घर को आर्गेनाइज करने के लिए हम सभी बास्केट का इस्तेमाल करते हैं। खासतौर से, आपकी किचन में बास्केट ना हो, ऐसा तो हो ही नहीं सकता। इसमें भी हम प्लास्टिक से लेकर वुडन बास्केट को यूज करते हैं। लेकिन लगातार इस्तेमाल के बाद जब वह बास्केट पुरानी हो जाती है तो हम उसे बाहर कर देते हैं। हालांकि, आपको ऐसा करने की जरूरत नहीं है। आपकी पुरानी बास्केट भी आपके कई तरह से काम आ सकती है। अगर आप चाहें तो इससे कुछ नई चीजें तैयार कर सकती हैं या फिर पुरानी बास्केट को अपनी किचन से बाहर भी अन्य कई तरीकों से काम में ला सकती हैं।

हो सकता है कि आपने अभी तक बास्केट को केवल एक ही तरह से इस्तेमाल किया हो या फिर आप यह सोच रही हों कि आप अपनी पुरानी बास्केट को किस तरह इस्तेमाल करें। तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। आज इस लेख में हम आपको पुरानी बास्केट के इस्तेमाल के कुछ बेहतरीन आईडियाज के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

गार्डनिंग में आएगी काम

gardaning

यह पुरानी बास्केट के रियूज का एक बेहतरीन आईडिया है। अगर आपके पास पुरानी बास्केट हैं तो ऐसे में आप उससे अपनी बागवानी के शौक को पूरा कर सकती हैं। आप अपनी बास्केट के साइज के अनुसार, उसमें प्लांटिंग कर सकती हैं। अगर आपके पास स्पेस की कमी है तो ऐसे में आप पुरानी बास्केट की मदद से हैंगिंग प्लांटर भी तैयार कर सकती हैं।

तैयार करें न्यू वॉल आर्ट

wall art

अगर आपके पास अलग-अलग साइज की बास्केट हैं, जो अब आपको बेकार नजर आती हैं या फिर आपको ऐसा लगता है कि वह घर में स्पेस घेर रही हैं तो ऐसे में सबसे अच्छा होगा कि आप उन्हें बाहर निकालकर साफ करें। अब आप हर बास्केट को अलग-अलग तरह से पेंट करें। इसके बाद आप इसे अपने घर के लिविंग रूम से लेकर हॉल तक में हैंग कर सकती हैं और अपने घर को अधिक खूबसूरत बना सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- खराब हो चुके ईयरफोन को फेंकने की नहीं है जरूरत, बस ऐसे करें इसे इस्तेमाल

बाथरूम को करें आर्गेनाइज

अगर आपके घर में रखी बास्केट पुरानी हो गई है और अब आप उसे अपनी किचन में यूज नहीं कर रही हैं तो सबसे अच्छा तरीका है कि आप इसे बाथरूम में इस्तेमाल करें। आप अपनी बास्केट को पहले पॉम पॉम या अन्य चीजों की मदद से डेकोरेट करें। इसके बाद आप अपनी बास्केट की साइज के अनुसार, इसमें शैम्पू बॉटल्स से लेकर टॉवल आदि रख सकती हैं।

Recommended Video

 

अतिरिक्त सामान को करें स्टोर

reuse old basket in store

कई बार ऐसा होता है कि हमारे घर में ऐसा काफी सारा सामान होता है, जो उस समय भले ही हमारे काम ना आए, लेकिन फिर भी हम उसे अपने घर में इसलिए रखते हैं, ताकि हम उसे बाद में आसानी से इस्तेमाल कर पाएं। लेकिन इन सामान के कारण घर या स्टोर रूम काफी मैसी नजर आता है। लेकिन अगर आप उसे आर्गेनाइज करना चाहती हैं तो उसके लिए पुरानी बास्केट्स को यूज कर सकती हैं।

साइड टेबल की तरह करें इस्तेमाल

अगर आपके पास ऐसी बास्केट है, जिसकी चौड़ाई से अधिक लंबाई है, तो ऐसे में उसे साइड टेबल की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके लिए आपको बस इतना करना है कि आप अपनी पुरानी बास्केट को पेंट करें। ऐसा करने से उसका लुक न्यू नजर आएगा। आप चाहे तो उसे एक न्यू लुक देने के लिए रस्सी का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके बाद, आप उसके उपर वुडन राउंड पीस फिक्स कर सकती हैं। इसके अलावा, अगर आपके पास वुडन बास्केट है तो उसे भी वॉल पर फिक्स करके एक वॉल टेबल की तरह यूज कर सकती हैं।

इसे ज़रूर पढ़ें- स्ट्रॉ से सिर्फ ड्रिंक्स ही क्यों पीना, जब इस तरह भी किया जा सकता है इस्तेमाल

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)