अच्छा! अगर आपसे एक सवाल किया जाए कि सही और फ्रेश चिकन खरीदने का पैमाना क्या हो सकता है, तो आपका जवाब क्या हो सकता है? शायद, आप ये बोले कि चिकन को सामने काटकर लेना ही पैमान हो सकता है। लेकिन, अगर मैं जवाब दूं कि नहीं! तो फिर आपका का जवाब हो सकता है? खैर, ये सवाल-जवाब चलता ही रहेगा। अगर आप फ्रेश और बेहतरीन चिकन खाने का शौक रखती हैं, तो आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं। इन टिप्स को अपनाकर आप चिकन खरीदने में कभी भी गलती नहीं कर सकती हैं, तो आइए जानते हैं।

स्मेल से चेक करें

know about while buying chicken

एकदम सही और फ्रेश चिकन पहचानने का पहला तरीका है स्मेल के माध्यम से चेक करना। अगर चिकन एक से दो दिन पहले का है तो चिकन से एक अजीब सी स्मेल आती है। जो चिकन आधे या एक घंटे पहले काटकर रखा हुआ होगा, उससे गंदी स्मेल नहीं आती है। कई बार चिकन की दुकान के अंदर गंदी स्मेल का सही अंदाजा लगाना मुश्किल होता जाता है इसलिए आप जिस चिकन को ले रही हैं उसे कुछ देर के लिए बाहर लाकर ज़रूर देखें कि गंदी स्मेल तो नहीं आ रही है।

इसे भी पढ़ें: Kitchen Tips: बरसात में सूजी को कीड़ों से दूर रखने के उपाय

फ्रिज में रखा चिकन लेने से बचे 

things to know while buying chicken ()

आजकल बड़े से लेकर छोटे शहरों में ये बहुत अधिक देखा जाता है कि चिकन दुकानदार फ्रिज में से चिकन निकालता है और काटकर ग्राहक को दे देता है। अगर आप बीमारी से दूर रहना चाहती हैं, तो फ्रिज में रखें चिकन को खरीदने से महेशा ही बचें। एक नहीं बल्कि चार से पांच दिनों के बचे चिकन को फ्रिज में रखते हैं और उसे ही निकालकर बेचते हैं। ऐसे चिकन खाने से कई बार गंभीर परिणाम भी हो सकते हैं। (चिकन फ्रिटर्स घर पर बनाएं)

हल्का गुलाबी रंग का दिखाई देगा 

things to avoid when buying chicken

जी हां, फ्रेश चिकन आपको हमेशा गुलाबी ही दिखाई देगा। अगर आप चिकन को चम्मच या अन्य चीज से काटती भी हैं, तो चिकन के अंदर मौजूद मांस गुलाबी कलर का दिखाई देता है। अगर चिकन के उपरी भाग से लेकर अंदर का भाग पिंक कलर में दिखाई नहीं दे तो आप समझ सकती हैं कि चिकन फ्रेश नहीं है। इसके अलावा फ्रेश चिकन में चिकन का खून अपने आप दिखाई देता है और जो फ्रेश नहीं होते हैं उनमें खून दिखाई नहीं देता है।

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: Kitchen Tips: ये गलतियां आपकी जेब पर पड़ सकती हैं भारी

पैकेट बंद चिकन 

fresh meat identify

वैसे तो पैकेट बंद चिकन खाने से हमेशा ही बचना चाहिए। लेकिन, फिर भी अगर आप पैकेट बंद चिकन खरीद रही हैं, तो आपको कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना चाहिए। सबसे पहले को एक्सपायरी दिनांक ज़रूर चेक करें। इसके बाद पैकेट में खोलकर ये ज़रूर देखें कि कोई गंदी स्मेल तो नहीं आ रही है। कई दुकानदार एक्सपायरी डेट को मिटाकर फिर से नई एक्सपायरी दिनांक लिख देते हैं और लोग सही समझकर खरीद लेते हैं। (ट्राई करें चिकन फिंगर्स)

अब यक़ीनन बोला जा सकता है कि आप अगली बार चिकन खरीदने जाएंगी तो एकदम सही और फ्रेश चिकन ज़रूर खरीदकर घर लाएंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)