Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    गुड़ से चेहरे पर आएगा ऐसा निखार कि बिना मेकअप भी आप लगेंगी खूबसूरत

    अगर आप भी सुंदर दिखना चाहती हैं तो आज हम आपके लिए एक सिंपल और आसान ब्‍यूटी टिप्‍स लेकर आए है जिसने अपनाने के बाद आप बिना मेकअप के ही बहुत सुंदर दिखने ...
    author-profile
    Updated at - 2018-10-05,14:58 IST
    Next
    Article
    gur skin benefits main

    हर महिला सुंदर दिखना चाहती हैं और सुंदर दिखने के लिए तरह-तरह के ब्‍यूटी टिप्‍स भी अपनाती हैं। लेकिन फिर भी मेकअप के बिना सुंदर नहीं दिख पाती हैं। अगर आप भी सुंदर दिखना चाहती हैं तो आज हम आपके लिए एक सिंपल सा और आसान उपाय लेकर आए है जिसने अपनाने के बाद आप बिना मेकअप के ही बहुत सुंदर दिखने लगेंगी।

    गुड़ के बारे में तो आपने सुना ही होगा। पुराने समय से ही लोग हर समस्या में गुड़ खाने की सलाह देते हैं क्योंकि यह हमारी हेल्‍थ के लिए बहुत फायदेमंद होता है लेकिन आजकल के लोग तो जैसे गुड़ का इस्‍तेमाल करना भूल ही गए हैं। जी हां गुड़ हेल्‍थ के लिए यह कितना फायदेमंद होता है, यह हर कोई जानता है। लेकिन क्या आप जानती हैं कि इससे हमारे स्किन को भी बहुत फायदा होता है, यह हमारी खूबसूरती को बढ़ाता ही है साथ ही यह आपके रंग को भी निखारता है और यह आपके चेहरे पर ऐसी खूबसूरती लाएगी कि आपको कभी मेकअप करने की आवश्यकता नहीं पड़ेगी।

    Read more: कैस्टर ऑयल में छिपा है हेयर और स्किन को खूबसूरत बनाने का राज

    gur skin benefits inside

    पिग्‍मेंटेशन दूर करें गुड़

    एक्‍सपर्ट आयुर्वेद फिजिशियन डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी का कहना हैं कि गुड़ आपकी स्किन के लिए बहुत अच्‍छी होती है। गुड़ में मौजूद ग्लाइकोलिक एसिड चेहरे के डार्क स्पॉट, पिग्‍मेंटेशन और कालेपन को दूर करता है। इसके लिए गुड़, मुल्तानी मिट्टी, शहद और गुलाब जल को मिलाकर पेस्ट बनाएं। इसे दस मिनट तक चेहरे पर लगाएं और फिर गुनगुने पानी से धो दें। आप एक तरोताजा कर खूबसूरत चेहरा पाएंगे। यह चेहरे की डेड स्किन को भी हटाता है।

    पिंपल्‍स के लिए गुड़

    यह हमारे चेहरे से पिंपल्‍स को दूर करने में हेल्‍प करता है, इसलिए आप इसका प्रयोग जरुर कीजिये आप इसका सेवन करके भी इसका लाभ उठा सकती है। इसके अलावा आप इसका पेस्ट भी लगा सकती हैं। पेस्ट बनाने के लिए आप 1 चम्मच गुड़ को पेस्ट के रूप में तैयार कर लें और अब इसमें नींबू का रस, टमाटर का रस, चुटकी भर हल्दी और थोड़ा ग्रीन टी मिला लें और इसे 15 मिनट तक अपने चेहरे पर लगाकर रखें और धो दें।

    झुर्रियां दूर करें

    आयुर्वेद फिजिशियन डॉक्‍टर अबरार मुल्तानी का कहना हैं कि एंटी-रिंकल गुणों के कारण यह झुर्रियों को दूर करने में हेल्‍प करता है। बढती उम्र के साथ चेहरे पर झुर्रियां भी बढ़ जाती है और आप उम्र से अधिक लगने लगती है। लेकिन आपको चेहरे से झुर्रियां हटाने के लिए किसी भी प्रकार के जतन करने की जरुरत नहीं है आप केवल गुड़ का इस्तेमाल करिए गुड़ का पेस्ट अपने चेहरे पर लगाइए इससे आपको लाभ मिलेगा और आपका उम्र भी कम लगने लगेगी।

    Read more: 5 दिनों में इन 5 चीजों से पाएं सोने सी दमकती स्किन

    स्किन पर ग्‍लो लाएं

    गुड़ जितना हमारी हेल्‍थ के लिए महत्वपूर्ण होता है, उतना ही अधिक यह यह हमारे स्किन के लिए फायदेमंद होता है। अगर आपका शरीर हेल्‍दी है तो आपके चेहरे पर ग्लो आएगा। इसलिए आप गुड़ का सेवन करिए इससे आपको कब्ज की समस्या से छुटकारा मिलेगा और स्किन पर ग्लो आएगा।

    gur skin benefits inside

    शाइनी और हेल्दी बाल

    गुड़ में काफी ज्यादा मात्रा में आयरन मौजूद होता है। जिसके सेवन ना सिर्फ बाल झड़ना कम हो जाते हैं। बल्कि इसके इस्तेमाल से बाल मुलायम और सिल्की भी हो जाते हैँ। इसके लिए बस आपको एक कटोरी पानी, थोड़ा सा गुड़ और मुल्तानी मिट्टी को लेना है। फिर इसका एक पेस्ट तैयार करना है। फिर इसको करीबन 10 मिनट तक अपने बालों पर लगाए रखना है। उसके बाद सादा पानी से बालों को धो लें।
    इससे आपके सेहत के साथ ही स्किन को भी लाभ होगा और चेहरे का अंग निखरेगा इसके अलावा आप चाहे तो इसका पेस्ट भी लगा सकती हैं।


    Recommended Video

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।