दुनिया में ज्यादातर देशों की सीमाएं किसी ना किसी देश से जुड़ी हुई हैं। चाहे वो चीन और भारत का सीमा हो या नॉर्थ कोरिया और साउथ कोरिया की सीमा हो। अक्सर इन सीमाओं के बीच में कई विवाद देखने को मिलते हैं, एक दूसरे के पड़ोसी होने के कारण ऐसे देशों में एक दूसरे के हिस्सों को हड़पने की होड़ लगी रहती है।

 बॉर्डर के इलाके ज्यादातर खतरे से खाली नहीं होते हैं, आपस में मतभेद के कारण यहां हमेशा युद्ध के हालात बने रहते हैं, पर दुनिया के कई बॉर्डर्स ऐसे भी हैं जिन्हें देखकर आपको पता भी नहीं चलेगा कि ये दो देशों के बीच की सीमा भी हो सकती है।

आज के आर्टिकल में हम आपको ऐसे ही इंटरनेशनल बॉर्डर्स के बारे में बताएंगे जो की बहुत ही पीसफुल हैं, इन देशों के बॉर्डर पर विवाद जैसा कुछ भी नहीं होता है।

नीदरलैंड और बेल्जियम -

friendly border

यूरोप के दो देशों के बीच बना बॉर्डर देखकर आप हैरान हो जाएगें। क्योंकि यह बॉर्डर एक शहर को दो हिस्सों में बांटता है, आपको बता दें कि यह डिवीजन इतना अनोखा है कि अगर इस जगह पर रहने वाले लोगों के बेडरूम बेल्जियम देश में आते हैं तो मेन गेट नीदरलैंड में आता है, जिसे देखकर आपको ताज्जुब होगा।

 इस बॉर्डर पर कोई भी सिक्योरिटी नहीं रखी जाती है, सीमा के दोनों तरफ रहने वाले लोग आपस में मिल जुलकर रहते हैं। यह बॉर्डर मात्र पेंट कलर से ड्रा किया गया है, जिसे कोई भी आसानी से पार कर सकता है। 

अमेरिका और कनाडा बॉर्डर-

most friendly country

सोचिए दो देशों के बीच ऐसा बॉर्डर भी हो सकता है जहां आपको शॉपिंग करने के लिए किसी दूसरे देश में जाना पड़े। बिल्कुल ऐसा ही है अमेरिका और कनाडा के बीच बना यह बॉर्डर। बिल्कुल नीदरलैंड की तरह ही यहां भी सफेद पेंट से बॉर्डर बनाया गया है। यहां एक सिनेमा हॉल ऐसा है जो आधा अमेरिका में है तो आधा कनाडा में, लोग यहां आकर दो देशों की एकता की खूबसूरती को देख सकते हैं।

नॉर्वे और स्वीडन बॉर्डर-

norway border

नॉर्वे और स्वीडन के बीच बना बॉर्डर अपने में ही बहुत यूनिक है। यह एक बर्फीली सड़क को दो हिस्सों में बांटता है। यहां आने वाले बाइकर्स उसी बर्फीली सड़क पर से होकर घूमने जाते हैं। सड़क के इस एक तरफ नॉर्वे है तो दूसरी तरफ स्विडेन देश बसता है।

अर्जेंटीना और चिली बॉर्डर-

यह बॉर्डर दक्षिण अमेरिका के सबसे लंबे बॉर्डर में से एक है। दोनों देशों ने मिलकर बॉर्डर पर ईसा मसीह की मूर्ति लगा रखी है जो कि दोनों देशों के बीच सीमा का काम भी करती है। ईसा मसीह की मूर्ति को शांति का प्रतीक माना जाता है, जिस कारण इस सीमा पर भी कोई सिक्योरिटी नहीं होती है।

इसे भी पढ़ें- श्रीपुरम गोल्डन टेम्पल: दक्षिण भारत का सबसे अद्भुत और पवित्र मंदिर

अर्जेंटीना, पराग्वे और ब्राजील बॉर्डर-

river border

यह सीमा एक नेचुरल सीमारेखा है, अर्जेंटीना के पास स्थित इग्वासू नदी तीनों देशों को आपस में बांटने का काम करती है। इस बॉर्डर को ट्रिपल फ्रंटियर भी कहा जाता है, इस सीमा पर आपको सिक्योरिटी या पुलिस नहीं दिखती है। यहां तीनों देशों के लोग आपस में शांति से रहते हैं, जमीन या सीमा को लेकर इन देशों में कोई भी विवाद नहीं होता है।

इसे भी पढ़ें- परिवार के साथ घूमने के लिए भारत की 9 सबसे खूबसूरत जगह

पोलैंड और यूक्रेन बॉर्डर-

friendly countries

यह बॉर्डर भी सबसे सेफ और फ्रेंडली बॉर्डर की लिस्ट में गिना जाता है। हर साल दोनों देशों की सीमा पर एक भव्य मेले का आयोजन किया जाता है, जिसमें दोनों देशों के लोग बढ़ चढ़कर हिस्सा लेते हैं।

Recommended Video

वेटिकन सिटी और इटली बॉर्डर-

friends countries

सोचिए आप किसी ऐतिहासिक इमारत पर जाएं जिसका एक हिस्सा किसी और देश में हो और दूसरा हिस्सा किसी देश देश में हो, वेटिकन सिटी और इटली देश के बीच कुछ ऐसा ही है। सीमा के बीच में सेंट पीटर स्क्वायर है , जिसके एक तरफ वेटिकन सिटी है तो वहीं दूसरी तरफ इटली है। मतलब एक कदम में भी दूसरे देश में ट्रैवल कर सकते हैं।

तो यह थे दुनिया के सबसे खास बॉर्डर्स। आपको हमारा यह आर्टिकल अगर पसंद आया हो तो इसे लाइक और शेयर करें, साथ ही ऐसी जानकारियों के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

image credit-oyester.com pinimig,com, world atlas.com, irish time.com and ther google searches