थाईलैंड एक बहुत ही खूबसूरत देश है जहां साफ पानी के Beach, अद्भुत मंदिर, खूबसूरत पहाड़ और साधारण खाना आपको पसंद आ सकता है। गाहे-बगाहे फेसबकु की फ्रेंड लिस्ट का कोई न कोई दोस्त थाईलैंड की तस्वीर डाल ही देता है। अगर आपको अभी तक मौका नहीं मिला है तो अब वहां जा सकते हैं। थाईलैंड भारतीयों की सबसे पसंदीदा टूरिस्ट डेस्टिनेशन में से एक रहता है और अब 2019 में यहां घूमने जाने का फायदा भी होगा। 

भारतीयों के वीज़ा को लेकर हुआ बड़ा फैसला- 

थाईलैंड में वीज़ा को लेकर बड़ा फैसला हुआ है। भारतीयों के लिए जो ฿2000 (4582 रुपए) वीजा फीस थाईलैंड जाने पर लगती थी वो अब 1 साल के लिए नहीं लगेगी। पहले ये सिर्फ 31 अक्टूबर 2019 तक के लिए था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर 1 नवंबर 2020 तक कर दिया गया है।

thailand sea clear water

इसे जरूर पढ़ें- फुकेत में फ्री में एंजॉय कर सकती हैं आप ये 4 चीजें

कितने दिन तक लागू रहेगा ये वीजा- 

थाईलैंड के टूरिज्म और स्पोर्ट्स मिनिस्टर Pipat Ratchakitprakarn ने कहा है कि भारतीय और चीनी टूरिस्ट के लिए 14 दिनों का फ्री वीजा रहेगा। थाईलैंड भारतीयों के लिए सबसे पसंदीदा जगह रही है और 2018 में ही 1.6 मिलियन टूरिस्ट भारत से वहां घूमने पहुंचे। इसमें करीब 160 बिलियन खर्च हुआ। इसीलिए और भारतीय टूरिस्ट को आकर्षित करने के लिए ऐसा किया गया है।  

thailand travel indian tourist

थाईलैंड ट्रिप प्लान कर रहे हैं तो ध्यान रखें ये बातें-  

मैंने खुद थाईलैंड ट्रिप प्लान की हुई है और वहां की कई जगहों के बारे में थोड़ी रिसर्च भी की है। थाईलैंड का सबसे आकर्षक और कम दाम वाला पैकेज बैंकॉक और पटाया का लगता है जो 35000 प्रति व्यक्ति के बजट में पूरा हो जाएगा, लेकिन ऐसे में थाईलैंड का सिर्फ एक ही हिस्सा घूमेंगे जिसमें टूरिस्ट भी बहुत रहेंगे। पटाया, फी-फी आईलैंड ट्रिप जैसी कई जगहें बहुत ज्यादा टूरिस्ट से भरी रहती हैं। 

thailand temples

इसकी जगह बेहतर विदेशी ट्रैवल डेस्टिनेशन Wat Phumin, Nan, Ko Tao, Surat Thani, Thale Noi, Phatthalung हो सकते हैं। Krabi ट्रिप भी प्लान की जा सकती है। वो बहुत खूबसूरत भी है और बजट ज्यादा बढ़ेगा भी नहीं। सबसे बड़ी बात ये है कि यहां पर ज्यादा टूरिस्ट की भीड़ नहीं होगी और आप अपनी छुट्टी आराम से प्लान कर सकती हैं। इन जगहों पर beach खाली भी रहते हैं और खूबसूरती के मामले में कम भी नहीं है। अगर beach पर जाने का प्लान कर रही हैं तो अच्छी खासी तैयारी भी करनी होगी। इसमें सबसे पहले तो beachwear शामिल है। थाईलैंड के सभी beach बहुत खूबसूरत हैं और यहां तस्वीरें भी काफी अच्छी आती हैं। ऐसे में अगर आपको किसी beachwear की तलाश है तो काफ्तान स्टाइल ट्राई कर सकती हैं। इसे खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

