Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    शेफ कुणाल कपूर से जानें मिर्च से जुड़े इंटरेस्टिंग फैक्ट्स

    किचन में हरी मिर्च का इस्तेमाल रोजाना किया जाता है, पर आपको इससे जुड़ी दिलचस्प बातों के बारे में भी जरूर जानना चाहिए।  
    author-profile
    Updated at - 2022-11-30,17:30 IST
    Next
    Article
    interesting facts about mirchi in hindi

    हरी मिर्च एक ऐसा इंग्रीडिएंट है जिसके बिना खाना अधूरा-सा लगता है और अगर भारतीय खाने की बात करें तो हरी मिर्च को बिल्कुल भी नजरअंदाज नहीं किया जा सकता है। हरी मिर्च का इस्तेमाल तो सभी करते हैं, लेकिन कुछ लोगों के लिए ये खाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा भी है। इसका इस्तेमाल सब्जी-दाल के साथ-साथ सलाद में भी किया जाता है। 

    मगर क्या आपने कभी सोचा है कि हरी मिर्च का कहा से आई? सबसे पहले इसका उपयोग किसने किया? अगर नहीं, तो बता दें कि मिर्च का इतिहास बहुत रोचक रहा है। इससे जुड़ी कई ऐसी बाते हैं, जिनके बारे में आपको शायद जानकारी नहीं होगी। आइए जानते हैं हरी मिर्च से जुड़े रोचक तथ्यों के बारे में।

    मैक्सिको में हुआ था सबसे पहले मिर्च का इस्तेमाल

    Green Chilli Facts in Hindi

    यह जानकर आपको हैरानी होगी कि सबसे पहले मिर्च का इस्तेमाल भारत में नहीं हुआ था। इसका उपयोग करीब 7 हजार ईसा पूर्व पहले मैक्सिको में हुआ था। हरी मिर्च से पहले भोजन में काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता था, लेकिन इटैलियन समुद्री नाविक क्रिस्टोफर द्वारा हरी मिर्च का विस्तार पूरी दुनिया में हुआ। साथ ही, भारत में भी किया जाने लगा था। तब हर भोजन हरी मिर्च के बिना अधूरा था। 

    इसे ज़रूर पढ़ें- तीन तरह से बनाए जा सकते हैं मिर्च के पकोड़े

    भारत में सबसे पहले कहां हुआ था हरी मिर्च का इस्तेमाल? 

    सन 1498 में सबसे पहले गोवा में हरी मिर्च का उपयोग किया गया था। बता दें कि वास्को डी गामा हरी मिर्च अमेरिका से भारत लेकर आए थे। इसके बाद पूरे देश में हरी मिर्च का इस्तेमाल किया जाने लगा था। अब आप सोच रहे होंगे कि हरी या लाल मिर्च के बिना खाना कैसे बनता था? तो आपको बता दें कि तब खाने में काली मिर्च का इस्तेमाल किया जाता था। खाने में काली मिर्च पीसकर डाली जाती थी।

    हम कैसे पता लगा सकते हैं मिर्च का तीखापन? 

    Green Chilli Facts in Hindi ()

    अब आप सोच रहे होंगे कि हम कैसे मिर्च का तीखापन नाप सकते हैं? लेकिन आपको बता दें ऐसा हो सकता है क्योंकि साल 1912 में अमेरिका के डब्ल्यू एल स्कॉविल ने मिर्च का तीखापन मापने का तरीका बताया था। उन्होंने शुगर के जरिए मिर्ची के तीखेपन को मापने का तरीका इजाद किया था और इसकी एक यूनिट तैयार की थी। 

    इसके अंतर्गत स्कोविल स्केल द्वारा स्कोविल हीट यूनिट निकाली जाती थी। फिर इस प्रणाली को दुनियाभर में अपनाया जाने लगा था।

    इसे ज़रूर पढ़ें- मिर्ची वड़ा घर पर मिनटों में बनाएं, जानें आसान रेसिपी

    हरी मिर्च से जुड़े हैक्स

    उम्मीद है कि आपको ये जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको कोई और हैक पता है तो हमें कमेंट करके बताएं। 

    Image Credit- (@Freepik) 

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।