पिज्जा आज कल लोग घर पर आसानी से बना लेते हैं। बता दें कि घर पर बिना ओवन के तवे की मदद से इसे आसानी से बनाया जा सकता है, हालांकि, अन्य डिश की तुलना में पिज्जा को बनाना थोड़ा अलग है। मार्केट की तरह पिज्जा बनाना चाहती हैं तो इसका बेस हमेशा परफेक्ट होना चाहिए। बेस तभी परफेक्ट हो सकता है, जब इसका आटा अच्छी तरह से गूंथा गया हो। दरअसल, पिज्जा के लिए बेस मैदा और आटा दोनों से तैयार किया जा सकता है, लेकिन यह सही तरीके से नहीं गूंथा गया है तो पिज्जा का बेस बेस सख्त हो सकता है।

पिज्जा का बेस कैसा है, इस पर उसका टेस्ट भी निर्भर करता है। अगर बेस सही नहीं है तो पिज्जा खाने में मजा नहीं आएगा। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं कि पिज्जा का डो जब तैयार कर रही हैं तो किन-किन बातों का खास ध्यान रखें।

यीस्ट को एक्टिवेट होने दें

yeast for dough

अगर आप पिज्जा के लिए आटा गूंथने जा रही हैं तो उससे पहले यीस्ट को एक्टिवेट कर लें। इसके लिए एक बाउल में एक कप गर्म पानी लें और उसमें एक छोटी चम्मच चीनी मिक्स कर दें। चीनी जब पूरी तरह घुल जाए तब इसमें एक छोटी चम्मच यीस्ट को मिक्स कर दें और फिर एक प्लेट से 10 मिनट के लिए ढक दें, ताकी यीस्ट आसानी से एक्टिवेट हो जाए। इसके बाद आटा गूंथने का काम शुरू करें। ध्यान रखें कि यीस्ट को बिना एक्टिवेट किए आटे में मिक्स ना करें।

इसे भी पढ़ें: फ्राइड चिकन के बारे में कितना जानती हैं आप?

गुनगुने पानी की मदद से गूंथे आटा

डो तैयार करने के लिए आप आटा या फिर मैदा लें सकती हैं। अब इसमें कुछ ड्राई इंग्रेडिएंट्स जैसे नमक या फिर पिज्जा सिजनिंग को मिक्स करना चाहती हैं तो पहले ही कर लें। इसके बाद एक्टिवेटेड यीस्ट को मिक्स करें। कोशिश करें कि सारी इंग्रेडिएंट्स इसमें अच्छी तरह मिक्स हो जाएं। अब इसे गुनगुने पानी की मदद से अच्छी तरह गूंथे। पानी का इस्तेमाल धीरे-धीरे करें, ताकि सभी आटा एक जगह हो जाए। शुरुआत में जल्दी-जल्दी गूंथे,लेकिन जब एक बार डो तैयार हो जाए तो इसे धीरे-धीरे गूंथना शुरू कर दें।

बटर की मदद से गूंथे आटा

butter for dough

एक बाउल में बटर पिघला कर रख लें, अब गूंथते वक्त इस्तेमाल करें। शुरुआत में थोड़ा पानी और थोड़ा बटर लगाकर आटे को अच्छी तरह गूंथे। करीब 10 मिनट तक आपको धीरे-धीरे आटे को गूंथते रहना है। इस दौरान बीच-बीच में बटर का इस्तेमाल करना ना भूलें। जब डो पूरी तरह सॉफ्ट दिखने लगे तो उसमें एक चम्मच बटर लगाकर ऊपर से किसी साफ कपड़े से ढक दें। कपड़े की जगह आप प्लेट का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। एक घंटे के लिए अब उसे ऐसे ही छोड़ दें।

इसे भी पढ़ें: दुनिया की सबसे विचित्र गोभी, कीमत लगभग 2100 रुपये किलो

Recommended Video

सॉफ्ट बनेगा बेस

dough pizza

डो को एक घंटे बाद वापस से चेक करें। एक घंटे बाद डो की साइज में फर्क दिखने लगेगा। इसके बाद एक बार फिर से गूंथे, ताकि और सॉफ्ट हो जाए। दो से तीन मिनट तक गूंथने के बाद डो पूरी तरह से तैयार हो जाएगा। पिज्जा बेस बनाने के लिए इसे दो हिस्सों में कट कर दें। अगर बेलते वक्त ये सख्त लगे, तो समझ जाए कि इसे और गूंथने की आवश्यकता है। ऐसे में इसे वापस से कुछ मिनट के लिए गूंथे और फिर बेस बनाएं।

इन सभी टिप्स की मदद से आप पिज्जा के लिए डो तैयार कर सकती हैं। उम्मीद है कि आपको यह जानकारी पसंद आई होगी। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।