भारतीय लोग खाने के मामले में कोई कोताही नहीं करते हैं। अगर पसंदिता डिश मिल जाए तो वो एक बार नहीं बल्कि अगले दिन भी खाना पसंद करते हैं। उन्हें इस बात से कोई मतलब नहीं है कि वो खाना बासी है। शायद यहीं वजह है कि आज भी कई शहरों के लोग कुछ खाने को बासी होने के लिए रख देते हैं ताकि अगले दिन खा सके। आज इस लेख में हम आपको कुछ ऐसे ही भारतीय फूड्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिसे बासी होने के बाद भी खासा पसंद किया जाता है। तो बिना देर किए हुए चलिए इन फूड्स के बारे में जानते हैं-

मछली 

foods taste better when they are stale fish inside

आज भी मछली के बासी होने के बाद कई लोग इसे खूब खाना पसंद करते हैं। आप बिहार या उत्तर प्रदेश के साइड चले जाए तो आज भी रात को मछली बना के रख दिया जाता है ताकि अलगे दिन सुबह में खाया जक सके। सर्दियों में तो इसे कुछ अधिक ही पसंद किया जाता है। इस मामले में इस लेख के लेखक भी शामिल है। कई लोग तो इसे बना के फ्रिज में ठंडा होने के लिए भी रख देते हैं।

इसे भी पढ़ें: घर पर बनाएं 4 तरह की कॉफी, जिसमें मसाला और चॉकलेट कॉफी भी हैं शामिल

साग 

foods taste better when they are stale sag inside

भारत में साग काफी फेमस है। खास कर सर्दियों में तो इसे कुछ अधिक ही पसंद किया जाता है। पालक, मेथी और सरसों का साग सर्दियों में आपको लगभग हर घर में मिल जायेगा। कहा जाता है कि पंजाब साइड तो आज भी हर घर में बासी साग ही खाना पसंद करते हैं। बासी साग खाने के मामले में यूपी, बिहार वाले भी किसी अन्य राज्य से कम नहीं है। (ओडिशा के स्वादिष्ट व्यंजन)

Recommended Video

राजमा 

foods taste better when they are stale rajma inside

राजमा का नाम सुनकर आपके भी मुंह में पानी आ गया। ये डिश कुछ ऐसा ही है जिसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ ही जाता है, लेकिन क्या आपको मालूम है राजमा को भी बासी खाने का एक अलग ही मज़ा है। कई लोग तो एक्स्ट्रा राजमा बना के फ्रिज में रख दें ताकि अगले दिन जीरा राइस, चावल या रोटी के साथ पेट भर के खा सके। अगले दिन इसे हल्का गरम कर के इसमें बटर डालकर खाने का मज़ा ही कुछ अलग होता है। (वाराणसी स्ट्रीट फूड)

इसे भी पढ़ें: Kitchen Hacks: दालों को कीड़ों से बचाने के लिए ये टिप्‍स आजमाएं

गाजर का हलवा 

foods taste better when they are stale inside

मेरे घर आज भी मेरी मम्मी रात को गाजर का हलवा बना के फ्रिज में रख देती हैं और मैं सुबह उठाते ही फ्रेश होकर इसे खाने लेकर बैठ जाता हूं। यहां तक कि मैं कभी-कभी एक से दो दिन तक इसे फ्रिज में स्टोर कर के रख देता हूं ताकि बाद में भी खा सकू। अगर आप भी कुछ इसी तरह का शौक रखते हैं खाने को लेकर तो एक बार हलवा को फ्रिज में रखकर अगले दिन खाने का ज़रूर ट्राई करें। यकीनन इसका टेस्ट आपको बार-बार अलगे दिन खाने को बोलेगा। (भारत के इन राज्यों की मिठाइयां हैं लाजवाब)    

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@www.archanaskitchen.com,www.chezshuchi.com)