थाईलैंड जाते समय कम सामान ले जाना बेहतर रहेगा। छोटी-छोटी चीज़ों को ऑर्गेनाइज तरीके से ले जाना ज्यादा फायदेमंद रहता है। अगर आप भी ट्रिप प्लान कर रही हैं तो ट्रैवल पैकिंग ऑर्गेनाइज करने के लिए कुछ पैकिंग क्यूब और ट्रैवल पाउच खरीद सकती हैं। ये न सिर्फ जगह की बचत करेंगे बल्कि समय भी बचाएंगे। 999 रुपए में ट्रैवल पाउच खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

thailand women trip

सस्ती फ्लाइट- 

थाईलैंड जाने के लिए फ्लाइट्स पर डिस्काउंट आते रहते हैं। skyscanner जैसे किसी एप का सहारा लें जो ट्रिप का खर्च थोड़ा और कम करने में मदद करेगा। ऐसे में आपको कई फ्लाइट्स के रेट उनपर चल रहे डिस्काउंट ऑफर और सब कुछ आसानी से एक ही जगह पता चल जाएगा। जहां तक थाईलैंड की बात है तो भारत के 16 बड़े शहरों से थाईलैंड के लिए 307 फ्लाइट्स हर हफ्ते जाती हैं। इसलिए ऐसा मुमकिन है कि आप आराम से अपने लिए सस्ती फ्लाइट टिकट बुक कर लें।  

एडवेंचर ट्रिप प्लान करें- 

थाईलैंड में वाटरस्पोर्ट्स आदि बहुत अच्छे हैं और ऐसे में आप अपने लिए एक अच्छी खासी एडवेंचर ट्रिप प्लान कर सकती हैं। लगभग हर आईलैंड पर यहां वाटरस्पोर्ट्स की सुविधा मिलेगी और इसके लिए बहुत ज्यादा खर्च भी नहीं होगा। एडवेंचर ट्रिप प्लान करते समय सबसे बड़ी दिक्कत ये होती है कि जूते-चप्पल, बाकी सामान आदि कहां रखा जाए। मान लीजिए थाईलैंड में वाटरस्पोर्ट्स के लिए जा रही हैं तो चप्पल-जूते आदि इतने सुरक्षित रखना चाहेंगी कि न तो उसमें रेत जाए और न ही कुछ और नुकसान हो। अगर ऐसा है तो जूते-चप्पल साथ में ले जाने के लिए एक खास ट्रैवल बैग इस्तेमाल कर सकती हैं। ऐसे में समस्या नहीं होगी। अगर ऐसा ट्रैवल बैग 399 रुपए में खरीदना चाहती हैं तो यहां क्लिक करें

इसे जरूर पढ़ें- थाईलैंड में शूट की गईं बॉलीवुड की ये 5 सुपरहिट फिल्में  

पैसे का रखें ध्यान- 

1 थाई भात यानी 2 भारतीय रुपए। इसलिए खर्च लोकल ट्रैवल औऱ खाने-पीने में ज्यादा होता है। आप उसके लिए पहले से एक बजट बनाकर रखें कि आपको इस काम के लिए कितना खर्च करना है। लोकल ट्रांसपोर्ट भी यहां पर आसानी से उपलब्ध है तो उसका फायदा उठाएं।  

ट्रिप प्लान करते समय ये भी ध्यान रखें कि आपको सिर्फ थाईलैंड फेसबुक फोटोज के लिए घूमना है या फिर कुछ नया एक्सपीरियंस करना है। पटाया की जगह फुकेत और कराबी की ट्रिप प्लान कर सकते हैं जो आपको नया एक्सपीरियंस भी देगी। इस तरह की ट्रिप प्लान करने में ज्यादा समय भी खर्च नहीं होगा। थाईलैंड की ट्रिप प्लान करने के लिए उन लोगों की सहायता भी ले सकते हैं जो पहले यहां घूम कर आए हैं।