• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

Kitchen Tips: साबूदाना में नहीं लगेगी फफूंदी, लंबे समय तक स्टोर करने के तरीके जानें 

अगर आपका साबूदाना जल्दी खराब हो जाता है या इसमें फफूंदी लगा जाती है, तो इसे स्टोर करने के लिए ये टिप्स काम आ सकते हैं।
author-profile
Published -29 Jun 2022, 11:07 ISTUpdated -29 Jun 2022, 11:40 IST
Next
Article
How to Store Sabudana in Hindi

सावन का महीना आने वाला है और इस महीने में लगभग सभी महिलाएं उपवास भी रखती हैं। इस दौरान ज्यादातर महिलाएं साबूदाने का सेवन करती हैं और इसलिए इसकी खपत बहुत ज्यादा बढ़ जाती है। क्योंकि उपवास के दौरान साबूदाने का सेवन करना शुद्ध भी माना जाता है। हालांकि, साबूदाना बहुत ही सस्ता और साधारण इंग्रीडिएंट है, जो लगभग हर भारतीय किचन में मिलता ही है। 

क्योंकि महिलाएं इसे अधिक मात्रा में लाकर अपने किचन में रख लेती हैं। लेकिन बरसात के मौसम या फिर गर्मियों में साबूदाना नमी के कारण सील जाता है या फिर खराब होने लगता है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं, तो आप इस लेख में बताए गए टिप्स को फॉलो कर सकती हैं। 

एयरटाइट डिब्‍बे का करें इस्तेमाल- (How To Store Sabudana at Home) 

Sadubada hacks in hindi

अगर आप अधिक मात्रा में साबूदाना खरीद कर रख लेती हैं, लेकिन कुछ दिनों के बाद साबूदाना सील जाता है या फिर खराब हो जाता है। बता दें कि ऐसा इसलिए होता है जब साबूदाना के डिब्बे पर हवा लग जाता है और हवा लगने से साबूदाना जल्दी सील जाता है। इसलिए बेहतर होगा कि आप साबूदाना को एयरटाइट डिब्बे के अंदर ही रखें। ऐसा करने से आपका साबूदाना क्रिस्‍पी भी रहेगा और उसमें कीड़े भी नहीं लगेंगे। (किचन के नॉर्मल कंटेनर को बनाएं एयरटाइट)

इसे ज़रूर पढ़ें- क्या आप जानते हैं कैसे बनता है साबूदाना? ऐसे किया जाता है उसे प्रोसेस

नमी वाली जगह से रखें दूर- (Sabudana Store Hacks) 

How to store sabudana hacks in hindi

बरसात या गर्मियों में वायु में नमी बनी रहती है और नमी के कारण चीजें जल्दी खराब हो जाती हैं, खासकर सुखी और साबुत चीजें जैसे- साबूदाना, मसाले, स्नैक्स आदि। इसलिए आप कोशिश करें कि साबूदाना को ऐसी जगह स्टोर करें जहां नमी आने की संभावना कम हो। साथ ही, साबूदाना को सूखा रखने के लिए कभी भी उनमें गीले हाथ ना डालें और ना ही उनमें गीली चम्मच डालें। 

Recommended Video

शीशे के जार का करें इस्तेमाल- 

अगर आप साबूदाना को महीने भर के लिए स्टोर करना चाहती हैं, तो उसे एक शीशे के जार में डालें और किसी ठंडी जगह पर रख दें। जब आपको साबूदाना बनाना हो, तो आप इसे जार से निकलें और फिर ध्यान से जार को बंद करके रख दें। इस तरह आप महीने भर तक साबूदाना को यूज कर सकती हैं। इसके अलावा, आप इसे मुरब्बा वाले कांच के डिब्बे में भी स्टोर कर सकती हैं। (साबूदाना खिचड़ी खाने से होते हैं ये फायदे)

नहीं लगेंगे कीड़े-

Mint leaves

बरसात में साबूदाना में कीड़े लगने की भी समस्या पैदा हो जाती है। अगर आप भी इस समस्या से परेशान हैं और अपने साबूदाना को लंबे समय तक स्टोर करना चाहती हैं, तो आप इसके डिब्बे में नीम के पत्तों को डालकर स्टोर करें। क्योंकि नीम की स्मेल से बरसाती कीड़े नहीं लगते और साबूदाना फ्रेश रहता है। 

इसे ज़रूर पढ़ें- साबूदाने की मदद से आप भी बनाएं ये स्नैक की स्वादिष्ट रेसिपीज, सभी करेंगे पसंद

इन बातों का रखें ध्यान- 

Container box for sabudana

आप इन टिप्स की सहायता से साबूदाना को लंबे समय तक स्टोर करके रख सकती हैं। आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें, साथ ही इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik) 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।