त्योहारों के मौसम में अमूमन रसोई गैस की खपत अधिक हो जाती है। वो इसलिए क्यूंकि, त्योहारों में हर समय कुछ ना कुछ बनता ही रहता है। कभी घर वालों के लिए तो कभी घर पर आए मेहमानों के लिए। वैसे भी इन दिनों दिन-प्रतिदिन गैस काफी महंगा भी हो रहा है। ऐसे में ज़रूरी हो जाता है कि गैस की खपत कम कैसे की जाएं। अगर आप भी इस समस्या से परेशान रहती है, तो आज हम आपके साथ कुछ टिप्स शेयर करने जा रहे हैं, जिन्हें अपनाकर आप त्योहारों में हो रही गैस की अधिक खपत को कम कर सकती हैं। तो आइए जानें वो कौन से तरीके हैं।

ढक कर पकाएं खाना 

save cooking gas during festival season inside

अगर आप खाने को ढंके के नहीं बनती है, तो आप बहुत अधिक गैस की बर्बादी कर रही है। शायद, आपको लगता है कि बिना ढंके खाना बनाने से जल्दी ही खाना बन जाता है, और गैस की खपत अधिक नहीं होती है, तो आप भूल कर रही है। खास कर इन त्योहारो के सीजन में जब लगातार खाना बन रहा है, तो जितना हो सके खाना को ढंके ही पकाएं। इससे काफी हद तक गैस की खपत को कम कर सकती हैं।

इसे भी पढ़ें: इन रेसिपीज से दिवाली को बनाएं खास, हर किसी को आएगी पसंद

आवश्यकता अनुसार चीजों को पकाएं

save cooking gas during festival season inside

गैस की अधिक खपत होने में एक ये भी कारण है कि हम और आप किसी भी चीज को बनाने के लिए कभी-कभी आवश्यकता अनुसार से भी अधिक खाना या कोई अन्य चीज बना लेते हैं। यहीं नहीं, खाने बनाते समय कभी-कभी अधिक पानी का प्रयोग करने से भी गैस की खपत अधिक हो जाती हैं। इसलिए, खाना बनाते समय हर बार ये ध्यान रखना चाहिए कि क्या हमने सही मात्रा में समान और पानी तो लिया है ना। साथ ही बर्नर, रेगुलेटर, पाइप आदि को समय-समय पर चेक करती रहे।

Recommended Video

लो हिट पर खाना बनाएं 

save cooking gas during festival season inside

त्योहारों में अक्सर सभी को जल्दी रहती है। इसी जल्दी में अधिकतर महिलाएं तेज आंच कर के खाना बनाने लगाती है, लेकिन उनके शायद ये नहीं मालूम की इससे गैस की बर्बादी तो होती ही साथ में खाने का पोषण तत्व भी चला जाता हैं। अगर आप भी जल्दी-जल्दी और अधिक आंच करके आजकल खाना बना रही है तो ज़रा रुके और उसे माध्यम आंच पर ही पकाएं।

इसे भी पढ़ें: Diwali 2020: इस दिवाली अपने करीबी प्रियजनों को भेजें दिवाली की ये शुभकामनाएं

सामग्री को सामने रखें 

gas save in diwali

अमूमन क्या होता है कि गैस पर कढ़ाई रख दिया और फिर ये समान खोजने में लग गए कि मिर्च कहां है, जीरा कहां और तेल कहां है, और उधर तेज आंच कर के गैस को जलाते हुए छोड़ दिया है। ऐसी गलती आप ना ही करें तो सही है, क्यूंकि गैस की अधिक खपत होने का एक ये भी कारण है। इसलिए, आप जो भी खाना पका रही है, उससे सम्बंधित सभी सामानों को एक साथ पहले ही सामने रख लीजिए। इससे आपका समय भी बचेगा और गैस भी।

अगर आपको यह स्टोरी अच्छी लगी हो तो इसे फेसबुक पर जरूर शेयर करें और इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(kitchenaim.com,elstove.files.wordpress.com)