पुरानी चाय की छलनी से किए जा सकते हैं ये 9 घरेलू काम, जानें इसके उपयोग

अगर आपके पास पुरानी चाय की छलनी रखी हुई है तो आप उसे इन 9 तरीकों से दोबारा इस्तेमाल कर सकती हैं।   
how to use old tea strained

चाय की छलनी एक ऐसी चीज़ है जिसका इस्तेमाल हम कई तरह से कर सकते हैं। जब नई चाय की छलनी आती है तो अधिकतर लोग पुरानी छलनी को फेंक देते हैं या उसे बेकार समझ लेते हैं, लेकिन ऐसा नहीं है। चाय की छलनी को घर के बाकी कामों के लिए भी उपयोग में लाया जा सकता है उदाहरण के तौर पर ये गार्डनिंग में भी आपकी मदद कर सकती है और बर्तन धोने वाले स्पंज को साफ रखने में भी। तो चलिए जानते हैं कि इससे कैसे अलग-अलग काम निकालने हैं।

1 रंगोली बनाने के लिए करें इस्तेमाल-

strainer for rangoli

चाय की पुरानी छलनी का इस्तेमाल रंगोली बनाने के लिए आसानी से किया जा सकता है। चाय की छलनी रंगोली के अलग-अलग डिजाइन बनाने के बहुत काम आ सकती है। अगर आप रंगोली में ग्रेडेंट रंग देना चाहते हैं तो भी ये काफी मददगार साबित हो सकता है। 

इसे जरूर पढ़ें- चाय का स्वाद बढ़ाने के लिए मिलाए जा सकते हैं ये 10 इंग्रीडिएंट्स

 

2सीड जर्मिनेशन के लिए है अच्छा-

strainer for gardening

पुरानी स्टील की छलनी का इस्तेमाल सीड जर्मिनेशन के लिए किया जा सकता है। ये कुछ बेहतरीन तरीकों में से एक है जिसमें आप मिट्टी, वर्मी कम्पोस्ट और कोको पीट डालकर सीड्स को उगा सकते हैं। कई बीजों को पोरस मिट्टी चाहिए होती है जिसमें ज्यादा देर तक पानी मिट्टी में नमी तो बनाए रखे, लेकिन उसे बहुत गीला ना करे। ऐसे में छोटा पौधा आने तक वो चाय की छलनी में रह सकते हैं और फिर उसे आसानी से किसी और गमले या गार्डन की मिट्टी में ट्रांसफर भी किया जा सकता है।

3आटे से कीड़े निकालने के लिए चाय की छलनी-

strainer for house hold

आटे या मैदे में अगर कीड़े लग गए हैं और आपके पास इसे छानने वाली छलनी नहीं है तो आप चाय की पुरानी छलनी का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। बस शर्त ये है कि इस पुरानी छलनी की सफाई पहले ही आपने कर ली हो। 

4फ्लेवर देने के काम आएगी छलनी-

strainer for flavour

पुरानी चाय की छलनी भी एक तरह से फ्लेवर देने के काम आ सकती है। चाय की पुरानी छलनी में जीरा, सौंफ, गुलाब की पत्तियां रखें और फिर एक कप के ऊपर उसे रखें। अब इसमें से गर्म पानी छानें। पानी में ना सिर्फ फ्लेवर आएगा बल्कि सौंफ और जीरे का गुनगुना पानी आपके पेट की समस्याओं के लिए भी अच्छा साबित होगा। 

5बनाएं की-हैंगर-

strainer and craft

पुरानी चाय की छलनी में आप ऊन लपेट कर बहुत ही आसान की-हैंगर बना सकते हैं। आपको बस एक-दो हुक्स चाहिए होंगे और उन्हें चाय की छलनी में गोलाकार हिस्से से लटका दें। प्लास्टिक की छलनी में आप गर्म सुई से छेद कर ये काम कर सकते हैं। इसके बाद पूरी छलनी में ऊन लपेट दें और फिर उस छलनी को पीछे की ओर से दीवार पर टांग दें। अब आप जब भी बाहर से आए तो चाय की छलनी वाले की-हैंगर का इस्तेमाल कर अपनी चाभियां टांग सकते हैं। 

 

6बच्चों की ड्राइंग के लिए करें इस्तेमाल-

strainer for utilities

आर्ट्स में पुराने किचन के सामान बहुत अच्छी तरह उपयोग किए जा सकते हैं और ऐसे में ही चाय की छलनी भी मददगार साबित होगी। पुरानी चाय की छलनी से आप अलग-अलग शेप्स बना सकते हैं। ये बच्चों को आर्ट्स सिखाने का एक अच्छा तरीका साबित हो सकती है। 

इसे जरूर पढ़ें- घर पर बनाई जा सकती है ये 9 तरह की रोटियां

 

7धूपबत्ती स्टैंड-

strainer for other utlities

अगर आपके पास पुरानी स्टील की छलनी रखी हुई है तो उसे बेहतरीन धूपबत्ती या अगरबत्ती स्टैंड बना सकती हैं। इससे कचरा भी कम होगा और आपका घर महकेगा भी।

8बर्ड फीडर-

strainer for house work

चाय की छलनी को किसी टेप आदि से चिपका कर बालकनी या छत पर रखा जा सकता है। यहां पर आप चिड़िया के लिए दाने रख सकते हैं। इससे आपको कोई और बर्तन खराब नहीं करना होगा और साथ ही साथ टेप या ग्लू से चिपका होने के कारण इससे दाने फैलने की समस्या भी खत्म हो जाएगी। 

9किचन स्पंज रखने के काम-

strainer and spong

किचन स्पंज को आप चाय की छलनी के अंदर रखें और इसे ऐसी जगह पर रख दें जिससे इसमें हवा जाती रहे और पानी पूरा निकल जाए। ऐसे में किचन स्पंज साफ भी रहेगा और साथ ही साथ ये सूखा भी रहेगा जिससे इसमें बदबू नहीं आएगी। 

ये सारे हैक्स आपके रोज़मर्रा के काम में इस्तेमाल किए जा सकते हैं। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़े रहें हरजिंदगी से।