किचन में महिलाओं की सबसे बड़ी समस्या होती है दूध उबालना। सच कहा जाए तो जब तक आप दूध के सामने कड़ी होकर इसे उबालती हैं इसे उबलने में बहुत ज्यादा टाइम लगता है लेकिन जैसे ही आप थोड़ी देर के लिए दूर हटती हैं दूध भगोने से उबालकर बाहर गिर जाता है। दूध का उबालना जितनी बड़ी समस्या है उससे कहीं ज्यादा बड़ी समस्या है उबलकर गैस में गिरे हुए दूध को अच्छी तरह से साफ़ करना।

महिलाऐं अक्सर ये बात सोचती हैं कि क्यों न कोई ऐसी युक्ति ढूढ़ी जाए जिससे दूध उबालकर बाहर भी न गिरे और अच्छी तरह से पाक भी जाए। अगर आप भी अक्सर इस परेशानी का सामना करती हैं तो हम आपको बताने जा रहे हैं कुछ ऐसे आसान हैक्स जिनसे आपका दूध अच्छी तरह उबल भी जाएगा और ये बर्तन से बाहर भी नहीं गिरेगा। इन हैक्स को फॉलो करके आप दूध पर ध्यान दिए बिना ही इसे आसानी से बिना बर्तन से बाहर गिरे हुए उबाल सकती हैं।

भगोने के ऊपर घी लगाएं

use ghee in pot

जब भी आप दूध उबाल रही हैं ध्यान रखें कि भगोने के सबसे ऊपर वाले हिस्से में थोड़ा सा घी या बटर लगा दें। घी की चिकनाई के साथ मिलकर दूध बर्तन से बाहर नहीं निकलता है और आप आसानी से इसे भगोने में बिना ध्यान दिए हुए भी उबाल सकती हैं। उबालते समय दूध को बाहर गिरने से रोकने के लिए ये एक सबसे आसान नुस्खा है क्योंकि सभी के घर में घी या मक्खन आसानी से मिल जाता है।

इसे जरूर पढ़ें: Easy Tips: जले हुए दूध के बर्तन को इन टिप्स से आसानी से करें साफ़

दूध के भगोने में एक करछी या चम्मच डालें

जब भी आप दूध उबाल रही हों उबालते समय उसमें एक चम्मच डालकर छोड़ दें। ऐसा करने से दूध को पतीले से बाहर गिरने से रोका जा सकता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि उबलते समय दूध में बहुत ज्यादा प्रेशर होता है और जब उसमें चम्मच डाल दिया जाता है तो दूध में बहुत ज्यादा प्रेशर बनने से पहले ही भाप को निकलने की जगह मिल जाती है और दूध बर्तन से बाहर नहीं गिरता है।

लकड़ी की स्पैचुला का करें इस्तेमाल

use wooden spachula

दूध को बर्तन से उबलकर बाहर गिरने से बचाने का एक आसान उपाय है कि जब भी आप बर्तन में दूध उबालें उसमें ऊपर से बर्तन के आर -पार करके एक लकड़ी की स्पैचुला रखें। लकड़ी का स्पैचुला बर्तन से बाहर दूध को गिरने से रोकता है और ऐसा करने से दूध कभी भी बर्तन से बाहर निकलकर गिरता नहीं है।

पानी का करें इस्तेमाल  

जब भी आप दूध को उबालें उसमें जैसे ही उबाल आये पानी के कुछ छींटे मार दें। ऐसा करने से दूध का उबाल कम हो जाता है और दूध उबलकर बर्तन से बाहर नहीं गिरता है। इसके अलावा आप पानी का एक और तरीके से इस्तेमाल कर सकती हैं। आप जिस बर्तन में दूध उबाल रही हैं उसमें नीचे थोड़ा पानी डालें और ऊपर से दूध डालकर उबलने के लिए रखें। ऐसा करने से भी दूध बर्तन से बाहर नहीं निकलता है।

इसे जरूर पढ़ें: चाय के साथ बिस्कुट ही नहीं, ले सकते हैं ये हेल्दी स्नैक्स भी

Recommended Video

रखें इन बातों का ध्यान

  • दूध को हमेशा माध्यम से धीमी आंच पर उबालें।
  • दूध का बर्तन उसकी मात्रा के हिसाब से ही बड़ा होना चाहिए। इसका मतलब हुआ कि यदि आपको 2 लीटर दूध उबालना का तो कम से कम ढाई लीटर की क्षमता वाला भगोना लें।
  • दूध गरम करने से पहले नीचे थोड़ा पानी डालें। इससे दूध भगोने की तली में चिपकता नहीं है।
  • दूध को पूरी तरह ढककर न पकाएं यदि आप इसे ढक रही हैं तो ढक्कन और भगोने के बीच कोई बड़ा चम्मच रख दें।

उपर्युक्त बातों को ध्यान में रखकर आप जब भी दूध उबालेंगी। दूध भगोने से निकलकर बाहर नहीं निकलेगा और आपका किचन भी उबले दूध से गन्दा नहीं होगा।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:shutterstock