• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

दूध में रोटी से भी मोटी मलाई जमाने के तीन तरीके

अगर आप उन लोगों में से हैं जिन्हें दूध की मलाई बहुत पसंद है तो ये हैक्स आपके लिए बहुत ही ज्यादा अच्छे साबित हो सकते हैं। 
author-profile
Published -19 Apr 2022, 12:25 ISTUpdated -21 Apr 2022, 10:30 IST
Next
Article
boiling milk for malai

घर पर अगर मलाई हो तो उससे काफी काम किए जा सकते हैं। एक तरह से देखा जाए तो मलाई को स्किन से लेकर खाने-पीने की चीज़ों में इस्तेमाल किया जा सकता है। पर कई लोगों की ये शिकायत होती है कि मलाई आसानी से नहीं निकलती है और भले ही वो फुल क्रीम दूध लेकर आएं बस एक पतली लेयर मलाई की निकलती है। दूध से मलाई निकालने के लिए आप कई तरह की चीज़ें ट्राई करते हैं, लेकिन आज हम आपको बहुत ही आसान तीन देसी हैक्स बताने जा रहे हैं जिससे आपको मन के मुताबिक मलाई मिलेगी। 

हैक्स जानने से पहले ये जान लीजिए कि मलाई की क्वांटिटी आपके दूध पर भी निर्भर करती है। फुल क्रीम, भैंस का दूध, गाय का दूध ज्यादा मलाई देगा वहीं टोन्ड या स्किम्ड मिल्क में कम मलाई मिलेगी। इसलिए ये जरूरी है कि आपको अगर बहुत ज्यादा मलाई चाहिए तो फुल क्रीम दूध का या फिर भैंस के दूध का इस्तेमाल करें जिसमें फैट कंटेंट ज्यादा होता है। 

तो चलिए आपको बताते हैं मलाई जिसे इंग्लिश में मिल्क क्रीम या क्रीम लेयर कहा जाता है उससे जुड़े कुछ आसान से हैक्स-

1. दूध को उबालने वाला हैक-

यहां पर दूध को उबालने का तरीका बस थोड़ा सा अलग हो जाएगा। मलाई तब ज्यादा गाढ़ी जमती है जब दूध ज्यादा अच्छे से पक जाता है। ऐसे में दूध को सिर्फ उबाल कर ढक कर रख देंगे तो मलाई गाढ़ी नहीं जमेगी। अधिकतर दूध हम फ्रिज से निकालकर सीधे उबलने चढ़ा देते हैं जिससे और ज्यादा दिक्कत होती है क्योंकि दूध का तापमान काफी ठंडा होता है और एकदम तेज़ आंच में चढ़ने पर उसमें रिएक्शन ठीक तरह से नहीं होता है। ऐसे में आप उसे मीडियम आंच पर उबालें और जब ये उबलने वाला हो तब इसे धीमी आंच पर कर दें जिससे ये 3-4 मिनट और पक जाए। 

how to make malai from mil

बस ये कुछ मिनट काफी होंगे दूध में मलाई जमाने के लिए। इसके बाद आप दूध को एकदम ढक कर न रखें बल्कि आप इसे थोड़ा खुला छोड़ें। आप किसी लनी का उपयोग कर सकती हैं या फिर अगर प्लेट से ढक रही हैं तो थोड़ी सी जगह छोड़ें जिससे ठंडा होने तक इसमें हवा जा सके। 

अब इसके रूम टेम्परेचर पर आते ही इसे फ्रिज में रख दें। आप देखेंगी कि रात भर में ही दूध में कितनी मोटी मलाई जम गई है। 

इसे जरूर पढ़ें- कैसा दूध पीना आपके लिए होगा बेहतर? एक्सपर्ट से जानें किस बीमारी के लिए सही है कैसा दूध

2. दूध में मलाई जमाने के लिए उपयोग करें चम्मच-

हो सकता है कि दूध को उबालते समय आप कुछ भी न करती हों, पर एक-दो बार चम्मच चलाना आपके लिए बहुत उपयोगी साबित हो सकता है। दूध को उबालने का तरीका यहां पहले वाले तरीके से थोड़ा सा अलग है और इससे रिजल्ट भी जल्दी मिल सकता है।  

milk and malai

  • आपको करना ये है कि ठंडे दूध को थोड़ा सा रूम टेम्परेचर पर लाकर ही उबालना है। 
  • पहले पतीले में नीचे थोड़ा सा पानी डालना है और फिर उसके ऊपर दूध। 
  • अब इसे मीडियम फ्लेम पर ही पकाना है और जब इसमें बबल्स आने लगें तो चम्मच से इन्हें थोड़ा साइड करना है। जी हां, ये प्रोसेस आपको दो-चार बार करना है और जितनी बार भी बबल्स दिखें उन्हें पतीले के साइड में करते जाएं ताकि दूध अच्छे से उबल सके। 
  • अब जब दूध अच्छे से पक जाए तो आप इसे ठंडा होने के लिए रख दें। जितना ज्यादा गाढ़ा दूध होगा उतनी ही मोटी मलाई जमेगी और यही ट्रिक आपके काम आएगी। इसे भी छलनी से ही ढक कर रखना है। 
  • इसमें थोड़ी मेहनत भले ही लगे, लेकिन मलाई काफी मोटी जमेगी और रात भर से पहले ही जम जाएगी। कुछ ही घंटों में आपको फर्क दिखने लगेगा।  

इसे जरूर पढ़ें- आखिर क्यों उबलते हुए दूध के ऊपर रखना चाहिए लकड़ी का चम्मच, जानें इसके पीछे का लॉजिक 

Recommended Video

3. दूध को मिट्टी के बर्तन में स्टोर करना- 

अब दो बातें तो साफ हो गई हैं, पहली ये कि ठंडा दूध एकदम हाई फ्लेम पर रखेंगे तो उसमें मलाई ठीक से नहीं जमेगी और दूसरा ये कि दूध को थोड़ा पकाएंगे तो मलाई ज्यादा गाढ़ी जमेगी। पर अगर आपको दूध में गाढ़ी मलाई चाहिए और इसे स्टोर करने के लिए आपके पास मिट्टी का बर्तन है तो आपका काम और आसान हो जाएगा। मिट्टी के बर्तन में दूध पर रिएक्शन ज्यादा जल्दी होता है और इससे मलाई भी गाढ़ी होती है।  

बस आपको गुनगुने और ज्यादा पके हुए दूध को मिट्टी के बर्तन में स्टोर करके रखना है। इसमें भी जब दूध से भाप निकल रही हो तो उसे पूरी तरह से न ढके बल्कि थोड़ी जगह छोड़ दें। 

जब एक साथ बहुत सारी मलाई इकट्ठा हो जाए तो इसे पकाकर आप घी निकालें। आपको मलाई और घी दोनों ही मिल जाएंगे। 

 

ये तीनों ही हैक्स आपके लिए बहुत मददगार साबित हो सकते हैं और आप बहुत ही आसानी से इनकी मदद से गाढ़ी मलाई जमा सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।  

Image Credit: Shutterstock/ Yasmin Huma Khan youtube channel

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।