कुछ लोगों को घूमने का इतना शौक होता है कि 2-3 दिन की छुट्टी मिलते ही बैग पैक कर के घूमने निकल लेते हैं। फ्रेंड्स, ऑफिस के कलीग्स और पार्टनर के साथ तो रोड ट्रिप का मजा ही कुछ और होता है, लेकिन इस बार क्यों न फैमिली के साथ रोड ट्रिप की जाए? अगर आपको ऐसा लग रहा है कि यह बहुत बोरिंग होने वाला है तो ऐसा बिल्कुल भी नहीं है। फैमिली के साथ रोड ट्रिप के वक्त आप न सिर्फ दिल खोलकर इन्ज्वॉय करेंगे बल्कि इससे रिश्तों में नई बॉंड बनेगी और फैमिली मेंबर के साथ वक्त बिताने का समय भी मिलेगा। फैमिली वैकेशन पर जाने से एक तो रोजमर्रा की जिंदगी से कुछ पल का आराम मिलता है और नई जगह एक्सप्लोर कर जब आप वापिस घर आते हैं तो एक दूसरे के प्रति अटैच्मेंट, प्यार और इज्जत भी बढ़ती है। आज इस आर्टिकल में हम आपको कुछ ऐसी जगहें बता रहे हैं जहां आप फैमिली के साथ रोड ट्रिप पर निकल सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: केवल 5 से 6 हजार के बजट में घूम सकती हैं ये खूबसूरत जगह

कोच्चि से वायनाड

road trips you must take with your family inside

कोच्चि से अगर वायनाड के लिए आप रोड ट्रिप पर निकलते हैं तो एनएच 66 रूट पकड़ें यहां से आपको वायनाड पहुंचने में सात से साढ़े सात घंटे लगेंगे। वायनाड वन्यजीव अभयारण्य से होते हुए आप कुरुद्वीप द्वीप जैसी नेचुरल जगह का मजा भी लूट सकते हैं। बीच बीच में रुककर टेस्टी और क्रिस्पी सी फूड्स जरूर खाएं और सरराइज और सनसेट के व्यू को आराम से देखें।

दिल्ली से ऋिषिकेश

road trips you must take with your family inside

लोग अक्सर दिल्ली से ऋिषिकेश जाने के लिए रोड ट्रिप ही चुनते हैं। बाय रोड दिल्ली से ऋिषिकेश पहुंचने में मुश्किल से पांच घंटे लगते हैं। जैसे ही आप उत्तराखंड में एंट्री करेंगे आप नदी, झरने, पहाड़ और वहां की लोकल बोली में इतने खो जाएंगे कि आपकी सारी थकान पलभर में दूर हो जाएगी। ऋिषिकेश में रामझूला, लक्ष्मण झूला, हरकी पौड़ी और हरिद्वार आदि कई ऐसी जगहें हैं जहां आप फैमिली के साथ खूब इन्ज्चॉय कर सकते हैं।

इसे भी पढ़ें: अरूणाचल प्रदेश में इन Tibetan monastery को नहीं देखा तो कुछ नहीं देखा

मुंबई से कोलाड

road trips you must take with your family inside

मुंबई से कोलाड की यात्रा बाय रोड वाकई बहुत जबरदस्त होती है। मुंबई से कोलाड की दूरी मात्र 122 किलोमीटर है। कोलाड के नजदीक पहुंचते ही झील, झरने, सुंदर पहाड और नदियों के दर्शन होने लगते हैं। मानसून के दौरान मुंबई से कोलाड रोड ट्रिप करने का मजा ही कुछ और होता है। कोलाड राफ्टिंग के लिए बहुत फेमस है। इसके अलावा यहां तामिनी घाट, भीरा डैम और घोसला किले जैसी घूमने के लिए बेस्ट जगहें हैं।

जयपुर से कल्याणपुरा

road trips you must take with your family inside

अगर आप कन्फ्यूज़ हैं कि फैमिली के साथ रोड ट्रिप का एक्सपीरियंस कैसा रहेगा तो आप जयपुर से कल्याणपुरा रोड ट्रिप चुन सकते हैं। जयपुर और कल्याणपुरा के बीच सिर्फ 100 किलोमीटर की दूरी है साथ ही यह रास्ता बहुत ही स्मूथ और आरामदायक है। अगर आपकी फैमिली में बुजुर्ग हैं तो इस रूट के लिए आप उन्हें भी आप साथ ले जा सकते हैं। जयपुर से कल्याणपुरा जाते वक्त आपको कई छोटे छोटे गांव और ढाबे मिलेंगे, ढाबों में बनने वाले पकवानों की खूशबू से आप खुद को रोक नहीं पाएंगे। कल्याणपुरा में कई अच्छे और आलीशान रिसॉर्ट हैं, जहां आप फैमिली के साथ रुक सकते हैं।