आजकल छुट्टियों में वैकेशन्स पर जाने का ट्रेंड काफी ज्यादा बढ़ गया है। अक्सर महिलाएं फुर्सत के पलों में या लॉन्ग वीकेंड में घूमने का प्लान बनाती हैं। यही वजह है कि सीजन के दौरान ज्यादातर पॉपुलर ट्रेवलिंग डेस्टिशन्स में भीड़भाड़ देखने को मिलती है। भीड़ होने पर घूमने का मजा किरकिरा हो जाता है। डिमांड ज्यादा होने पर महंगे एयर टिकट, भीड़भाड़ के कारण सड़कों पर जाम, होटल के महंगे किराए जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है, लेकिन अगर बेहतरीन डेस्टिनेशन्स पर ऑफ सीजन में घूमने जाएं तो ऐसी मुश्किलों का सामना नहीं करना पड़ता और आप सस्ते में घूमने का मजा उठा पाती हैं। अगर आप इस समय में घूमने की प्लानिंग कर रही हैं तो केरल आपके लिए परफेक्ट डेस्टिनेशन साबित हो सकता है। इस सीजन में केरल में भीड़भाड़ कमोबेश कम होती है। आइए जानते हैं कि इस सीजन में केरल घूमने पर आप क्या बेनिफिट्स उठा सकती हैं-

हवाई जहाज और होटल के किराए में 40-60 फीसदी छूट

kerala vacation enjoy cheaper travel flights inside

केरल के लिए अगर इस समय में आप दिल्ली से तीन दिन के लिए वैकेशन पर जाना चाहती हैं तो हवाई किराया 6000 से लेकर 8000 रुपये के बीच आएगा। इसी तरह यहां के फाइव स्टार रेस्टोरेंट्स में भी आपको 40-60 फीसदी की छूट मिल जाएगी। 

सुहावने मौसम का मजा

kerala vacation enjoy travelling in greenery inside

इस समय देश में मॉनसून अपने चरम पर है। ऐसे में रिमझिम फुहारों के बीच केरल में चारों तरफ फैली हरियाली और खूबसूरत नजारों का मजा लिया जा सकता है। साथ ही यहां के खूबसूरत झरनों के आसपास सुकून के पल बिताना और हरी-भरी वादियों की सैर करना भी अपने आप में काफी अनूठा अनुभव है। 

इसे जरूर पढ़ें: गर्मियों में इन 5 पॉपुलर समर डेस्टिनेशन्स में रिलैक्स करिए और सुहावने मौसम का मजा उठाइए

सस्ते में घूमने का मजा

केरल में ट्रेवलिंग से लेकर कई तरह की एक्टिविटीज में ऑफ सीजन में रेट थोड़े कम चुकाने पड़ते हैं। मसलन हाउसवोट पर घूमना, शिकारा राइड्स पर जाना, स्नेक बोट रेस को एक्सपीरियंस करना और एडवेंचर एक्टिविटीज एंजॉय करना भी आपके बजट में रहता है। 

आयुर्वेदिक थेरेपी का आनंद उठाएं

kerala vacation enjoy massage therapy inside

केरल में मिलने वाली आयुर्वेदिक थेरेपी इतनी असरदार हैं कि ये अपनी विश्व स्तर की सेवाओं के लिए दुनियाभर में मशहूर है। देश-विदेश से सैलानी यहां आकर मसाज कराते हैं और खुद को रिलैक्स करते हैं। अगर आप भी ऑफ सीजन में आकर यहां पर मसाज कराकर आराम पाना चाहती हैं तो आपका यह कम कम पैसों में हो जाता है। कम भीड़-भाड़ की वजह से आपको अच्छी सेवाएं मिलती हैं और सुकून से आप उनका मजा ले सकते हैं। 

इसे जरूर पढ़ें: कश्मीर की ये खूबसूरत जगहें इसे बनाती हैं बेस्ट हनीमून डेस्टिनेशन, जानिए इनकी खासियत 

सुकून से करें सैर

केरल की हसीन वादियां देखने का असली मजा तभी है, जब आप शांति के वातावरण में हों। ऑफ सीजन में आप बेधड़क यहां की हसीन वादियों में घूम सकती हैं और आपके इत्मीनान में कोई खलल डालने वाला भी नहीं होगा। यहां के पहाड़ों से लेकर समंदर किनारे तक के बेहतरीन लैंडस्केप्स को देखते हुए आप घूमने का पूरा मजा ले सकती हैं।