किचन टॉवल हर किचन की जरूरत है। काउंटरटॉप को क्लीन करने से लेकर बर्तनों को पोंछने में हम किचन टॉवल का इस्तेमाल करते हैं। यहां तक कि जब भी महिलाएं किचन में काम करती हैं, उन्हें किसी ना किसी रूप में किचन टॉवल की जरूरत पड़ती ही है। ऐसे में यह जरूरी हो जाता है कि आप किचन टॉवल को सही तरह से क्लीन व आर्गेनाइज करें। अगर यह गंदे होंगे तो इससे पूरा किचन बैक्टीरिया का एक मिनी हाउस बन जाएगा। वहीं, अगर आप इसे काउंटरटॉप पर ऐसे ही छोड़ देती हैं तो इससे भी आपका किचन अनआर्गेनाइज्ड व मैसी नजर आता है।

हो सकता है कि आपको यह एक बेहद नार्मल ही चीज नजर आए, लेकिन यह छोटे-छोटे टिप्स ही आपको व आपके घर को अधिक हेल्दी व आर्गेनाइज्ड बनाने में मदद करते हैं। अमूमन देखने में आता है कि महिलाएं किचन में काम खत्म होने के बाद किचन टॉवल को ऐसे ही साइड में रख देती हैं, लेकिन यह तरीका सही नहीं है। अब सवाल यह उठता है कि किचन टॉवल को किस तरह क्लीन व आर्गेनाइज किया जाए तो चलिए आज इस लेख में हम आपको कुछ बेहतरीन आईडियाज दे रहे हैं-

इसे जरुर पढ़ें-गंदे किचन टावल से हो सकती है फूड पॉइजनिंग, फौरन करें साफ

जानिए क्लीनिंग का तरीका

ways to clean tips

सबसे पहले हम आपको किचन टॉवल को क्लीन करने के स्टेप्स के बारे में बता रहे हैं-

  • सबसे पहले तो आप उन्हें नियमित रूप से धोएं। यदि आप सप्ताह में एक बार कपड़े धोती हैं तो भी किचन टॉवल को आप हर दिन बेहद आसानी से हैंड वॉश कर सकती है। 
  • इन्हें क्लीन करने के लिए उन्हें लगभग 15 मिनट के लिए एक बकेट गर्म पानी और सिरके डालकर डिप करें। इसमें आप लगभग 1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा भी डालें। यह दोनों इंग्रीडिएंट आपके किचन टॉवल में मौजूद किसी भी स्मेल को आसानी से दूर कर देते हैं।
  • अगर आपके किचन टॉवल व्हाइट हैं, तो आप उन्हें धोते समय उसमें ब्लीच डाल सकती हैं। 
  • किचन टॉवल को धोते समय भी गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें। 
  • एक बार इन्हें धोने के बाद हाथ से निचोड़ें या फिर सीधे ड्रायर में डालकर अतिरिक्त पानी निकाल दें।
  • इन्हें धूप में सुखा दें और यह सुनिश्चित करें कि आपके किचन टॉवल इस्तेमाल से पहले अच्छी तरह सूख गए हों।
  • वहीं, जब आप इन्हें उपयोग नहीं कर रही हैं और वह हल्के नम हैं तो उन्हें काउंटरटॉप पर रखने की जगह लटकाएं। किचन टॉवल को कभी भी एक दूसरे के ऊपर न लटकाएं क्योंकि इससे उनके लिए पूरी तरह से सूखना और हवा लेना मुश्किल हो जाएगा।

इसके अलावा, हर महीने एक बड़े बर्तन में पानी को उबाल लें और उबलते हुए पानी में किचन टॉवल को लगभग 5-7 मिनट के लिए रखें। यह किसी भी बचे हुए बैक्टीरिया को मार देगा और स्मेल को हटा देगा।

Recommended Video

जानिए आर्गेनाइज करने का तरीका

kitchen towel tips in hindi

  • जब आप किचन टॉवल को आर्गेनाइज कर रही हैं तो आपको अपने किचन स्पेस के बारे में पहले सोचना चाहिए। मसलन, आप किचन टॉवल को कैबिनेट्स में रख सकती हैं या फिर उसके लिए अलग से बास्केट आदि की जरूरत होगी। 
  • अगर आप कैबिनेट में किचन टॉवल को रख रही हैं तो इन्हें आर्गेनाइज करने के लिए धुले हुए किचन टॉवल को रोल करें और एक के बाद एक करके कैबिनेट में रखती जाएं। इस तरह उन्हें आर्गेनाइज करना व यूज करना आसान हो जाएगा।
  • वहीं अगर आप बास्केट में किचन टॉवल को रख रही हैं तो उन्हें रोल करने के स्थान पर फोल्ड करके भी रखा जा सकता है। यह देखने में भी काफी अच्छा लगता है। 
  • वहीं अगर आपकी किचन में स्पेस प्रॉब्लम है तो आप एक बास्केट को किचन वॉल पर हैंग कर सकती हैं और वहां पर किचन टॉवल को फोल्ड करके रखा जा सकता है।
 
अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- Freepik