आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@i.pinimg.com,cdn.shopify.com)