चाहे आप किसी रेस्तरां में हों या फिर किसी पार्टी में गई हों या फिर घर पर फैमिली के साथ हों। जब आप सबके साथ डिनर टेबल पर बैठती हैं तो लोग अक्सर आपकी हरकतों को नोटिस करते हैं। इस दौरान, कुछ ऐसे टेबल मैनर्स होते हैं, जिन्हें आवश्यक रूप से फॉलो किया जाना चाहिए। यह आपको अधिक सभ्य व सोफिस्टकेटिड दिखाता है। हालांकि, यह देखने में आता है कि अक्सर लोग इन टेबल मैनर्स को भूल जाते हैं। भले ही आपको इसमें कोई बुराई ना नजर आए, लेकिन आपका अच्छा व बुरा इंप्रेशन भी सामने वाले व्यक्ति पर पड़ता है। 

दरअसल, ऐसे कई छोटे-छोटे टेबल मैनर्स होते हैं, जिससे यूं तो हम सभी वाकिफ होते हैं, लेकिन फिर भी उनके बारे में जानने के बाद भी हम उसे नजरअंदाज कर देते हैं या फिर उन्हें फॉलो करना जरूरी नहीं समझते हैं। हो सकता है कि आप भी अब तक ऐसा करती आई हों, लेकिन अगर आप किसी पब्लिक प्लेस में हैं और इन टेबल मैनर्स को फॉलो नहीं करती हैं तो इससे आपके आसपास बैठे लोग भी अनकंफर्टेबल फील कर सकते हैं और यकीनन आप ऐसा बिल्कुल भी नहीं चाहेंगी। तो चलिए आज हम आपको कुछ ऐसे छोटे-छोटे टेबल मैनर्स के बारे में बता रहे हैं, जिनका आपको खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए-

बार-बार फूंक ना मारें

table etiquettes to know

ऐसा हम सभी के साथ कई बार होता है। जब हम खाना ऑर्डर करते हैं और अगर वह बहुत अधिक गर्म होता है तो ऐसे में अक्सर हम उसे जल्दी ठंडा करने के लिए खाने को चम्मच में लेकर उस पर फूंक मारते हैं। हालांकि, गर्म भोजन को ठंडा करने के लिए उस पर फूंकना अशिष्टता माना जाता है। इसलिए, आपका खाना कितना भी गर्म क्यों न हो, थोड़ा धैर्य रखें और अपने भोजन के ठंडा होने की प्रतीक्षा करें। भले ही आपकी आंखों के सामने आपकी फेवरिट डिश हो, लेकिन फिर भी बार-बार फूंक मारने की गलती ना करें।

खाते समय शोर ना करें

कई बार कुछ खाते या पीते समय लोग तेज आवाज करते हैं। इस तरह आवाज करके खाना लोगों द्वारा की जाने वाली एक और आम गलती है। हालांकि, ऐसा करने से सामने वाले व्यक्ति पर बहुत अधिक बुरा इंप्रेशन पड़ता है। इसलिए कोशिश करें कि अगर आप सूप या चाय आदि पी रहे हैं तो उस समय सिप लेते समय आवाज न करें। खाना खाते समय चुप रहना और शोर न करना एक अच्छी आदत है।

इसे भी पढ़ें : बाहर खाना खाते समय ये 5 छोटे-छोटे टिप्स हमेशा आपके काम आएंगे

नैपकिन का इस्तेमाल करें

napkin on table

कई बार ऐसा होता है कि जब आप खाना खाते हैं तो कुछ फूड्स आपके चेहरे पर लग जाते हैं। ऐसे में हमेशा उसे क्लीन करने के लिए एक नैपकिन (टेबल पर कुछ यूं सजाएं नैपकिन) का उपयोग करें। कभी भी अपने चेहरे पर मौजूद फूड पार्टिकल्स को पोंछने के लिए अपने हाथों का उपयोग न करें। इससे ना केवल आपके हाथ गंदे होते हैं, बल्कि यह एक असभ्य तरीका माना जाता है। वैसे आप यह भी कोशिश करें कि जब आप खाना खाएं तो हमेशा बिग साइज मुंह में ना लें, इससे वह आपके चेहरे पर लग जाता है और कभी-कभी खाना कपड़ों पर भी गिर सकता है।

इसे भी पढ़ें :पति के साथ रोमांटिक डेट पर जाने से पहले सीखें ये टेबल मैनर्स, उनका दिल जीतने में नहीं लगेगा समय

टेबल पर हाथ ना रखें

यह एक कॉमन मिसटेक है, जो आपने अक्सर लोगों को करते हुए देखा होगा। जब आप बाहर होते हैं और खाना ऑर्डर करने के बाद उसके आने का इंतजार करते हैं तो उस समय अक्सर अपने हाथों व कोहनी को टेबल पर रखते हैं। लेकिन आपको ऐसा नहीं करना चाहिए। बल्कि आप कोशिश करें कि आप अपने हाथों को टेबल पर रखने की जगह गोद में रखें। यदि आपके एक हाथ में कांटा या चम्मच है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपना दूसरा हाथ अपनी गोद में रखें न कि मेज पर।

Recommended Video

आप भी अगर इनमें से कुछ बार-बार करते हैं, तो इन चीजों को ध्यान में रखिए। इन टेबल मैनर्स के बारे में आपको  साथ ही आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़े रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit: freepik