घर में चींटियां खाने-पीने की चीजों को बहुत बर्बाद करती हैं। हालांकि, उन्हें भगाने के लिए महिलाएं कई तरह की घरेलू उपाय आजमाती रहती हैं। कई बार यह आटे के अंदर भी चली जाती हैं, जिसकी वजह से आटा खाने योग्य नहीं बचता। ऐसा तब होता है जब हम आटे के डिब्बे का ढक्कन सही तरीके से नहीं लगाया हो। इसके अलावा आटे को गलत तरीके से भी रखने से चींटियां लगनी शुरू हो जाती हैं। नमी की वजह से चीटियां आटे में घुस आती हैं। आटे में चींटी लगने के बाद महिलाएं उसे फेंक देती हैं, लेकिन यह जरूरी नहीं है। आप चाहें तो आटे से सभी चीटियों को निकालकर उसे वापस इस्तेमाल कर सकती हैं।

आटे में ज्यादातर लाल वाली छोटी चींटियां देखने को मिलती हैं। एक बार आटे में लाल वाली छोटी चीटियों घुस जाए तो उसे निकालना काफी मुश्किल हो जाता है। कुछ महिलाएं छलनी की मदद से आटे को छान लेती हैं और फिर उसका इस्तेमाल करते हैं। जबकि आटे को छलनी से छानना बेहतर उपाय नहीं है। इसलिए हम बताएंगे कुछ ऐसे कारगर तरीके जिसे आजमाकर आप भी आटे से चींटियों को बाहर निकाल सकती हैं।

आटे को अच्छी तरह धूप दिखाएं

wheat a flour

आटे के कंटेनर में चींटी अंदर घुस आई है तो उसे निकालने के लिए आप एक बड़े से बर्तन में आटे को निकाल लें और उसे कुछ के लिए तेज धूप में रख दें। कोशिश करें कि आटे बीच-बीच में चलाते रहें। अगर चींटियां हाल फिलहाल आटे में लगी है तो तुरंत निकल जाएंगी। वहीं आटे में चीटियां काफी दिन से हैं तो आटे को खाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जा सकता। इसे आप अन्य काम में इस्तेमाल कर सकती हैं या फिर फेंक दें।

इसे भी पढ़ें: पालक धोते समय होती है परेशानी तो इन टिप्स को करें फॉलो

पुदीना के पत्तों का इस्तेमाल

अगर आप आटा रखने के लिए एयरटाइट कंटेनर का इस्तेमाल करती हैं। उसके बावजूद चींटियां लग जाती हैं तो उसके लिए आप पुदीना के पत्तों को सुखाकर आटे में मिक्स कर सकती हैं। ध्यान रखें कि पत्ते में पानी बिल्कुल नहीं होना चाहिए। अगर पत्ते सुख के आटे के साथ मिक्स हो जाए तब भी आप इसे खाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता हैं। एक छोटे कंटेनर आटे के लिए कम से कम 10 से 15 पत्तियों का इस्तेमाल करें।

कांच के जार में स्टोर करें आटा

wheat flour atta

आटे में चींटियां लगने तब शुरू होते हैं, जब आप उसे सही तरीके से नहीं रखती। जैसे आटे का ढक्कन खुला हुआ छोड़ देना या फिर ढक्कन का ढीला होना आदि। ऐसी स्थिति में कोशिश करें कि कंटेनर का ढक्कन पूरी तरह टाइट हो। इसके अलावा आप आटे को कांच से बने एयर टाइट जार या फिर कंटेनर में रखें। दरअसल, इससे चींटियां शुरुआत में दिख जाती हैं। स्टील के कंटेनर में जल्दी पता नहीं चलता।

इसे भी पढ़ें: क्या आप जानते हैं कैसे बनती है सूजी? जानें इससे जुड़े मिथक

Recommended Video

कपूर का उपयोग करें

use kapoor on wheat flour

आटे से चींटियों को निकालने के लिए आप कपूर का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक साफ पेपर लें और उस पर आटे को अच्छी तरह फैल दें। अब कपूर को आटे के ऊपर थोड़ी-थोड़ी दूर पर रख दें और करीब 10 या फिर 12 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। जैसी चींटियां आटे से निकल जाए आप कपूर को निकाल लें और आटे को अच्छी तरह छान लें। छानने के बाद इसे आधे घंटे के लिए धूप में छोड़ दें। ऐसा करने से कपूर की गंध चली जाएगी। अगर आप कपूर का इस्तेमाल कर रही हैं तो इस बात का खास ध्यान रखें कि उसमें गंध बाद में बिल्कुल भी नहीं आनी चाहिए।

उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। साथ ही, आपको यह आर्टिकल कैसा लगा? हमें कमेंट कर जरूर बताएं और इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़े रहें हर जिंदगी के साथ।