इंस्टाग्राम और फेसबुक में तस्वीरें शेयर करने का अपना ही अलग मज़ा है। कई बार लोगों की बेहतरीन ट्रैवल फोटोज देखकर लगता है कि काश हमारी तस्वीरें भी इतनी ही अच्छी होतीं। कई लोगों के साथ समस्या होती है फोटो में पोज़ देने की। सेल्फी के लिए या पोर्ट्रेट ट्रैवल फोटोज को भी बहुत अच्छे पोज़ के साथ एकदम ट्रेंडी बनाया जा सकता है। पर समस्या फिर वही कि पोज़ कैसे किया जाए।  

बेहतरीन फोटो खिंचवाने के लिए टिप्स चाहिए तो इसके लिए इंस्टाग्राम की ओर ही रुख करना चाहिए। इंस्टाग्राम पर कई ट्रेंडी तस्वीरें दिख जाएंगी। फिलहाल हम कुछ खास फोटो पोज़ पर ध्यान देते हैं जिन्हें परफेक्ट ट्रैवल फोटोज़ के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।  

इसे जरूर पढ़ें- Travel Tips: बाली के एक रिजॉर्ट से समान चुराने वाली इंडियन फैमिली से लें सीख, भूल से भी होटल रूम से न उठाएं ये 5 सामान  

1. What’s in my hand पोज़- 

ये फोटो पोज़ कभी फेल नहीं होता। अपने हाथ में किसी भी चीज़ को पकड़िए और उसके साथ बेहतरीन बैकग्राउंड चुनिए। ये फोटो पोज़ काफी ट्रेंड हो रहा है और ट्रैवल करते समय उस जगह की खास चीज़ जैसे गोवा की फेनी, नैनीताल की कैंडिल, गुजरात का पटोला, पंजाब का परांदा आदि कुछ भी रखिए और उसे कुछ इस तरह से शेयर कीजिए। अगर आपको लग रहा है कि सेल्फी या फोटो एक हाथ में सामान रख दूसरे हाथ से कैसे खींची जा सकती है तो उसके लिए ट्रायपॉड या फिर सेल्फी स्टिक का इस्तेमाल किया जा सकता है। ट्रायपॉड आपकी तस्वीरों की क्वालिटी बढ़ाने में भी मदद करेगा क्योंकि उससे फोटो खींचते समय हाथ के हिलने की गुंजाइश नहीं रहेगी। अगर आप भी अपने लिए ट्रायपॉड खरीदना चाहती हैं तो 499 रुपए का ये ट्रायपॉड ट्राई कर सकती हैं

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Helene Sula | Travel Blogger (@heleneinbetween) onApr 4, 2017 at 11:55am PDT

 

इस पोज़ के लिए ध्यान रखें कि बैकग्राउंड का रंग और लोकेशन हाथ की चीज़ से मैच होनी चाहिए।  

2. Hold onto your hats पोज़- 

अक्सर beach पर ये पोज़ लिया जाता है। हालांकि, इसे किसी भी ऐसी जगह पर खिंचवाया जा सकता है जहां बैकग्राउंड कोई प्राकृतिक सीनरी हो। ऐसी तस्वीरों में आप सेंटर प्वाइंट होंगी। न सिर्फ लोग खूबसूरत बैकग्राउंड के साथ आपको देखेंगे बल्कि आपका बेस्ट ट्रैवल डेस्टिनेशन वाला हैशटैग भी इस्तेमाल हो जाएगा। इस पोज़ के लिए कोई एक हैट खरीद लीजिए जो हर टूरिस्ट प्लेस पर अच्छी लगे। इसके लिए फोल्डेबल हैट अच्छी होगी जो ज्यादा जगह भी न घेरे और सुंदर भी लगे। अगर आप भी कोई ऐसी हैट लेना चाहती हैं तो 469 रुपए में इस ट्रेंडी हैट का इस्तेमाल कर सकती हैं।

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Helene Sula | Travel Blogger (@heleneinbetween) onSep 5, 2017 at 6:08am PDT

 

इस तरह की तस्वीरों में लोगों का ध्यान अपनी ओर भी खींचा जा सकता है और साथ ही साथ आपनी ट्रैवल डायरी भी अपडेट की जा सकती है।  

3. Sitting pretty पोज़- 

अब ऊपर के दोनों पोज़ में तो आपकी शकल नहीं दिख रही है, लेकिन थोड़ा तो सीनरी के साथ खूबसूरत चेहरे को भी दिखाना होगा न। बस सबसे बेहतरीन ट्रैवल फोटो पोज़ जिसे गाहे-बगाहे पुराने जमाने से लेकर नए जमाने तक सभी ने इस्तेमाल किया है। वो है खूबसूरत ट्रैवल डेस्टिनेशन में बैठे हुए साइड पोज़ देना। इसके लिए दो बातों का ध्यान रखना जरूरी है। पहली ये कि बैकग्राउंड काफी अच्छा होना चाहिए और दूसरी ये कि आपके कपड़ों के रंग बैकग्राउंड के हिसाब से होने चाहिएं। न ही बिलकुल मैचिंग और न ही बिलकुल भड़कीले और अलग। 

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Seyahatim Var | Travel Blog (@seyahatimvar) onAug 23, 2019 at 3:48am PDT

 

4. Hold the map पोज़- 

अब ट्रैवल करने जा रहे हैं तो थोड़ा ट्रैवलर तो लगना ही पड़ेगा न। भले ही पूरी ट्रिप और साइट सीइंग प्लान हो, लेकिन फिर भी ऐसा दिखाया तो जा सकता है कि आप अपने रास्ते खुद देख रही हैं। ऐसे में ये पोज़ काम आता है। यहां भी खूबसूरत टूरिस्ट प्लेस बैकग्राउंड में रहेगी और आप फोटो के सेंटर में। 

best vacation picture poses

इसे जरूर पढ़ें- नवंबर में शुरू होगी श्री रामायण एक्सप्रेस, टूर प्लान करने से पहले जान लें ये बातें

5. Jumping Jacks पोज़-

ये पूरे परिवार के लिए है और सबसे ज्यादा मस्ती वाला और आसानी से किया जाने वाला पोज़ है। बस यहां भी ये ध्यान रखें कि फोटो कहां खिचवाई जा रही है। ट्रैवल फोटोज़ के लिए सबसे जरूरी है कि बैकग्राउंड का ख्याल रखें क्योंकि आपको सिर्फ बैकग्राउंड भी नहीं देना है और सिर्फ खुद को सेंटर में भी नहीं रखना है। दोनों ही चीज़ें जरूरी हैं। 

professional model poses female

6. See where I am पोज़-

ये पोज़ सबसे ज्यादा आसान है। बस आपको थोड़ा दूर रहना होगा फ्रेम से। 

travel photos

यहां आप खुद को सेंटर में नहीं रखेंगी यहां सेंटर में रहेगी वो सीनरी जहां आप घूमने गई हैं। इसलिए इस पोज़ के लिए बस अपने कपड़ों के रंग पर ध्यान देना जरूरी है।