अभी तक आपने यह सुना और देखा होगा कि पंजाब का गोल्डन टेम्पल ही विश्व स्तर पर प्रसिद्ध है लेकिन, अपने ही देश के दक्षिण भारतीय राज्य में एक मंदिर मौजूद है जिसे भी गोल्डन टेम्पल के नाम से जाना जाता है।

जी हां, दक्षिण भारत के तमिलनाडु में मौजूद महालक्ष्मी स्वर्ण मंदिर जिसे श्रीपुरम गोल्डन टेम्पल के नाम से भी जाना जाता है। तमिलनाडु के वेल्लोर मौजूद यह मंदिर अद्वितीय सरंचना और बेहतरीन आध्यात्मिक केंद्र के रूप में भी प्रसिद्ध है। आज इस लेख में हम आपको इस मंदिर का इतिहास, वास्तुकला और इससे जुड़ी अन्य जानकारी बताने जा रहे हैं, तो आइए जानते हैं।

श्रीपुरम गोल्डन टेम्पल का इतिहास 

sripuram golden temple history inside

श्रीपुरम गोल्डन टेम्पल का इतिहास भी बेहद दिलचस्प है। कहा जाता है कि इस अद्भुत और अनोखे स्वर्ण मंदिर को बनवाने का विचार नारायणी अम्मा के पास आया था जिसके बाद इस विशाल मंदिर का निर्माण करवाने का फैसला किया। इस मंदिर को बनाने में लगभग 7 साल का समय लगा और साल 2007 में इस मंदिर का उद्घाटन किया गया। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि यह मंदिर महालक्ष्मी को समर्पित है।

इसे भी पढ़ें: आइए इस लेख में जानते हैं महाराष्ट्र के 9 सबसे फेमस मंदिर के बारे में

मंदिर की वास्तुकला 

sripuram golden temple history inside

इस मंदिर का इतिहास जिस तरह दिलचस्प है ठीक उसी तरह इस मंदिर की वास्तुकला भी बेहद अद्वितीय है। कहा जाता है कि बाहरी हिस्से को कलर करने के लिए लगभग 1500 किलोग्राम सोने का इस्तेमाल किया गया है। इस मंदिर के दोनों हिस्सों को सोने की पन्नी से कवर किया गया है। जबकि, मंदिर के गर्भ गृह में देवी महालक्ष्मी की एक दिव्य मूर्ति स्थापित है। आपको बता दें कि बीच में मंदिर और चारों तरफ से बेहतरीन पार्क मौजूद है। (श्रीशैलम मंदिर के बारे में कितना जानते हैं आप)

Recommended Video

मंदिर दर्शन का समय 

sripuram golden temple history inside

अगर आप इस मंदिर का दर्शन करने के लिए जा रहे हैं, तो आपको बता दें कि सुबह 8 बजे से लेकर रात 8 बजे के बीच कभी भी दर्शन के लिए जा सकते हैं। आपको यह भी बता दें कि यहां घूमने के लिए लगभग 1-2 घंटे का समय लेकर ज़रूर पहुंचे। इसके अलावा आपकी जानकारी के लिए यह भी बता दें मंदिर परिसर के पार्क में घूमने के लिए कोई चार्ज नहीं है लेकिन, दिव्य दर्शन के लिए 100 रुपया लग सकता है।

इसे भी पढ़ें: प्राकृतिक भंडार की असीम खूबसूरती से भरपूर हैं भारत की ये जगहें

आसपास घूमने की जगह 

sripuram golden temple insi

अब तक आपको मालूम चल चुका होगा कि यह मंदिर तमिलनाडु के वेल्लोर में मौजूद है और वेल्लोर में घूमने के लिए एक से एक बेहतरीन जगहें मौजूद हैं। इस मंदिर में घूमने के अलावा आप वेल्लोर फोर्ट, पेरियार पार्क, सेंट जॉन चर्च और टीपू और हैदर महल जैसी बेहतरीन जगहों पर भी घूमने के लिए जा सकते हैं। (मीनाक्षी अम्मन मंदिर) यहां घूमने का सबसे बेहतरीन समय अक्टूबर से फरवरी के बीच का समय माना जाता है क्योंकि, इस मसय अधिक गर्मी नहीं पड़ती है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@pbs.twimg.com,i.pinimg.com)