सब्जियों समेत खाने-पीने की कई चीजों और दालों के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं। लॉकडाउन के बाद से दालों की कीमतों में लगातार इजाफा हो रहा है और क्‍या हो? अगर दालों में बार-बार कीड़ा लगने से वह खराब हो जाए और आपको डिब्‍बे में रखी पूरी दाल को फेंकना पड़े। सोचकर ही महिलाओं का मन घबराने लगता है। जी हां हमेशा ठंडी और ड्राई जगहों पर एयर टाइट कंटेनर में दालों को स्टोर करने की सलाह दी जाती है। हालांकि सभी सावधानी बरतने के बावजूद आपने कई बार उनमें कीड़ों को रेंगते हुए देखा होगा। कीड़ों से छुटकारा पाने के लिए आप इसे बार-बार साफ कर सकते हैं। लेकिन अगर हम आपसे कहें कि कुछ सरल तरीके हैं जो यह सुनिश्चित करेंगे कि आपका दालें कीड़ों-रहित हो सकती है? और हमारा विश्वास करो, जवाब आपकी किचन कैबिनेट में ही है!

नीम की पत्तियां 

neem inside

नीम की पत्तियां एक प्राकृतिक कीटनाशक के रूप में काम करती है। ये पत्ते बिना किसी साइड इफेक्‍ट्स के लंबे समय तक दालों को सुरक्षित रखते हैं। नीम में बहुत सारे औषधीय गुण होते हैं जिसके चलते यह आपकी शरीर और ब्‍यूटी को बढ़ाने के साथ ही रोजमर्रा से जुड़ी कई समस्‍याओं को दूर करती है। यह आपकी दालों को भी सुरक्षित रखती हैं। दालों में नीम की पत्तियां डालने इससे कीड़े होने की संभावना कम होती है और अगर कीड़े होते भी हैं तो इन पत्तियों के सेवन से मर जाते हैं।

फ्रिज में स्‍टोर करें

फ्रिज में दालों को रखना इसे कीड़ों से बचाने का सबसे अच्‍छा तरीका है। अगर आप उड़द की दाल, चने, चना और मुंग दाल आदि कम मात्रा में खरीदती हैं, तो उन्हें कंटेनर में भरकर फ्रिज में रख सकती हैं। ऐसा करने से दालें लंबे समय तक खराब नहीं होती हैं और साथ ही कीड़ों से बचाव होता है।

लहसुन

garlic inside

दाल के कंटेनर में बहुत सारे बिना छिले लहसुन की कलियों को डालें और इसे अच्छी तरह से हिलाएं। एक बार जब यह सूख जाएं तो इसे हटाकर दूसरी कलियों को डालें। इस हैक्‍स को अपनाने से भी आपकी दालें लंबे समय तक सुरक्षित और कीड़ों से बची रहती हैं।

इसे जरूर पढ़ें: क्या आप मैदा, सूजी और बेसन में लगने वाले कीड़ों से परेशान हैं? अपनाएं ये उपाय

धूप

अगर कीड़ों द्वारा बड़ी मात्रा में दाल पर हमला किया गया है तो बस दालों को कुछ दिनों रोजाना सूरज की रोशनी में रखें। कीड़े सूरज की रोशनी पसंद नहीं करते हैं और अंधेरे और नम स्थानों की ओर भागते हैं। इसे एक रेगुलर आदत बनाएं।

लौंग

clove inside

यह आसानी हर किचन में उपलब्ध होता हैं और इन्फेक्शन से बचने के लिए कीड़ों से लड़ने में मदद करते हैं। आप अपने कपबोर्ड अलमारियों और पेंट्री एरिया को साफ करने के लिए उपयोग किए जाने वाले कीटाणुनाशक में कुछ लौंग का तेल भी मिला सकती हैं।

माचिस

आपको यह उपाय सुनने में थोड़ा अजीब लग सकता है, लेकिन यह दालों से कीड़ों को दूर भगाने का एक शानदार तरीका है। ऐसा इसलिए क्योंकि मैचबुक में सल्फर होता है और सल्फर को कीड़ों द्वारा पसंद नहीं किया जाता है। माचिस को अनाज के पास खुला रखें। ऐसा करने से कीड़े दालों के पास बिल्‍कुल भी नहीं आते हैं।

इसे जरूर पढ़ें: बारिश में दालों और अनाज को कीड़े से बचाने के लिए ये टिप्‍स अपनाएं

सरसों का तेल

दालों को लाने के बाद कंटेनर को अच्‍छी तरह से सूखाकर इसमें डाल दें और फिर इसमें 1 से 2 चम्‍मच सरसों का तेल डाल दें। तेल डालने के बाद इसे अच्‍छी तरह से मिक्‍स कर दें। ऐसा करने से दाल खराब नहीं होगी और इसमें कीड़े भी नहीं लगेंगे।

इन हैक्‍स को अपनाकर आप भी अपनी दालों को कीड़ों से बचा सकती हैं। अगर आपको यह आर्टिकल अच्‍छा लगा तो इसे जरूर शेयर और लाइक करें। इस तरह की और जानकारी पाने के लिए अपनी वेबसाइट हरजिंदगी से जुड़ी रहें। 

Image Credit: Freepik.com