• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search
author-profile

1 साल तक प्याज को कैसे स्टोर करें

अगर आप अपने घर में प्याज को लंबे समय तक स्टोर करके रखना चाहती हैं तो ये टिप्स बहुत काम आएंगे। 
author-profile
Published -14 Jun 2022, 12:32 ISTUpdated -14 Jun 2022, 12:47 IST
Next
Article
 ways to store onions

प्याज भारतीय खाने की सबसे अहम जरूरतों में से एक है और ये एक ऐसा इंग्रीडिएंट है जिसकी कीमत का कोई भरोसा नहीं होता है। एक-एक करके प्याज के दाम बहुत ज्यादा बढ़ते और घटते रहते हैं और ऐसे में कई लोग ये सोचते हैं कि वो अपने घरों में इसे लंबे समय तक स्टोर करके रख लें। दरअसल, प्याज एक ऐसी सब्जी है जिसे आप 1 साल तक भी स्टोर कर रख सकते हैं बशर्ते इसे सही तापमान और सही जगह पर स्टोर किया जाए। 

ऐसे ही कटा हुआ प्याज अधिकतर लोग फेंक देते हैं, लेकिन शायद आपको पता नहीं कि इसे भी स्टोर किया जा सकता है। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं इसके बारे में और ये भी जानते हैं कि किस तरह से प्याज को लंबे समय तक स्टोर किया जा सकता है। 

सबसे जरूरी टिप-

अगर आपको प्याज लंबे समय तक स्टोर करना है तो ध्यान रखें कि इसे आलू के आस-पास ना रखें। इससे ये जल्दी खराब होगा और इसकी महक भी बदल जाएगी। अधिकतर लोग यही गलती करते हैं कि आलू और प्याज को एक साथ स्टोर करने लग जाते हैं, यही नहीं करना है। 

how to store chopped onion

इसे जरूर पढ़ें- ढाबे के कटे हुए प्याज में क्यों नहीं आती है बदबू? जानें घर पर उसे बनाने का सबसे आसान तरीका 

कैसे स्टोर करें कटा हुआ प्याज? 

अगर आपको कटा हुआ प्याज कुछ दिन तक स्टोर करना है तो ध्यान रखें कि जितना प्याज इस्तेमाल करना है उतनी ही स्किन निकालें। प्याज का छिलका उसे काफी हद तक प्रोटेक्ट करता है। इसके बाद आप इसे जिपलॉक बैग में स्टोर कर जितनी हो सके उतनी एयर निकाल लें। इस जिपलॉक बैग को फ्रिज में रख दें। ऐसे में आप कटा हुआ प्याज भी 2-4 दिन आराम से स्टोर कर सकती हैं।  

कैसे कुछ हफ्तों तक स्टोर करें प्याज? 

ये ट्रिक उन प्याज के लिए अच्छी हो सकती है जिनकी बाहरी स्किन ज्यादा मोटी नहीं होती है और जिनके खराब होने की गुंजाइश ज्यादा होती है।  

क्या करें? 

  • ऐसे प्याज को पेपर टॉवल में लपेटें। ध्यान रहे कि हर प्याज को अलग-अलग रैप करना है। 
  • इसके बाद आप इन सभी को एक कपड़े के बैग में स्टोर कर दें। आपको अगर बहुत दिनों के लिए इन्हें रखना है तो फ्रिज में भी रख सकते हैं, लेकिन इससे फ्रिज में महक भरने का खतरा होता है। 
  • ऐसे में आप इन्हें बाहर ही ठंडी जगह पर रखें जहां धूप बिल्कुल ना आती हो।  
onion storage for long time

1 साल तक स्टोर करना है प्याज तो क्या करें? 

अब सबसे जरूरी बात कि अगर आपको 1 साल तक प्याज को स्टोर करके रखना है तो क्या करना होगा। पहले ये ध्यान रखें कि ये ऐसे प्याज के साथ नहीं होता है जिसकी स्किन पतली हो। लंबे समय तक वही प्याज स्टोर किए जा सकते हैं जिनकी स्किन काफी ज्यादा मोटी हो। ऐसे में लाल प्याज सबसे उपयुक्त माने जाते हैं।  

इसे जरूर पढ़ें- भुने प्याज से लेकर रायते तक, जानें प्याज से जुड़ी 5 कुकिंग टिप्स 

क्या करें? 

  • आपको करना ये है कि इन्हें किसी लकड़ी की बास्केट या फिर पेपर पर फैला कर रख देना है। 
  • जगह ऐसी चुनें जहां धूप और गर्मी बिल्कुल ना आती हो। 
  • इसे स्टोर करने का उपयुक्त तापमान 5-15 डिग्री सेल्सियस के बीच होता है, लेकिन अगर आपके घर में इतनी ठंडी जगह नहीं भी है तो भी कम से कम उन पर गर्मी न पड़ने दें।  

बस आपको इसके अलावा और कुछ भी नहीं करना होगा और प्याज आसानी से स्टोर हो जाएगा। ध्यान रहे कि थोड़े-थोड़े समय में इन्हें देखते रहें और अगर कोई प्याज सड़ गया है तो उसे बाकी से अलग कर लें। ये धूप और गर्मी में ज्यादा जल्दी खराब होंगे।  

तो ये थे प्याज को स्टोर करने के तीन तरीके जिससे आप अपने घर में आए प्याज को 1 साल तक भी स्टोर कर सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से। 

 

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।