• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

लंबी ट्रेन यात्रा को बनाना चाहते हैं आरामदायक, तो जरूर फॉलो करें ये स्टेप्स

अगर आप भी लंबी ट्रेन यात्रा करने वाले हैं तो फिर सफर को आरामदायक बनाने के लिए आप इन टिप्स को फॉलो कर सकते हैं। 
author-profile
Published -27 Jul 2022, 08:00 ISTUpdated -26 Jul 2022, 17:30 IST
Next
Article
long train journey tips

बाइक से या कार से लॉन्ग ड्राइव पर जाने का एक अलग ही मज़ा होता है। लेकिन जब ट्रेन से एक छोर से दूसरी छोर पर सफर के लिए निकलते हैं तो सफर में कई लोग बोर हो जाते हैं। अगर ट्रेन की यात्रा में अकेले निकल रहे हैं तो फिर यात्रा बेहद उबाऊ हो जाती है। जैसे-बिहार से कोई व्यक्ति दक्षिण भारत की यात्रा पर ट्रेन से जा रहा हो और अकेले हो तो फिर यक़ीनन यात्रा करना काफी मुश्किल होता है। ऐसे में इस लेख में हम आपको कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिन्हें फॉलो करके आप लंबी सफ़र को आरामदायक बना सकते हैं। आइए जानते हैं।    

ग्रुप में सफर करें  

ips For Traveling Long In Train

जी हां, लंबी ट्रेन यात्रा को मौज-मस्ती के साथ सफर करना चाहते हैं तो अकेले भूलकर भी सफर न करें। अकेले सफर करने पर व्यक्ति बोर हो जाता है। ऐसे में अगर आप लंबी ट्रेन यात्रा पर निकलने वाले हैं तो फिर आपको ग्रुप में सफ़र पर निकलना चाहिए। ग्रुप के साथ आप सफ़र में कई गेम भी खेल सकते हैं। जैसे-प्लेइंग कार्ड और अंताक्षरी खेल सकते हैं।

मोबाइल में फिल्म डाउनलोड रखें

train travel essentials

लंबी ट्रेन यात्रा को आरामदायक बनाने के लिए सबसे ज़रूरी चीजों में से एक है मोबाइल में फिल्म देखना, टीवी प्रोग्राम देखना या फिर कॉमेडी शो देखना। ऐसे में अगर आप लंबी ट्रेन यात्रा पर निकल रहे हैं अपनी पसंद का फिल्म, शो आदि प्रोग्राम पहले से ही मोबाइल में डाउनलोड कर लें ताकि सफ़र के दौरान देख सकें। आपको बता दें कि सफर में कई बार मोबाइल नेट नहीं चलता है इसलिए यह टिप्स ज़रूरी हो जाता है। (भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन)

लोअर बर्थ बुक करें 

lower berth in train

जी हां, सफ़र को आरामदायक बनाने के साथ-साथ आसपास की सीट पर मौजूद लोगों से बातचीत करते हुए सफर को पूरा करना चाहते हैं तो फिर आपको लोअर बर्थ बुक करना चाहिए। क्योंकि अपर बर्थ लेने पर आप बहुत कम लोगों से बात कर पाएंगे। आप साइड लोअर बर्थ भी बुक कर सकते हैं। लोअर बर्थ से आप प्रकृति नज़ारा भी देख सकते हैं। अपने साथ कैमरा भी रख सकते हैं ताकि नेचर का फोटो ले सकें। (ट्रेन में फ्री में मिल सकती हैं ये सुविधाएं?)

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: Travel With Family: अगस्त में परिवार संग घूमने के लिए ये हैं सबसे बेहतरीन जगहें

मोबाइल में गेम्स जरूर रखें 

अगर आप सफर में गेम्स खेलना पसंद करते हैं तो फिर आपको मोबाइल में उन गेम्स को डाउनलोड करना चाहिए जिन्हें आप बिना नेट के भी आसानी से खेल सकें। क्योंकि सफ़र के दौरान कई बार नेट ठीक से नहीं चलता है। 

पसंदीदा बुक जरूर रखें 

Tips For Traveling Long In Train in hindi

जी हां, अगर आप सफ़र में फिल्म देखना, गेम्स खेलना या अंजान लोगों के साथ बात नहीं करना चाहते हैं तो फिर आपको अपने साथ पसंदीदा बुक लेकर ज़रूर चलना चाहिए। 

इसे भी पढ़ें: यह विश्व प्रसिद्ध ऐतिहासिक स्थल बिहार के लिए क्यों रखता है खास पहचान, आप भी जानें


फास्ट फ़ूड साथ में जरूर रखें 

कई बार ऐसा होता है कि आप ट्रेन में फ़ास्ट फ़ूड का इंतजार करते रा जाते हैं और कोई भी चीज नहीं मिलती है। ऐसे में अगर आप लंबी ट्रेन यात्रा पर निकल रहे हैं तो घर से ही कुछ फ़ास्ट फ़ूड साथ में रख लें। (ट्रेन में कितनी तरह की होती है सीट?)

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे लाइक, शेयर और कमेंट्स ज़रूर करें। इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।