• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Travel With Family: अगस्त में परिवार संग घूमने के लिए ये हैं सबसे बेहतरीन जगहें

अगर आप भी अगस्त में परिवार संग घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आपको इन हगाहों पर घूमने के लिए ज़रूर जाना चाहिए।
author-profile
Published -22 Jul 2022, 19:17 ISTUpdated -22 Jul 2022, 19:42 IST
Next
Article
places to visit in august with family

परिवार के संग घूमने का एक अलग ही मज़ा होता है। खासकर जब ऑफिस में लंबी छुट्टियां हो तो घूमने का और भी मन करता है। लेकिन कई बार समय न मिलने की वजह से कई लोग घूमने के लिए परिवार के साथ नहीं जा पाते हैं। ऐसे में अगस्त के महीने में आप 1 दिन की छुट्टी लेकर 5 दिन परिवार के साथ घूमने का प्लान बना सकते हैं।

जी हां, सिर्फ 12 अगस्त (शुक्रवार) को ऑफिस से छुट्टी लेकर आप घूमने का प्लान बना सकते हैं। क्योंकि 11 अगस्त को रक्षाबंधन है और 13, 14 अगस्त को वीकेंड है और 15 अगस्त यानी सोमवार को छुट्टी है। इस लेख में हम आपको कुछ बेहतरीन जगहों के बारे में बताने जा रहे हैं जहां आप इन 5 दिनों की छुट्टी में परिवार संग घूमने के लिए जा सकते हैं और मस्ती-धमाल कर सकते हैं। आइए जानते हैं।

लोनावला

places to visit in lanavala

लोनावला अगस्त के महीने में परिवार संग घूमने के लिए सबसे बेहतरीन जगहों में से एक है। अगस्त के महीने में यहां का मौसम बेहद ही सुहावना रहता है। कई बार अगस्त में यहां बारिश भी होती है। यहां आप राजमाची फोर्ट, टाइगर प्वाइंट, लोनावला लेक, खंडाला प्वाइंट और भुशी डैम जैसी बेहतरीन जगहों पर परिवार संग घूमने के लिए जा सकते हैं। (अंबोली की इन जगहों को करें एक्सप्लोर)

मुन्नार

places to visit in munnar

अगर आप 15 अगस्त वाले वीकेंड में लगभग 5 दिन घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आपको दक्षिण भारत की सबसे लोकप्रिय जगह मुन्नार घूमने के लिए ज़रूर जाना चाहिए। यहां आप परिवार के साथ एराविकुलम नेशनल पार्क, कुंडला झील, अत्तुकड़ वॉटरफॉल, एको प्वाइंट और अनामुदी जैसी बेहतरीन जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं। यहां आप कई एडवेंचर एक्टिविटीज का भी लुत्फ़ उठा सकते हैं।  

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: लंढौर हिल स्टेशन की हसीन वादियों में घूम आएं, दिल्ली से करीब 277 किमी है दूर

पंचगनी 

places to visit in panchgani

समुद्र तल से लगभग 1 हज़ार से भी अधिक मीटर की ऊंचाई पर मौजूद पंचगनी घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। यह एक लोकप्रिय हिल स्टेशन है जो एक नहीं बल्कि कई मनोरम दृश्य के लिए भी प्रसिद्ध है। अगस्त के महीने में यहां का मौसम ही बेहद सुहावना होता है। यहां आप टेबल लैंड, पंचगनी महाबलेश्वर, देवराई, भिलार वॉटरफॉल, पारसी प्वाइंट और राजपुरी गुफाएं आदि जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं।  

इसे भी पढ़ें: Long Weekend : 1 दिन की छुट्टी लेकर 5 दिन घूमने का लुत्फ़ उठाना है तो 15 अगस्त को ऐसे करें प्लान

माउंट आबू 

places to visit in munnar south india

वैसे तो आप राजस्थान में एक नहीं बल्कि कई बार घूमने के लिए गए होंगे। लेकिन अगर आप अगस्त के महीने में परिवार संग घूमने का प्लान बना रहे हैं तो फिर आपको राजस्थान के एकमात्र हिल स्टेशन के नाम से फेमस माउंट आबू घूमने के लिए जा सकते हैं। अगस्त के महीने में यहां का मौसम बेहद सुहावना होता है। यहां आप नक्की लेक, गुरु शिखर, टोड रॉक, सनसेट पॉइंट और अचलगढ़ फोर्ट जैसी जगहों पर घूमने के लिए जा सकते हैं। (मशोबरा हिल स्टेशन)

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit(@maharashtraplanet,freepik)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।