महाराष्ट्र का एक ऐतिहासिक पवित्र शहर, नाशिक हिंदू महाकाव्य रामायण से संबंध रखता है। इसलिए, यह शहर हिन्दू समुदाय के लिए खासा महत्व रखता है। सालभर यहां पर पर्यटक आते हैं। लेकिन किसी भी शहर में जब घूमने की बात होती है तो उसके खाने का भी नाम अवश्य लिया जाता है। खासतौर से, किसी भी शहर में स्ट्रीट फूड का अपना एक अलग ही मजा होता है और नाशिक भी निश्चित रूप से इसका अपवाद नहीं है। 

नाशिक में कुछ बेहतरीन स्ट्रीट फूड्स मिलते हैं, जो हर फूड लवर के टेस्ट बड को एक अलग ही टेस्ट प्रदान करते हैं। यहां पर ऐसी कई जगहें हैं, जो शहर का सबसे अच्छा स्ट्रीट फूड्स सर्व करते हैं और अगर आप यहां पर हैं तो आपको नाशिक के इन स्ट्रीट फूड्स को टेस्ट अवश्य करना चाहिए। अगर आपने इन स्ट्रीट फूड्स को मिस कर दिया तो समझ लीजिए कि आपकी नाशिक की ट्रिप अधूरी ही रह गई। तो चलिए आज इस लेख में हम आपको नाशिक के कुछ बेहतरीन व लिप स्मैकिंग स्ट्रीट फूड्स के बारे में बता रहे हैं-

खाएं थालीपीठ 

यदि आप नाशिक में प्रामाणिक महाराष्ट्रियन व्यंजन खाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको थालीपीठ को अवश्य टेस्ट करना चाहिए। नाशिक में थालीपीठ को टेस्ट करने की सबसे बेस्ट जगह है हेरंब। यहां मिलने वाला थालीपीठ बेहद ही टेस्टी होता है, साथ ही यह रेस्त्रां साफ-सुथरा है। यहां पर महाराष्ट्र के ऑथेटिंक थालीपीठ को टेस्ट करने के लिए आपको बहुत अधिक पैसे खर्च नहीं करने पड़ेंगे।

इसे जरूर पढ़ें- इस बार ट्राई करें मैकरोनी की ये डिफरेंट रेसिपिज

भेल पुरी 

जब नाशिक के स्ट्रीट फूड की बात हो और भेलपूरी का नाम ना लिया जाए, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। लेकिन अगर आप नाशिक में रहते हुए भेलपूरी को एक अलग अंदाज में खाना चाहते हैं तो ऐसे में आपको शौकिन भेल का दौरा अवश्य करना चाहिए। 1998 में स्थापित यह शॉप शौकिन भेल उन लोगों के लिए वन स्टॉप डेस्टिनेशन है जो इस दिलकश चैट आइटम को पसंद करते हैं। यहां पर आप कैश के अलावा कार्ड के जरिए भी पेमेंट कर सकते हैं।

nasik bhelpuri

वड़ा पाव

वड़ा पाव को बर्गर का एक महाराष्ट्रीयन संस्करण कहा जा सकता है। जिसमें पैटीज के बीच में डीप फ्राईड पैटीज को रखा जाता है। साथ ही मक्खन के साथ इसका टेस्ट और भी ज्यादा डिलिशियस आता है। यह महाराष्ट्रीयन स्नैक्स अब देश के लगभग हर हिस्से में बतौर स्ट्रीट फूड पसंद किया जाता है। इसे हरी मिर्च, कच्चा प्याज, और पुदीने की चटनी सभी को पकवान के साथ परोसा जाता है। अगर आप नाशिक में वड़ा पाव का रियल टेस्ट प्राप्त करना चाहते हैं तो ऐसे में आप कृष्णा वड़ा पाव जाएं। यह नाशिक में सबसे लोकप्रिय स्ट्रीट फूड की दुकानों में से एक है।  

nasik street vadapao

मोमोज

नाशिक जाने वाले अधिकतर पर्यटक तिब्बती बाजार में शॉपिंग करने के लिए अवश्य जाते हैं। अगर आपने भी यहां पर घूमने व शॉपिंग करने का प्लॉन बनाया है तो ऐसे में आपको वहां पर मोमोज को अवश्य ट्राई करना चाहिए। तिल और मिर्च की चटनी के साथ परोसे जाने वाले इन स्वादिष्ट मोमोज का एक अलग ही टेस्ट होता है। इसके अलावा, यहां पर पर आप अप्रवासी तिब्बतियों के थुपका नामक स्वादिष्ट नूडल सूप को एक बार टेस्ट अवश्य करें।   

इसे जरूर पढ़ें- घर पर बनाएं बाजार जैसे अलग-अलग फ्लेवर के पॉपकॉर्न, जानें क्या है रेसिपीज 

Recommended Video

शावरमा  

यदि आपने शावरमा नामक इस व्यंजन को कभी नहीं खाया है, तो अब आपको इसे एक बार अवश्य टेस्ट करना चाहिए। नाशिक में अरेबियन एक्सप्रेस में इस अरेबियन रेसिपी का ऑथेटिंक टेस्ट सर्व किया जाता है। शावरमा एक ऐसी डिश है, जिसमें चिकन के पतले स्लाइस को दही के साथ मिक्स करके सर्व किया जाता है और इसे पीटा ब्रेड में लपेटा जाता है। यह फास्ट फूड आइटम पिछले कुछ समय से काफी पसंद किया जा रहा है। अगर आप नॉन-वेजिटेरियन है, तो इस डिश को अवश्य चखें। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।  

Image Credit- freepik