• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

कुछ ऐसी दिखती है भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन, जानें टिकट और सफर से जुड़ी खास बातें

भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन का संचालन शुरू हो गया है। इस ट्रेन को देखकर लगभग हर यात्री इसमें सफ़र करना चाहेगा।
author-profile
Published -16 Jun 2022, 17:16 ISTUpdated -16 Jun 2022, 18:22 IST
Next
Article
first private train inside

बचपन से लेकर बड़े होने तक हम सभी ने कई बार ट्राई में सफ़र किया होगा। एक राज्य या शहर से दूसरे राज्य या शहर में जाने के लिए कई माध्यम है, लेकिन ट्रेन में सफ़र करने का जो मज़ा होता है वो अलग ही होता है।

इसी मज़ा को दोगुना करने के लिए भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन की शुरुआत हो चुकी है जिसे लोग बेहद ही पसंद कर रहे हैं। सिर्फ बाहर से देखने पर ही इस ट्रेन की हर कोई तारीफ कर रहा है। आइए इस लेख में जानते हैं कि क्या खास है इस ट्रेन में और इसके अलावा टिकट और कुछ खास बातें जानते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस ख़ुशी के मौके दक्षिण भारतीय नृत्य भी देखने को मिला और साथ में ढोल-नगाड़े भी।

किस योजना के तहत हुई ट्रेन की शुरुआत?

india first private train inside

भारत की पहली प्राइवेट ट्रेन का संचालन दक्षिण भारत में किया गया है। यह ट्रेन 'भारत गौरव' योजना की तहत शुरू की गई है। भारत गौरव योजना के तहत ट्रेन को हरी झंडी दिखाई गई जिसे लगभग 2 साल के लिए लीज पर लिया गया है। कहा जा रहा है कि यह खास ट्रेन महीने में तीन बार संचालित होगी। अगर सब कुछ ठीक-ठाक रहा तो आगे भी संचालित होती रहेगी।  (IRCTC का बड़ा तोहफा)

कहां से कहां तक चलेगी ट्रेन?

india first private train south india inside

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि इस खास ट्रेन को कोयंबटूर रेलवे स्टेशन से हरी झंडी दिखाई गई है जो महाराष्ट्र के पवित्र शहर शिरडी तक चलेगी। कोयंबटूर से चलने के बाद यह ट्रेन तिरुपुर, इरोड, सेलम जोलारपेट, बेंगलुरु येलहंका, धर्मावरा, मंत्रालयम रोड और वाडी से होते हुई शिरडी तक का सफ़र तय करेगी। इस ट्रेन में आपको पारंपरिक शाकाहारी भोजन भी सर्व किया जाएगा। इस ट्रेन में लगभग 20 कोच होंगे।

इसे भी पढ़ें: राजधानी में मौजूद 'मजनू का टीला' क्यों है इतना फेमस, आप भी जानें

Recommended Video


ट्रेन में कोच और सुविधा

india first private train facts in hindi inside

एक खबर के अनुसार इस प्राइवेट ट्रेन में वो सभी सुविधा है जो एक सामान्य ट्रेन में होती है। कहा जा रहा है कि इस ट्रेन में लगभग 20 कोच है। इस 20 कोच में प्रथम, द्वितीय और तृतीय श्रेणी की एसी कोच के साथ-साथ स्लीपर कोच भी शामिल है। एक अन्य खबर के अनुसार इस बेहतरीन ट्रेन में लगभग 1500 यात्री एक साथ सफ़र कर सकते हैं। यात्री की सुरक्षा के लिए रेलवे पुलिस बल भी इस ट्रेन से सवार रहेंगे। 

इसे भी पढ़ें: IRCTC Luggage Rules 2022 : 'लगेज फी' को लेकर रेलवे की नई गाइडलाइन हुई जारी


ट्रेन खुलने का समय और टिकट

 

अब तक तो आपको मालूम चल ही गया होगा कि यह ट्रेन कोयंबटूर से रवाना होगी। यह ट्रेन कोयंबटूर से लगभग 6 बजे शाम को रवाना होगी जो अगले दिन सुबह 7 बजकर 25 मिनट के आसपास शिरडी के साईं नगर पहुंचेगी। खबर के मुताबिक स्लीपर क्लास का टिकट लगभग-1,280, 3 एसी-2,360, 2 एसी-4,820 और 1 एसी-लगभग 8,190 रुपये का होगा। (बिना नाम के रेलवे स्टेशन)

 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@twitter)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।