भारत में हर राज्य की अपनी एक अलग संस्कृति और पहचान है। पूर्व से लेकर पश्चिम और उत्तर से लेकर दक्षिण में चले जाएं तो आपको हर राज्य की परिधान से लेकर खान-पान में भी आपको काफी विविधिता मिलेगी। शायद, इसलिए भारत को 'अतुल्य भारत' कहा जाता है जहां आपको एक साथ सब कुछ देखने को मिलाता है। मध्य प्रदेश की राजधानी इसी अतुल्य भारत में से एक राज्य है जहां ऐसे कई बेहतरीन रेसिपीज मिलती हैं, जिसे देख कर सभी के मुंह में पानी आ जाता है। अगर आप भी इन दिनों भोपाल निकलने वाले हैं तो भोपाल की कुछ प्रमुख और स्वादिष्ट डिशेज को चखना कतई ना भूलें। तो बिना देर किए हुए चलिए जानते हैं भोपाल के कुछ लजीज पकवान के बारे- 

भुट्टे का किस 

bhopal food and recipes inside

शायद आपने पहले इस डिश का नाम नहीं सुना हो लेकिन, आपकी जानकरी के लिए बता दें कि भोपाल में इसे खासा पसंद किया जाता है। दरअसल, भुट्टे को मसाले और मिक्स्ड दूध के साथ इसे अच्छे से पकाया जाता है, फिर इसे सर्व किया जाता है। अगर भोपाल में कुछ अलग डिश ट्राई करना है तो आपको इस स्ट्रीट फ़ूड को एक बार ज़रूर ट्राई करना चाहिए। कहां जाता है कि यह डिश मध्य प्रदेश के इंदौर शहर से होते हुए भोपाल का हो गया। 

इसे भी पढ़ें: अलग-अलग राज्य में बदल जाता है खिचड़ी का स्वाद, जानिए भारत की कुछ पॉपुलर खिचड़ी की वैरायटी के बारे में

भोपाली गोश्त कोरमा

bhopal food and recipes you must try inside

अगर आपको नॉनवेज पसंद है तो फिर आपके लिए भोपाली गोश्त कोरमा परफेक्ट नॉनवेज डिश है। वैसे आपको इस डिश के नाम से ही मालूम चल गया होगा कि भोपाल में इसे किस कदर पसंद किया जाता होगा कि इसका नाम भी भोपाली पड़ गया। इसे बनाने के लिए चिकन नहीं बल्कि मटन का इस्तेमाल किया जाता है। भोपाली गोश्त कोरमा बनने में लगभग 1 से 2 घंटे का समय लगा जाता है। 

Recommended Video

दाल बाफला 

bhopal food and recipes you must try inside

दरअसल, इस डिश को बनाने के लिए गेंहू के आटे में दाल को डालकर पानी के भाप से पकाया जाता है, जिसे लोकल भाषा में (बाफला) बोला जाता है। पकने के बाद इसे घी में डुबोकर चटनी के साथ परोसा जाता है। इस डिश के बारे में कहा जाता है कि राजस्थान के प्रसिद्ध व्यंजन दाल बाटी से प्रभावित है ये दाल बाफला डिश। (केरल के इन प्रसिद्ध व्यंजन)

इसे भी पढ़ें: नॉनवेज खाने के शौकीन हैं तो दिल्ली के इन होटलों में मिलेगा आपको असली स्वाद     

मटन पाया सूप 

bhopal food and recipes you must try inside

अमूमन किसी भी लेख में कोई भी लेखक सूप का जिक्र नहीं करता, लेकिन भोपाल के चटोरी गली में मिलने वाला सूप इतना टेस्टी होता है कि इसे टेस्ट किए बिना आप रह ही नहीं सकते। वैसे भी भोपाल वाले खाने-पीने के बड़े शौकीन होते हैं। इस सूप को बनाने के लिए मटन को धीमी आंच पर पकाकर गाढे शोरबे के साथ सर्व किया जाता है। अगर आप भोपाल जा रहे हैं तो भोपाल के चटोरी गली में जाकर इसे ज़रूर टेस्ट करें। (इन बिहारी लजीज खानों को एक बार ज़रूर ट्राई करें)

इसके अलावा आप भोपाल में मटर पुलाव, मावा बाटी, जलेबी और हाजी लस्सीवाला का लस्सी फालूदा का भी टेस्ट ज़रूर ट्राई करें। अब मैं यकीनन ये बोल सकता हूं कि आप जब अलगी बार भोपाल जाएंगे तो इन डिशेज को ज़रूर ट्राई करेंगे। 

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ। 

Image Credit:(@www.vegrecipesofindia.com,img-global.cpcdn.com,i.ytimg.com)