रसोई को घर का दिल कहा जाता है। जहां हमारी पेट पूजा के लिए स्वादिष्ट भोजन बनता है। लेकिन हमारी दौड़ती भागती ज़िन्दगी के चलते हम किचन में सभी कामों को स्पीड से करना चाहते हैं। जिसकी वजह से लेटेस्ट टेक्नोलॉजी के गैजेट्स हमारी रसोई में अपनी जगह बनाते जा रहे हैं। ये गैजेट्स हमारा टाइम ही नहीं बचाते बल्कि बाजार जैसे टेस्टी फ़ूड का मज़ा भी दिलाते हैं। जब Microwave और Pop up toaster जैसे गैजेट्स आपकी लाइफ का हिस्सा हैं तो इन स्मार्ट Kitchen Appliances के बारे में भी आपको जरूर पता होना चाहिए। ताकि इनकी मदद से आप अपनी लाइफ में कम्फर्ट फील कर सकें।

स्मार्ट कॉफी मशीन 

smart kitchen appliances Inside

यह कॉफ़ी मशीन हमेशा आपके स्वादानुसार कॉफ़ी बनाती है। अपने मोबाइल की मदद से आप कॉफ़ी की स्ट्रेंथ भी सेट कर सकते हैं। इसको Android और iOS मोबाईल फ़ोन से कनेक्ट किया जा सकता है। अगर आप घर के बाहर हैं और घर जाते ही कॉफ़ी पीना चाहते हैं तो आप अपने मोबाइल से इस गैजेट को इंस्ट्रक्ट कर सकते हैं। आप रात में ही इसके ग्राइंडस को कॉफी और रिक्वायर्ड इंडिग्रिएट्स से फिल कर दें। इसमें टाइमर लगाकर सोएं और सुबह आपके उठने के साथ ही आपको कॉफ़ी तैयार मिलती है। आप Alexa के जरिए भी इसको ऑपरेट कर सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें: Kitchen Hacks: प्रेशर कुकर पर जले के जिद्दी दाग को इन नेचुरल टिप्‍स से 5 मिनट में करें साफ

Recommended Video


मॉडर्न स्मार्ट रेफ्रिजेटर 

smart kitchen appliances Inside

यह आपके ओल्ड पैटर्न फ्रिज से बिल्कुल अलग होता है। मोबाइल से कनेक्ट करके आप फ्रिज में अंदर रखे सामन देख सकते हैं। डोर खुला रह जाने पर यह आपको रिमाइंडर देता है। आप इसमें फ़ूड की एक्सपायरी डेट सेट कर सकती हैं। जिसके अनुसार यह आपको एक्सपायरी के रिमाइंडर नोटिफिकेशन भेज देता है। इसके ट्रांसपेरेंट डोर की वजह से आप बिना इसको खोले इसके अंदर रखे सामानों को देख सकते हैं। जिससे रेफ्रिजेटर की गैस बहार नहीं निकलती और कूलिंग भी अच्छी रहती है। इस रेफ्रिजेटर की कॉस्ट 2 से 3 लाख रूपये तक हो सकती है।  

इसे भी पढ़ें: किचन में बेहद काम आता है कटिंग बोर्ड, लेकिन गलत तरीके से ना करें इस्तेमाल


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस वाला डिशवॉशर

smart kitchen appliances Inside

बर्तन धोना घर में सबसे ज्यादा थकान वाला काम होता है। अगर कुकिंग आपकी हॉबी है तो आप ज्यादा बर्तनों का इस्तेमाल करती होंगी। जिनको बाद में साफ़ करना थोड़ा मुश्किल हो जाता है। इसलिए आपके इस काम को आसान बनाने के लिए आप आर्टिफिशल इंटेलिजेंस डिशवॉशर खरीद सकती हैं। यह आपके बर्तन की संख्या अनुसार डिश वॉश लिक्विड की मात्रा का अनुमान लगा लेता है। इसमें चाइल्ड लॉक सिस्टम भी उपलब्ध होता है। अगर आपके बच्चे बड़े हैं तो आसानी से इसको ऑपरेट कर सकते हैं। 40 से 60 हज़ार की कीमत में आप अपनी रसोई के लिए डिश वॉशर खरीद सकती हैं।