कोरोना काल के बाद से लोग साफ-सफाई पर काफी ध्यान देने लगे हैं। अब घर में कुछ भी चीज आती है तो हम उसे इस्तेमाल करने से पहले धोते ही हैं। फिर चाहे वह फ्रूट हों या वेजिटेबल्स। बरसात में वैसे भी वेजिटेबल्स को अच्छी तरह से धोना चाहिए। खासतौर से पालक को, क्योंकि पालक एक ऐसी सब्जी है जिसमें सबसे ज्यादा कीड़े लगने का डर रहता है। इसलिए बहुत से दुकानदार पालक को कीड़ों से बचाने के लिए उनमें कीटनाशक मिलाते हैं, जो हमारी हेल्थ के लिए नुकसानदायक है। 

इसके अलावा, बहुत- सी महिलाओं को पालक धोना सबसे मुश्किल काम लगता है। इसलिए वह पालक को अच्छी तरह से नहीं धोती और जल्दी में ऐसी ही पका लेती हैं। साथ ही, उन्हें कई सारी परेशानियों जैसे हाथों में पालक का चिपकना, किरकिरापन आदि का सामना करना पड़ता है। अगर आपको भी इन परेशानियों का सामना करना पड़ता है तो आज हम आपको पालक को धोने के लिए कुछ आसान टिप्स साझा कर रहे हैं, जिन्हें आप फॉलो कर सकती हैं।

सिरके का करें इस्तेमाल 

 PALAK WASH TIPS

पालक को बैक्टीरिया फ्री बनाने के लिए जरूरी है कि आप पालक को मार्केट से लाते ही सिरके वाले पानी में डाल दें। ऐसा करने से पालक में लगे बैक्टीरिया आपके फ्रिज, घर या किचन आदि में नहीं घुस पाएंगे। इसलिए आप 10 से 15 मिनट के लिए पालक को सिरके वाले पानी में भिगोकर रख दें। इसके बाद साफ पानी से अच्छी तरह धो लें।

हाथों को करें साफ 

पालक को धोने के लिए सबसे जरूरी स्टेप है कि आप अपने हाथों को कम से कम 20 सेकंड तक अच्छी तरह से धोएं और साफ करें। क्योंकि अगर आपके हाथों में पहले से ही कोई बैक्टीरिया लगे हुए हैं, तो वह आपके पालक में भी लग सकते हैं। इसलिए पालक को धोने से पहले या काटने से पहले हाथों को अच्छी तरह से धोएं और बैक्टीरिया को एक स्थान से दूसरे स्थान तक ट्रांसफर होने से रोकें। 

इसे ज़रूर पढ़ें- फल-सब्जियों को कर रही हैं क्लीन तो इन चार टिप्स को ना करें नजरअंदाज

गरम पानी का करें प्रयोग 

spinach washing tips

बरसात के मौसम में पालक में कीड़े ज्यादा लगते हैं। (कीड़ों को मारने वाला नेचुरल कीटनाशक स्प्रे) इस मौसम में किसान पालक को कीड़ों से बचाने के लिए कीटनाशक का इस्तेमाल करते हैं। इसलिए आप पालक को बनाने से पहले गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें। ताकि पालक में इस्तेमाल किए गए कीटनाशक का असर खत्म हो जाए। इसके लिए आप हल्का सा पानी गुनगुना करें और इसमें पालक को डाल दें। 

धोने का तरीका 

spinach wash tips

  • पालक को वॉश करने के लिए एक बर्तन में थोड़ा पानी लें और उसमें एक टीस्पून बेकिंग सोडा डाल दें। 
  • इस पानी में पालक को डुबोकर 10 मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। इसके बाद पालक को सादे पानी से धोएं और सुखाने के लिए रख दें। 
  • अब बारी आती है पालक को काटने की, आप पालक को जैसा चाहे काट लें। फिर अपने हाथों को अच्छी तरह से धो लें।
  • बस हो गया आपका पालक साफ, अब आप पालक बना सकती हैं। 

इन बातों का भी रखें ध्यान

  • कई लोग पालक से पेस्टीसाइड्स को हटाने के लिए साबुन के पानी का इस्तेमाल करते हैं, आप ऐसा नहीं करें। (इन कामों में भी कर सकते हैं साबुन का इस्तेमाल)
  • आप पालक को साफ करने के लिए नेचुरल फ्रूट एंड वेजिटेबल क्लीनर का भी उपयोग कर सकती हैं।
  • फिटकरी वाले पानी को भी पालक से पेस्टीसाइड्स को दूर करने के लिए बेस्ट माना जाता है। इसके इस्तेमाल से कुछ ही देर में रासायनिक पदार्थ साफ हो जाते हैं।
  • पालक को धोते समय आप अपने हाथों को कवर भी कर सकती हैं। 

इन आसान टिप्स को अपनाने के बाद आपका पालक इस्तेमाल करने के लिए पूरी तरह से सुरक्षित है। अब इसमें किसी भी तरह के केमिकल, बैक्टीरिया और वायरस होने का भी डर नहीं रहेगा। आपको लेख पसंद आया हो तो इसे शेयर और लाइक ज़रूर करें, साथ ही, ऐसी अन्य जानकारी पाने के लिए जुड़े रहें हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit- (@Freepik)