लॉकडाउन के दौरान लोगों ने खान-पान में काफी रुचि दिखाई और घरों में रहते हुए अपनी पाककला का काफी अच्‍छा प्रदर्शन किया। घर में रहने और खाली समय बिताने के अलावा कही ना कही ये उनकी जरूरत भी थी, क्‍योंकि इस दौरान सारे रेस्टोरेंट बंद थे। ऐसे में अपने खाने की इच्‍छा को दबाना मुश्‍किल था, इसलिए लोगों ने खुद ही रेसिपीज बनाना शुरू कर दिया। इससे हुआ ये की भारत में खान-पान की चीजों की ऑनलाइन सर्च में बाढ़ सी आ गई। इस दौड़ में मशहूर सेलेब्रिटीज भी शामिल हुए और उनको भी रेसिपीज सर्च करते हुए पाया गया। नतीजा ये हुआ कि गूगल सर्च चार्ट में रेसिपीज की सर्च सबसे ऊपर रही।

lockdown best cooked and searched recipes inside

वहीं, खाना बनाने में क्या ढूंढा गया ये भी काफी मजेदार था। तो आपको बता दें की इस रेस में दही बड़े ने पहला स्‍थान हासिल किया। सबसे ज्‍यादा दहीबड़े से जुड़ी रेसिपी को सर्च किया गया। वहीं, कॉफी को भी लोगों ने काफी ज्‍यादा सर्च किया, जिसमे से डाल्गोना कॉफी बनाने की विधि सबसे ज्‍यादा सर्च की गई। भारत की सबसे पंसंदीदा स्ट्रीट फूड, पानीपूरी, ने भी इस रेस में अपनी जगह बनाई। वहीं, अन्‍य रेसिपीज में उत्तपम, हम्मस, पूरनपोली और पैनकेक्स को काफी पसंद किया गया। इसके साथ ही लोगों ने चॉकलेट केक, फ्राइड राइस, पनीर और चिकन की रेसिपीज को इंटरनेट पर खूब सर्च किया। गूगल की रिपोर्ट के मुताबिक, लॉकडाउन में लोगों ने स्नैक रेसिपीज को ज्यादा सर्च किया। तो आइए जानते है क्‍या है इन रेसिपीज में खास जिसने इन्‍हें बनाया इतना लोकप्रिय। तो सबसे पहले नजर डालते है दहीबड़े और डाल्गोना कॉफी की खासियत पर जिसने लोगों को इनका दीवाना बना दिया।

डाल्गोना कॉफी

इन दिनों सोशल मीडिया पर छाई रहने वाली डाल्गोना कॉफी आसानी से बन जानेवाली ड्रिंक है। कोरिया की लोकप्रिय स्पॉन्ज कैंडी 'डाल्गोना' के नाम पर इसका नामकरण किया गया है, क्‍योंकि ये काफी हद तक वैसी ही दिखती है। इसे बनाने के लिए किसी अलग चीज की जरूरत नहीं पड़ती, बल्कि इसे कॉफ़ी पाउडर, शूगर, गर्म पानी, ठंडा दूध और आइस क्यूब्स मिलाकर बनाया जाता है। लेकिन इसकी खास बात है इसका टेस्‍ट और इसका लूक।

lockdown most cooked and searched recipes inside

इसे जरूर पढ़ें: अगर आप हैं खाने के शौकीन तो जरूर चखे इन थालियों का स्वाद

दहीबड़े की लोकप्रियता

देश की धड़कन कहे जाने वाले स्ट्रीट फूड्स की बात करें तो दहीबड़े, समोसे, कचौरी, गोलगप्‍पे के बिना भारत की कल्‍पना करना मुश्‍किल है, और गूगल सर्च ने इस बात को एक बार फिर से साबित किया है। सबसे ज्‍यादा सर्च की जाने वाली रेसिपीज की लिस्‍ट में टॉप पर आकर स्ट्रीट फूड ने ये साबित कर दिया की इसके बिना लोगों की जिंदगी अधूरी है। इनमें भी दहीबड़ों की सर्च सबसे ज़्यादा की गयी। दहीबड़े कई तरीके से बनाए जाते है जैसे- उरद दाल के दहीबड़े, मूंग दाल के दहीबड़े, सूजी के दही बड़े, बेसन के दही बड़े। सिर्फ इतना ही नहीं इसे हर प्रांत में थोड़ा बहुत अलग तरीके से बनाया जाता है। तो इस लॉकडाउन के दौर में जमकर इसका लुफ्त उठाया है।

during lockdown most cooked and searched recipes inside

 

गोलगप्‍पे

गोलगप्‍पे के बिना स्ट्रीट फूड्स की लिस्ट अधूरी है। इसका नाम सुनते ही मुंह में पानी आ जाता है और इस लॉकडाउन के दौर में लोग इसे खाने से खुद को रोक नहीं पाए और बाहर का खाना मना होने पर खुद ही घर पर गोलगप्‍पे बनाने शूरू कर दिए। गोलगप्‍पे के साथ लोगों ने कई एक्‍सपेरिमेंट भी किए, मसलन कई तरह के पानी के साथ गोलगप्‍पे, गोलगप्‍पे की चाट जैसी चीजें।

Recommended Video

पनीर और चिकन की रेसिपीज

हमारे देश में वेजीटेरियन और नॉनवेज खाने वालों की संख्‍या तकरीबन बराबर है। इसलिए वेजीटेरियन खाने वालों ने पनीर से जुड़ी उन सारी लजीज रेसिपीज को सर्च किया, जिनको खाने के लिए वो बाहर जाते थे। नॉनवेज खाने वालों ने सबसे ज़्यादा चिकन को पसंद किया और इसकी रेसिपीज को खूब ढूँढा भी गया, जिनमें चिकन ग्रेवी, अदरकी चिकन, गिल्ट फ्री बीबीक्यू चिकन रेसिपी शामिल है।

चॉकलेट केक

चॉकलेट केक के लिए लोगों की दीवानगी भी सर चढ़कर बोली। सिर्फ चॉकलेट केक ही नहीं और भी कई तरह की केक की रेसिपीज को सर्च किया गया।

lockdown most searched cooked recipes inside

इस लिस्ट को देख कर ये साफ़ पता चलता है की हम भारतीयों को अपने खाने से कितना प्रेम है और कोरोना जैसी बिमारी के वक़्त भी हम चटपटे खाने का लुत्फ़ उठाए बगैर नहीं रह सकते हैं। इन सभी रेसिपीज के बारे में अगर आप विस्तार से पढ़ना चाहते हैं तो हरजिन्दगी पर पढ़ सकते हैं। 

Photo courtesy- (freepik.com)