परिवार के साथ घूमने के लिए भारत की 9 सबसे खूबसूरत जगह

अगर आप भी परिवार के साथ किसी बेहतरीन जगह घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो भारत की 9 जगहों में से किसी भी जगह घूमने जा सकते हैं।
places to visit with family

भारतीय लोग परिवार के साथ घूमने का प्लान हमेशा बनाते रहते हैं लेकिन, कभी-कभी सही जगह ना मिलने पर प्लान भी ड्रॉप कर देते हैं। ऐसे में अगर आप भी अपनी बिजी लाइफ में से कुछ समय परिवार के साथ घूमने का निकाल चुके हैं और किसी बेहतरीन जगह की तलाश कर रहे हैं, तो आज इस लेख में हम आपको भारत की 9 सबसे खूबसूरत जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

1ऋषिकेश

places to visit with family in india rishikesh inside

परिवार के साथ घूमने जाने के लिए ऋषिकेश बहुत ही खूबसूरत जगह है। अगर आप दिल्ली या फिर इसके आसपास घूमने जाने चाहते हैं तो आपको यहां ज़रूर जाना चाहिए। यक़ीनन इस जगह को बच्चे भी खूब पसंद करेंगे। दिल्ली से केवल 230 किलोमीटर दूर ऋषिकेश वीकेंड में घूमने के लिए भी बेस्ट स्थान माना जाता है।

2जयपुर

places to visit with family in india jaipur inside

बच्चों के साथ घूमने के लिए जयपुर एक बेहतरीन जगह है। अगर आप दिल्ली और हरियाणा में रहते हैं तो कम दूरी पर मौजूद यह जगह परिवार के साथ घूमने के लिए बेस्ट है। यहां आप हवा महल, आमेर फोर्ट, सिटी पैलेस जैसी कई बेहतरीन जगह घूमने के लिए जा सकते हैं।

3बांधवगढ़ राष्ट्रीय पार्क

places to visit with family in india inside

अगर बच्चों को जानवर से प्यार है, तो आप उनके साथ घूमने के लिए बांधवगढ़ राष्ट्रीय पार्क जा सकते हैं। मध्य प्रदेश में मौजूद यह जगह सर्दियों के मौसम में घूमने के लिए एक परफेक्ट जगह है। परिवार के साथ यहां जंगल सफारी का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।

4मुन्नार

places to visit with family in india munnar inside

अगर आप परिवार के साथ दक्षिण भारत में किसी बेहतरीन जगह जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आप मुन्नार जा सकते हैं। हर तरफ हरियाली और समुद्री तट को यक़ीनन परिवार के अन्य सदस्य भी खूब पसंद करेंगे। यहां आप बर्ड वॉचिंग के साथ-साथ बोटिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। सेवनमलाई, पल्लीवसल और फोटो पॉइंट जैसे कुछ लोकप्रिय चाय बागान भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

 

5उदयपुर

places to visit with family in india udaipur inside

परिवार के साथ झीलों की नगरी यानि उदयपुर भी घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। मध्कालीन फोर्ट के अलावा आप यहां बोटिंग का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं। यहां आप बड़ा महल, नेहरू गार्डन, भारतीय लोक कला म्यूजियम और अंबराई घाट जैसी जगहों पर परिवार के साथ घूमने के लिए जा सकते हैं।

6महाबलेश्वर

places to visit with family in india inside

अगर आप महाराष्ट्र में किसी बेहतरीन स्थान पर परिवार के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आप महाबलेश्वर जा सकते हैं। सर्दियों के मौसम में घूमने के लिए यह एक बेहतरीन जगह है। वीकेंड में दूर-दूर से लोग परिवार के साथ यहां पिकनिक मनाने के लिए भी आते हैं।

7ऊटी

places to visit with family in india ooty inside

वादियों की रानी यानि ऊटी भी परिवार के साथ घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। रोज गार्डन के अलावा कलहट्टी झरना और सुई रॉक व्यू-पॉइंट घूमने के साथ-साथ टॉय ट्रेन की सवारी भी कर सकते हैं। टॉय ट्रेन की सवारी बच्चे खूब पसंद करेंगे।

8मसूरी

places to visit with family in india inside

परिवार के साथ उत्तराखंड में घूमने के लिए मसूरी भी एक बेहतरीन जगह है। क्वीन ऑफ हिल्स के नाम से फेमस यहां आप केम्प्टी फॉल्स और लाल टिब्बा जैसी बेहतरीन जगह भी घूमने के लिए जा सकते हैं। दिल्ली, पंजाब और हरियाणा में रहते हैं तो आप वीकेंड में भी यहां घूमने के लिए जा सकते हैं।

 

9ओडिशा

places to visit with family in india inside

बीचेज, बायोस्फेयर रिजर्व्स, मंदिर और म्यूजियम जैसी बेहतरीन जगहों पर परिवार के साथ घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो फिर आपको ओडिशा ज़रूर पहुंचना चाहिए। यहां आप चांदीपुर और बालेश्वर समुद्र तट पर घूमने के साथ-साथ पवित्र स्थान पुरी भी घूमने के लिए जा सकते हैं।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।