Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    आम का अचार नहीं होगा खराब, लंबे समय तक चलाने के लिए अपनाएं ये ट्रिक

    आम का अचार जल्दी न खराब हो जाए इसके लिए कुछ खास बातों का ख्याल रखें। चलिए आपको कुछ शानदार स्टोरिंग टिप्स बताएं।   
    author-profile
    Published -02 Oct 2022, 12:00 ISTUpdated -30 Sep 2022, 19:32 IST
    Next
    Article
    storing tips mango pickle

    बेशक हम आम का अचार, बाजार और सुपरमार्केट से आसानी से खरीद सकते हैं, लेकिन घर में बने आम के अचार का स्वाद सबसे अच्छा होता है। घर पर बना आम का अचार न केवल उपयोग की जाने वाली सामग्री के मामले में रचनात्मक होता है, बल्कि इसे लंबे समय तक स्टोर करके रखा जा सकता है। 

    यह पूरे भारत में बहुत लोकप्रिय है। साथ ही हर में इसके तैयार होने के तरीके में भिन्नता होती है। मूल रूप से इसमें सरसों, सौंफ, मेथी के बीज और कलौंजी जैसे साबुत मसाले होते हैं। इस तीखे और मसालेदार अचार को बनाने के लिए नमक, हल्दी पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, हींग और सरसों का तेल अन्य सामग्री की आवश्यकता होती है। ये सभी मसाले इसकी महक और स्वाद को बढ़ाते हैं। 

    लेकिन कुछ लोगों के साथ समस्या होती है कि उनका अचार बहुत जल्दी खराब हो सकता है। क्या आपको इसके स्टोरिंग टिप्स पता हैं? अगर नहीं तो हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे टिप्स जिनकी मदद से आप लंबे समय तक आम के अचार को स्टोर रख सकेंगी।

    किस तरह के कंटेनर में करें स्टोर?

    अपने अचार को हमेशा कांच के कंटेनर में रखना चाहिए। अगर कांच का जार या डिब्बा नहीं है तो उसे मिट्टी के जार में स्टोर करके रखें। इस तरह से अचार खराब नहीं होता है। साथ ही ऐसे जार में अचार स्टोर करें जिसका मुंह बड़ा हो।

    pickle storing container

    जार को पहले करें स्टेरलाइज्ड

    आप कैसा भी जार लें लेकिन पहले उसे सही ढंग से साफ कर लें। इसके लिए अपने जार को पहले साफ करें और उन्हें ठंडे पानी से धो लें। इसके बाद एक भगोने में पानी भरकर उसे गर्म करें और उसमें जार डालकर उसे भी गर्म करें। इसे 5 मिनट बाद निकालकर किसी वुडन प्लैंक में उल्टा करके रखें। 

    इसे भी पढ़ें: किचन में मसालों को इस तरह से करें स्टोर, सालों तक नहीं होंगे खराब

    अचार के डिब्बे को कैसे और कहां रखें

    सबसे पहले ध्यान रखें कि आपको जार स्टेरलाइज करने के बाद किसी कपड़े से नहीं पोंछना है। इसके बाद इसमें अचार भरकर डार्क और कोल्ड जगह पर रखें। अचार के डिब्बे को कभी बीच-बीच में धूप में रखना चाहिए। इस तरह यह खराब हो सकता है। आपके जार का ढक्कन भी एकदम टाइट होना चाहिए, ताकि इसमें हवा न लगे।

    अचार निकालने वाला चम्मच हो साफ

    जब आप अचार को किसी डिब्बे या जार में ट्रांसफर कर रही हैं तो आपका चम्मच भी एकदम साफ होना चाहिए। इसे आप किसी साफ स्टेनलेस स्टील के चम्मच से जार में रखें। एक बात का ध्यान यह रखें कि चम्मच को कभी भी अचार की बर्नी या जार में डालकर नहीं रखना चाहिए। 

    mago pickle

    किस तेल में बनाकर रखें अचार

    अचार जल्दी खराब होने का एक कारण अलग तेल का इस्तेमाल करना भी हो सकता है। जब भी आप अचार बनाकर रखें तो इसे सरसों के तेल में ही बनाएं और तेल भी अच्छी मात्रा में होना चाहिए। अगर आपको सरसों के तेल की महक नहीं पसंद तो आप इसे पैन में थोड़ा गर्म कर सकते हैं। इसे ठंडा करके फिर इसे उपयोग करें। 

    इसे भी पढ़ें: अचार में क्यों मिलाया जाता है नमक, सिरका और तेल? जानें

    अचार को अच्छे मसालों से बनाएं

    अचार को स्टोर करके रखने के लिए जरूरी है कि उसे अच्छी तरह से बनाया भी जाए। आप घर पर ही साबुत मसालों को ग्राइंड करें। पहले से तैयार मसालों की खुशबू नहीं होती और न वो उतने इफेक्टिव होते हैं, इसलिए उन्हें घर के पिसे मसालों में बनाकर अच्छी तरह स्टोर करें। 

    अब आपका अचार भी अगर बार-बार खराब होता है, तो यह टिप्स जरूर ध्यान में रखें। आम का अचार लंबे समय तक चलेगा। हमें उम्मीद है यह लेख आपको पसंद आया तो इसे लाइक और शेयर करें। ऐसे ही टिप्स जानने और पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी के साथ।

    Image Credit: freepik 

     

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।