सुनने में आपको शायद अजीब लगे, लेकिन किचन में काम करना भी वास्तव में एक कला है। आप किचन में कितना स्वादिष्ट खाना बनाती हैं, सिर्फ इतना ही आपके लिए काफी नहीं है। आप किचन में कितना स्मार्टली काम करती हैं और अपने पैसों की बचत करती हैं, यह भी उतना ही अहम् है। आमतौर पर हम सभी किचन में काम करते हुए कुछ ऐसी गलतियां कर बैठती हैं, जो देखने में तो बहुत बड़ी नहीं लगतीं, लेकिन वह हमारी जेब पर काफी भारी पड़ जाती हैं। इतना ही नहीं, महीना खत्म होते-होते कभी-कभी पैसों की तंगी भी परेशान करती है। इसलिए अगर आप बचत करना चाहती हैं तो यह जरूरी है कि आप इन गलतियों से बचें।  तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बता रहे हैं, जो देखने में भले ही गलतियां ना लगें, लेकिन वास्तव में वह मिसटेक्स या हैबिट्स आपकी पॉकेट के लिए अच्छी नहीं हैं-

बाहर से खाना आर्डर करना

kitchen mistakes that you should avoid inside

अधिकतर महिलाएं बाहर से खाना आर्डर करना ज्यादा पसंद करती हैं। खासतौर से जब से मोबाइल में फूड आर्डर एप आ गए हैं और वह आकर्षक डिसकाउंट देते हैं, तो महिलाएं इसकी ओर आकर्षित होती हैं। आमतौर पर एक बार फूड आर्डर करने पर आपके 200-250 रूपए आसानी से खर्च हो जाते हैं। अगर आप दिन में एक बार भी फूड आर्डर करती हैं तो आपके महीने में 7000-8000 रूपए यूं ही बर्बाद हो जाते हैं, जबकि घर पर आप काफी सस्ते में पौष्टिक खाना बनाकर फैमिली को खिला सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: संभलकर! आपकी इन किचन की आदतों के कारण आपकी फैमली की हेल्थ को हो रहा है नुकसान

सब्जियों को गलत तरीके से स्टोर करना

kitchen mistakes that you should avoid inside

जब कभी सब्जियां सस्ती मिलती हैं तो महिलाएं एक साथ ही सब्जी लाकर फ्रिज में रख देती है। लेकिन कई बार आपने नोटिस किया होगा कि आपकी सब्जी जल्द ही खराब हो जाती है और आपको उसे बाहर फेंकना पड़ता है। इस तरह अगर देखा जाए तो सस्ते के चक्कर में आपने अपना नुकसान करा लिया। लेकिन आप इस परेशानी से बच सकती हैं, अगर आप फल व सब्जियों को सही तरह से स्टोर करें। (किचन प्लानिंग में रखें इन बातों का ख्याल)  मसलन, उन्हें फ्रिज में उपर की शेल्फ पर रखने की जगह वेजिटेबल ड्रॉअर में रखें। इसके अलावा अगर आप काफी मात्रा में सब्जी लाई हैं तो उन्हें काटकर व पीसकर फ्रिजर में स्टोर करें। इससे भी उनकी शेल्फ लाइफ बढ़ जाती है।

Recommended Video

तैयार फूड खरीदना

kitchen mistakes that you should avoid inside

आज के समय में महिलाओं की जीवनशैली इतनी व्यस्त हो गई है कि वह किचन में बहुत अधिक समय नहीं दे पातीं। इसलिए या तो वह रेडी टू ईट फूड खरीदना पसंद करती हैं या फिर ऐसी सब्जियां लेती हैं, जिससे पहले ही दुकानदार ने काटकर रखा हो। लेकिन क्या आपने कभी नोटिस किया है कि पहले से कटी हुई सब्जियों के दामों में कितना अंतर होता है। इसलिए आप ऐसी सब्जी लेने से बचें। अगर आपको समय की समस्या है तो बेहतर होगा कि आप वेजिटेबल चॉपर या फिर फूड प्रोसेसर खरीद लें। इससे आप चंद सेकंड में अपनी सब्जियों को काट पाएंगी।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ खाना ही नहीं, इन चीजों को भी फ्रिज में रखने से होता है फायदा


बहते पानी में सब्जियां धोना

kitchen mistakes that you should avoid inside

अमूमन घरों में महिलाएं टैप ऑन करके फल व सब्जियां धोती हैं, लेकिन इससे पानी की बर्बादी होती है और हमारे पानी के बिल में बढ़ोतरी होती है। इसलिए इससे बचने की कोशिश करें। बेहतर होगा कि आप सब्जियों और फलों को धोने के लिए पानी का एक कंटेनर भरें। उसमें अपना सामान डुबोएं और फिर धो लें। (अपने किचन को मॉडर्न बनाएं )

इस लेख को पढ़ने के बाद आप भी ऐसी गलतियां करने से बचेंगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)