कॉफी एक ऐसी चीज है, जो स्ट्रेस दूर करने के साथ-साथ आपको चुस्त रहने में मदद करती है। सभी को अलग-अलग तरह की कॉफी पसंद होती हैं, जिनके अनेक फायदे भी होते हैं। सभी तरह की कॉफी को अलग-अलग तरह से बनाया भी जाता है, जिनके फ्लेवर और टेस्ट अलग स्वाद देते हैं। मेमोरी बूस्ट करने, स्ट्रेस दूर करने जैसी कई समस्याओं से निपटने के लिए लोग कॉफी पीना भी पसंद करते हैं और निसंदेह यह लाभकारी भी साबित होती है। यहां हम आपको बताएंगे 4 तरह की कॉफी और उन्हें बनाने के तरीके। तो चलिए जानते हैं-

मसाला कॉफी

different types of coffee inside

मसाला चाय के बारे में तो आपने जरूर सुना होगा, लेकिन यहां हम बात कर रहे हैं मसाला कॉफी के बारे में। इसे बनाने के लिए आपको कॉफी, दूध के अलावा, इलाइची, अदरक और दालचीनी की जरूरत है। इसे बनाने के लिए आपको एक पैन में पानी गरम करके, कॉफी, दालचीनी, अदरक और इलाइची को डालकर अच्छी तरह पकाना है। जब इसमें उबाल आने लगे, तो आपको धीरे-धीरे दूध मिलाना है, ध्यान रहे कि चीनी शुरु में नहीं डालनी है। चीनी को गैस बंद करने के बाद ही मिलाएं, नहीं तो दूछ फट सकता है। इसे छानने के बाद, कॉफी पाउडर डालकर सर्व करें। मसाला कॉफी स्वादिष्ट होने के साथ-साथ हेल्दी भी होती है, जो कई बीमारियों से लड़ने में मदद करती है।

इसे भी पढ़ें: 7 सिस्टर स्टेट्स का असली मजा छिपा है इन खास रेसिपीज में, एक बार चखकर जरूर देंखे

कैफे लाते

about different types of coffee inside

इसके लिए आपको सबसे पहले गरम दूध के फेन बनाने होंगे, क्योंकि फेन की वजह से ही यह कॉफी बेहद टेस्टी लगती है। इसके बाद आपको एक कांच के मग में कॉफी पाउडर, चीनी और थोड़ा-सा गरम पानी डालना है, फिर इन्हें अच्छी तरह से मिक्स कर लें। जब आप दूध कॉफी में डालेंगे, तो धीरे-धीरे फेन ऊपर की ओर आने लगेगा। इससे आपकी कॉफी टेस्टी होने के साथ-साथ दिखने में भी अच्छी लगेगी। (ट्राय करें मशरूम कॉफी)

Recommended Video

चॉकलेट कॉफी

about different types of coffee inside

चॉकलेट अधिकतर सभी को पसंद होती है, और अगर इसकी कॉफी मिल जाए, तो बात ही अलग होती है। इसे बनाने के लिए आपको डार्क चॉकलेट, जायफल, दालचीनी, कॉफी पाउडर, दूध और चीनी की जरूरत होगी। चॉकलेट कॉफी बनाने के लिए आपको दालचीनी, जायफल, डार्क चॉकलेट, दूध, चीनी को एक साथ मिलाकर अच्छी तरह मिलाना है। आप इसे ओवन में भी कुछ देर गरम कर सकती हैं। इसे पिघलाने के बाद, गरम दूध ग्लास में डालें और अच्छी तरह मिलाएं। ऊपर से कुछ टुकड़े कॉफी के भी डालें और आपकी डार्क चॉकलेट कॉफी बन के तैयार है। (भोपाल के प्रमुख व्यंजन

इसे भी पढ़ें: पूरी दुनिया में कई तरह से बनाए जाते हैं फ्रेंच फ्राइज़, जानिए इसके बारे में

एस्प्रेसो कॉफी

know about different types of coffee inside

कॉफी के बींस की खुशबू ही लोगों को काफी पसंद आती है, जिसे ड्राई फ्रूट्स के साथ खाना भी पसंद करते हैं। एस्प्रेसो भी एक ऐसी ही कॉफी है, जो लोगो को काफी पसंद आती है, और इसके कई फायदे होते हैं, जैसे त्वचा में निखार आना, स्टैमिना बूस्ट होना, स्ट्रेस कम होना आदि। कई लोग तो अवसाद यानि डिप्रेशन से निपटने के लिए भी एस्प्रेसो का सेवन करते हैं। (वाराणसी स्ट्रीट फूड) इसे बनाने के लिए एक मग में कॉफी पाउडर, चीनी और पानी डालकर सही तरह से फेंटें। इसके बाद आपको दूध को गरम करना है, लेकिन उबालना नहीं है। जब दूध में झाग आने लगें, तो कॉफी वाले मग में इसे डालकर मिक्स कर लीजिए और सर्व कीजिए। 

सभी कॉफी में आप अपने स्वाद के अनुसार चॉकलेट पाउडर भी डाल सकती हैं। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)