बॉलीवुड की फिल्में देखकर हमें हमेशा यही लगता है कि यह सभी फिल्‍में विदेशों में शूट होती है। लेकिन आपको यह जानकर हैरानी होगी कि बॉलीवुड में सबसे ज्‍यादा फिल्‍में भारतीय लोकेशन पर ही फिल्माई जाती हैं। आज हम आपको ऐसी ही कुछ जगहों के बारे में बताने वाले है जहां पर सबसे ज्‍यादा बॉलीवुड फिल्मों की शूटिंग होती है। तो आइए जानें ऐसी जगहों के बारे में।

bollywoods iconic shooting locations in india inside

इसे जरूर पढ़ें: फैमिली के साथ जरूर करें ये 4 रोड ट्रिप, रिश्तों में आएगी नई मिठास

चापोरा किला, गोवा

सबसे फेमश फिल्‍म 'दिल चाहता है' की शूटिंग गोवा के चापोरा किला में हुई थी। यहां के तीन सबसे अच्छे दोस्तों पर फिल्‍माए गए लुभावने शॉट्स सभी का दिल को जीत लेते है और आज भी यह फिल्‍म सभी को उतनी ही पसंद आती है, इस फिल्‍म के पुराने नहीं होने के बीचे कही ना कही इस फिल्‍म के जींवात दशय इसकी वजह रहे है, जिन्‍हें गोवा के इस खूबसूरत लोकेशन में फिल्‍माया गया था। बॉलीवुड की जिन अन्‍य फिल्मों की शूटिंग यहां हुई है, उनमें रंगीला, गोलमाल, धूम और हनीमून ट्रैवल्स शामिल हैं।

गुलमर्ग, कश्मीर

कश्मीर को धरती पर स्वर्ग के रूप में जाना जाता है। कई क्लासिक हिंदी फिल्मों की शूटिंग यहां हुई है। कश्मीर घाटी के साथ बॉलीवुड का प्रेम संबंध समय बीतने के साथ बढ़ा है ना की घटा है। गुलमर्ग में आकर्षक बर्फ से ढकी पहाड़ियों में हाल की कई फिल्मों जैसे हाईवे, रॉकस्टार और हैदर की शूटिंग हुई है।

नाहरगढ़ किला, राजस्थान

आमिर खान की फिल्म 'रंग दे बसंती' का वो तलाब में कूदने वाला सीन तो आपको याद ही होगा। यह दृश्य इसी किले में फिल्माया गया था। वहीं, इस किले पर लोग दिल्ली से वीकेंड सेलिब्रेट करने भी जाते हैं, क्योंकि इस किले और यहां के आस-पास की जगहों पर घूमने के लिए दो दिन काफी है।

bollywoods shooting locations in india inside

चित्तौड़गढ़ किला, उदयपुर

फिल्म 'ये जवानी है दीवानी' में कल्कि कोचलिन की शादी इसी किले में फिल्माई गई थी। इस सीन में रानी पद्मावती यानी दीपिका पादुकोण और रणबीर कपूर की बातचीत वाला दृश्य भी यहीं शूट किया गया था। तो अगली बार जब भी आप यहां आए किले को इस फिल्म की नज़रों से ज़रूर देखें। आपको बता दें संजय लीला भंसाली की फिल्म 'पद्मावत' के विरोध में चित्तौड़गढ़ किले पर भी काफी प्रदर्शन हुआ था।

फतेहपुर सीकरी, आगरा

किसी भी बॉलीवुड फिल्म को रॉयल लुक देने के लिए इसी किले को दिखाया जाता है। पहले के शाही ठाठ को दिखाने के लिए यही पहली पसंद होती है। शाहरुख खान के फिल्म परदेस को भी यही फिल्माया गया था। इसके अलावा सोनाक्षी सिन्हा और अर्जुन कपूर की फिल्म 'तेवर' में आगरा को दिखाने के लिए इसी किले को बार-बार दिखाया गया था। सिर्फ ये ही नहीं इसके पास मौजूद दुनिया के सात अजूबों में शामिल ताज महल पर भी कई फिल्मों की शूटिंग हो चुकी है।

bollywoods favorite and iconic shooting locations inside

मरीन ड्राइव, मुंबई

बॉलीवुड की ज्यादातर फिल्मों में समुद्र या समुद्र के किनारों पर कोई भी सीन शूट करना हो तो मरिन ड्राइव बॉलीवुड की पहली पसंद होती है। आपको बता दें कि यहां परिणीति चोपड़ा और सिद्धार्थ कपूर कि फिल्म 'इश्क बुलावा' का क्लाइमेक्स फिल्माया गया था। इसके अलावा मरीन ड्राइव को लगभग हर मुंबई से जुड़ी फिल्मों में दिखाया जाता है। Kerala Vacation: ऑफ सीजन में केरल घूमने जाएं और ये 5 फायदे उठाएं

रोहतांग पास, मनाली

करीना कपूर और शादिह कपूर की हिट फिल्म 'जब वी मेट' का गाना 'ये इश्क हाय बैठे बिठाए' की शूटिंग यही हुई थी। रोहतांग पास के इसी रोड पर करीना कपूर पीली कुर्ती और जींस में डांस करती नजर आती हैं। मुंबई के पास मौजूद इन फोर्टस में ट्रैकिंग के साथ-साथ देखने को मिलेगा बहुत कुछ

best shooting locations in india for bollywoods movies inside

इसे जरूर पढ़ें: ट्रैवल Photos के लिए नहीं मिलता पोज़? सोशल मीडिया के लिए इन ट्रेंडी तरीकों से खिंचवाएं तस्वीरें

पांगोंग झील, लद्दाख

आमिर खान की सुपर हिट फिल्म '3 इडियट्स' का क्लाइमेक्स इसी खूबसूरत झील पर फिल्माया गया था। 14 हजार फीट में फैली इस झील ने ना सिर्फ आमिर को बल्कि शाहरुख खान को भी अपनी ओर आकर्षित किया है। इसलिए उनकी फिल्म 'जब तक है जान' की शू्टिंग यहीं हुई थी। वहीं, लेह और लद्दाख के केंद्रशासित प्रदेश घोषित होने के बाद रणबीर कपूर और वाणी कपूर की आने वाली फिल्‍म 'शमशेरा' की शूटिंग यहां की जा रही है। थाइलैंड ट्रिप हुई और भी सस्ती, अब यहां घूमने वालों को होगा ये फायदा