इन दिनों मार्केट से फल और सब्ज़ियां लाने के बाद मन में कई तरह के सवाल पैदा होते हैं। अक्सर यह डर रहता है कि कहीं ये फल और सब्जियां भी संक्रमित तो नहीं या फिर किसी ऐसे व्यक्ति ने तो नहीं छुआ है, जिसे कोरोना है। इस तरह की बातें मन से हटाने के लिए कई लोग इन दिनों वेजिटेबल वॉश का इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि यह ज़रूरी नहीं कि आप महंगे वेजिटेबल वॉश के ज़रिए ही कोरोना के संक्रमण से इन फल और सब्ज़ियों को दूर कर सकते हैं। इसके बजाय आप कुछ घरेलू और सिंपल तरीक़ों को भी आज़मा सकती हैं। 

मास्टर शेफ़ पंकज भदौरिया के अनुसार कुछ लोग फल और सब्ज़ियों को धोने के लिए साबुन वाले पानी का इस्तेमाल कर रहे हैं, जबकि यह ग़लत तरीक़ा है। ऐसे में उन्होंने बताया कि आख़िर फल और सब्ज़ियों को धोने का सिंपल तरीक़ा क्या है- 

साबुन का पानी ना करें इस्तेमाल

vegetables wash

फल और सब्ज़ियों की जो स्किन होती है वो छिद्रपूर्ण होती है, ऐसे में इसे साबुन के पानी से धोने से यह अंदर तक जा सकता है। इसलिए इन्हें धोने के लिए साबुन का पानी इस्तेमाल ना करें। इसकी जगह आप गुनगुना पानी भी इस्तेमाल कर सकती हैं। सिर्फ़ फल और सब्ज़ियों को गुनगुने पानी से साफ़ करने से फल और सब्ज़ियों के ऊपर मौजूद अवशेष 90 से 95 प्रतिशत हट जाते हैं। फिर चाहे उस पर कीटनाशक दवाएं या फिर कोई भी बैक्टीरिया हो वह सब कुछ हट जाता है। इसलिए मार्केट से लाने वाले फल और सब्ज़ियों को धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानती हैं इन फूड्स के बारे में जो कभी एक्सपायर नहीं होते हैं

फल और सब्ज़ियों को धोने का घरेलू तरीक़ा

cleaning veggies tips

अगर आप फल और सब्ज़ियों को गुनगुने पानी से धोने के बाद भी संतुष्ट नहीं हैं, तो एक और घरेलू तरीक़ा आज़मा सकती हैं। इसके लिए एक बाउल को पानी से भर लें और इसमें एक चम्मच बेकिंग सोडा यानी खाने वाला सोडा मिक्स करें। अगर आपके पास फल और सब्ज़ियां ज़्यादा हैं और इसके लिए आप बकेट का इस्तेमाल कर रही हैं तो पानी की क्वांटिटी के अनुसार बेकिंग सोडा की भी क्वांटिटी बढ़ा दें। इसे पानी में अच्छी तरह मिक्स करें और अब फल और सब्ज़ियों को इसमें डाल दें। अब इस पानी में फल और सब्ज़ियों को 10 मिनट के लिए सोक होने दें। 10 मिनट बाद इन फल और सब्ज़ियों को एक बार फिर से नॉर्मल पानी से साफ़ कर लें, और अब इसे इस्तेमाल किया जा सकता है।

इसे भी पढ़ें:  सब्जी काटते समय हाथों पर लगे काले दाग को हटाने के टिप्स

इन बातों का भी रखें ध्यान

cleaning fruits

फल और सब्ज़ियों को धोने से पहले और बाद में अपने हाथों को अच्छी तरह धोएं। इसके अलावा आप फल और सब्ज़ियों को धोने के लिए गलव्स का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। वहीं इन फल और सब्ज़ियों को धोने के लिए साबुन या किसी डिटर्जेंट का उपयोग न करें। हालांकि कुछ सब्ज़ियों में मिट्टी या अन्य चीज़ें चिपकी होती है, ऐसे में इसे सोक करते वक़्त मिट्टी भी बाहर निकल आएगी। अगर नहीं निकलती है तो आप ब्रश या स्पंज का इस्तेमाल कर सकती हैं।

अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।