• ENG | தமிழ்
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

अचार में क्यों मिलाया जाता है नमक, सिरका और तेल? जानें

पुराने समय मे तेल और नमक के द्वारा अचार बनाया जाता था लेकिन अब अचार में सिरका का भी इस्तेमाल किया जाता है।
author-profile
Published -28 Sep 2022, 11:49 ISTUpdated -28 Sep 2022, 12:08 IST
Next
Article
pickle raceipe

भारत में हर घर में अचार बनाया जाता है और भोजन के साथ अचार खाना सभी को पसंद होता है। ज्यादातर लोग इसे अपने खाने की प्लेट में एक एक्‍स्‍ट्रा स्वाद जोड़ते हैं। अचार जब तक चटपटा न हो तब तक मजा नहीं आता है। ऐसे में कई लोगों को पता नहीं होती कि अचार में नमक सिरका और तेल क्यों मिलाया जाता है।

how to make pickle

अचार में सिरका क्यों डालना चाहिए

  • सिरका आपके पाचन में मदद करता है।
  • सिरका बीमारी से लड़ता है।
  • सिरका मांसपेशियों में ऐंठन को दूर कर सकता है।

अचार में सिरका डालने से ये हेल्दी हो जाता है। इसका स्वाद भी अचार में मिल जाता है। जिससे आचार और भी ज्यादा स्वादिष्ट बन जाता है। ऐसे में आप बेहद स्वादिष्ट और हेल्दी आचार बना सकते हैं। 

इसे भी पढ़ें: बेहद आसान है घर पर आम का अचार बनाना, जानें तरीका

अचार में नमक और तेल क्यों डालना चाहिए

अचार में हम नमक और तेल डालते हैं लेकिन क्या आप जानते है अचार में नमक और तेल क्यों डाला जाता है। बता दें कि अचार में र्सिफ स्वाद के लिए ही नमक और तेल का इस्तेमाल नहीं किया जाता है, बल्कि अचार को हम लंबे समय तक स्टोर करके रखते है इसलिए नमक और तेल का इस्तेमाल हम अचार को संरक्षित रखने के लिए करते हैं। ऐसे में हमारा अचार लंबे समय तक चलता है और इसमें,फफूंदी लगने का डर नहीं रहता इसलिए अचार में नमक तेल का प्रयोग करते है।

इसे भी पढ़ें: घर पर कैसे बनाएं लहसुन का अचार, जानें सही तरीका

नमक स्वाद अनुसार डालें

आपको इस बात का खास ख्याल रखना है कि आप अपने अचार में नमक स्वाद के अनुसार ही डालें। अगर आपके अचार में नमक का मात्रा ज्यादा हो जाता है तो ये आपके अचार को खराब कर सकता है। ऐसे में आपको इस बात का खास ख्याल रखना है कि आपके अचार में नमक सहीं जाएं।

तेल कम नहीं होना चाहिए

अचार में तेल की मात्रा बढ़ा कर ही डालना चाहिए। अगर आप अपने अचार में तेल कम डालते है तो आपका अचार खराब हो सकता है। ऐसे में इस बात का खास ध्यान रखें कि अचार में तेल कम ना हो वरना वह सूख सकता है। जिससे अचार कड़क हो जाते हैं। 

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

Her Zindagi
Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।