टेबल पर नैपकिन रखना देखने में भले ही सिंपल लगता हो, लेकिन वास्तव में यह एक कला है। जरा सोचिए, आपके घर पर मेहमान आए हों और आपकी डाइनिंग टेबल पर नैपकिन बेहद ही खूबसूरत तरीके से फोल्ड करके रखा हुआ हो तो यकीनन सभी मेहमान काफी इंप्रेस होंगे। आमतौर पर टेबल पर नैपकिन को आप एक या दो तरह से ही रखती होंगी, लेकिन अगर आप चाहें तो अपनी क्रिएटिविटी का इस्तेमाल करके इसे कई तरह से टेबल पर सजा सकती हैं। यकीन मानिए, एक सिंपल से नैपकिन की मदद से आपकी पूरी टेबल ट्रांसफॉर्म हो जाएगी। तो चलिए जानते हैं नैपकिन फोल्डिंग के कुछ बेहद सिंपल लेकिन स्टाइलिश आईडियाज के बारे में-

इसे भी पढ़ें: वेस्ट चीजों से क्रिएटिव आइडिया अपनाएं और अपने गार्डन को खूबसूरत बनाएं

लोटस नैपकिन फोल्डिंग

creative ways to  fold your table  napkin inside

यह एक बेहद ही यूनिक और स्टाइलिश तरीका है नैपकिन फोल्डिंग का। अगर आप अपने गेस्ट को इंप्रेस करना चाहती हैं तो नैपकिन को इस तरह से फोल्ड करके टेबल पर सजा सकती हैं। इसके लिए सबसे पहले आप नैपकिन को चारों तरफ से फोल्ड करें। इससे आपको एक पतंग की शेप मिलेगी। अब आप इसे फ्लिप करें और फिर से चारों कोनों से फोल्ड करें। अब यह एक स्क्वेयर की शेप में आ जाएगा। इसके बाद आप नीचे की तरफ से नैपकिन को थोड़ा आगे लेकर आएं। इससे यह पत्ती की शेप में आ जाएगा। आपका खूबसूरत नैपकिन टेबल पर रखने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

प्लेस कार्ड नैपकिन फोल्डिंग 

creative ways to  fold your table  napkin inside

इस तरह न सिर्फ नैपकिन देखने में अच्छा लगता है, बल्कि आप अपने घर में आने वाले मेहमानों के नाम लिखकर उस कार्ड को नैपकिन में रख सकती हैं। यह नैपकिन फोल्डिंग का एक स्टाइलिश और प्रैक्टिकल आईडिया है। इसके लिए पहले आप नैपकिन को फोल्ड करके उसके खुले हिस्से सामने की तरफ रखें। अब प्रत्येक खुले कोने को एक बार में मोड़ें, प्रत्येक कोने को पिछले एक से लगभग एक इंच ऊपर रखें। अब नीचे के किनारे से एक इंच से मोड़े ताकि नैपकिन में कार्ड रखने के लिए होल्डर बन सके। अब नैपकिन को फ्लिप करें और निचले हिस्से के दोनों तरफ को मोड़कर एक के अंदर एक रखें। अब नैपकिन को फिर से फ्लिप करें। आपका प्लेस कार्ड नैपकिन तैयार है। आप इसमें आराम से कार्ड रखकर पहले से ही सीट्स बुक कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: टेप की मदद से भी सजा सकती हैं आप अपना आशियाना

कटलरी रैप

creative ways to  fold your table  napkin inside

अगर आप पार्टी के लिए टेबल को तैयार कर रही हैं तो नैपकिन को बतौर कटलरी रैप इस्तेमाल करें। इसके लिए पहले नैपकिन में चम्मच व कांटा रखें। अब उसे नीचे की तरफ से मोड़ें। इसके बाद नैपकिन को साइड से रैप करें। अंत में आप किसी कलरफुल रिबन की मदद से इसे टाई कर सकती हैं। इस तरह आपको टेबल को बेहतर तरीके से आर्गेनाइज करने में मदद मिलती है।

नैपकिन रिंग

creative ways to  fold your table  napkin inside

अगर आपके पास बिल्कुल भी समय नहीं है और आप बेहद ही आसान तरीके से नैपकिन को टेबल पर सजाना चाहती हैं तो यह स्टाइल आपको जरूर पसंद आएगा। इसके लिए पहले आप नैपकिन को खोलकर टेबल पर रखें। अब आप इसे अपनी उंगली की मदद बिल्कुल बीच से उठाएं और फिर दोबारा टेबल पर मोड़कर रखें। इसके बाद आप नैपकिन में स्टाइलिश रिंग का इस्तेमाल करें। नैपकिन को स्टाइल करने का यह तरीका चंद सेंकड में बन जाता है।