• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Krishna Yatra: क्या आप यह रहस्य जानते हैं कि भगवान कृष्ण ने महाभारत युद्ध के लिए कुरुक्षेत्र को ही क्यों चुना?

अगर आप भी कृष्ण भक्त हैं तो चलिए जानते हैं कि उन्होंने महाभारत युद्ध के लिए कुरुक्षेत्र को ही क्यों चुना?
author-profile
Published -18 Jul 2022, 17:19 ISTUpdated -18 Jul 2022, 17:40 IST
Next
Article
know why krishna choose kurukshetra for mahabharat war in hindi

यह हम सभी जानते हैं कि अर्जुन को भगवान कृष्ण ने गीता का उपदेश कुरुक्षेत्र में ही दिया था, जहां पौराणिक कथा के अनुसार महाभारत का विषम युद्ध हुआ था। लेकिन अगर आपसे यह सवाल किया जाए कि महाभारत युद्ध के लिए कुरुक्षेत्र को ही क्यों चुना गया था तो फिर आपका जवाब क्या हो सकता है? अगर आपको नहीं मालूम है तो फिर आपको इस आर्टिकल को ज़रूर पढ़ना चाहिए। 

आपको बता दें कि इस आर्टिकल से पहले हम आपको कृष्णा यात्रा सीरिज में कृष्णा जन्स्थाली के बारे में बता चुके हैं। अब इस आर्टिकल में हम आपको उस कहानी के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी वजह से भगवान कृष्ण ने महाभारत युद्ध के लिए कुरुक्षेत्र को चुना। आइए जानते हैं। 

महाभारत युद्ध 

reason for krishna choose kurukshetra for ahabharat war

कई पौराणिक कथाओं के अनुसार महाभारत के इस विषम युद्ध के लिए ऐसी जगह की तलाश थी जहां भारी संख्या में सैनिक खड़े हो सकें और युद्द कर सकते हैं। ऐसे में इस कार्य के लिए भगवान कृष्णा को चुना कि आप भी ऐसी जगह की तलाश करें। कथाओं के अनुसार जब यह तय हो गया की युद्ध होना तब श्री कृष्ण ने अपने दूत युद्ध के लिए जगह तलाश करने भेज दिया।

इसे भी पढ़ें: क्या आपने सुना है दक्षिण भारत में स्थित इस फेमस बटरफ्लाई फॉरेस्ट के बारे में? एक बार ज़रूर बनाएं घूमने का प्लान

कृष्ण ने कुरुक्षेत्र को ही महाभारत युद्ध के लिए क्यों चुना? 

story behind to choose kurukshetra for mahabharat war

महाभारत के युद्ध के लिए कुरुक्षेत्र को चुने जाने के पीछे दिलचस्प कहानी बताई जाती है। कहा जाता है कि श्री कृष्ण को इस बात का डर था कि अगर युद्ध के दौरान कौरव और पांडवों को मरते देख कहीं आसपास में संधि न कर बैठे। इस भय की वजह से उन्होंने ऐसी भूमि का चुनाव किया जहां क्रोध और द्वेष का बेहद गंभीर इतिहास रहा हो। ऐसे में उन्होंने इस जगह को युद्ध के लिए चुना। (कृष्ण जन्मस्थली से जुड़े इतिहास)

Recommended Video

इसे भी पढ़ें: यहां होती है भीम की पत्नी की पूजा, जानें मंदिर से जुड़े मिथक

कुरुक्षेत्र का चुनाव करने के पीछे कहानी

why krishna choose kurukshetra for mahabharat war in hindi

पौराणिक कथा के अनुसार जब भगवान कृष्ण को महाभारत युद्ध के लिए जगह की तलाश करने का भार दिया गया तो उन्होंने अपने दूतों को जगह तलाश करने के लिए भेजा। जब दूतों ने सभी दिशाओं में घटना का जायजा लिया और भगवान कृष्ण को एक-एक करके घटना के बारे में बताने लगे। 

एक दूत ने एक घटना के बारे में बताया कि एक जगह एक छोटे भाई ने बड़े भाई को मारकर खेत की मेंढ़ पर मृत शरीर को रख दिया ताकि एक खेत से दूसरे खेत में पानी न जाए। छोटे भाई बड़े भाई को इसलिए मार दिया क्योंकि बड़ा भाई में पानी रोकने के लिए बोला था। (मनाली हिल स्टेशन के फेमस मंदिर)

कहा जाता कि दूत द्वारा सुनाई इस घटना के बाद उन्होंने यह तय किया कि भाई-भाई, गुरु-शिष्य और सगे-संबधियों के युद्ध के लिए बिल्कुल सही है। कहा जाता है कि युद्ध में इतनी संख्या में सैनिक मरे कि आज भी कुरुक्षेत्र की मिट्टी लाल रंग की है।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@sutterstocks,jagran)

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।