किचन में मौजूद अगर बेहद डिलिशियस और ट्रिकिएस्ट इंग्रीडिएंट की बात हो तो मक्खन का नाम जरूर लिया जाता है। आप इसे किसी भी डिश में बेहद आसानी से एड कर सकती हैं और आपको एक बेहद ही डिलिशियस डिश खाने को मिलेगी। पास्ता को टोस्ट करने से लेकर सब्जियों को sauté करने के लिए आप मक्खन का इस्तेमाल कर सकती हैं। यह यकीनन आपकी डिश को और भी स्वादिष्ट बनाएगा। हालांकि मक्खन का इस्तेमाल करते समय आपको इस बात का ध्यान देना होता है कि वह जल ना जाए, अन्यथा उसका टेस्ट खराब हो जाता है।

इसके अलावा, अलग-अलग डिश में इसे डिफरेंट तरीक से इस्तेमाल किया जाता है, तभी आपको बेस्ट टेस्ट मिलता है। आप भी हमेशा से मक्खन का इस्तेमाल करती आई होंगी। ऐसे में अब आप एक अलग तरीके से इस्तेमाल करने के बारे में सोच रही हैं तो ऐसे में हम इससे जुड़े कुछ हैक्स के बारे में बता रहे हैं, जो यकीनन आपको भी काफी पसंद आएंगे-

बनाएं फ्लेवर्ड बटर

butter cooking hacks

वैसे तो मार्केट में आपको नमक या बिना नमक का मक्खन मिल जाएगा, लेकिन अगर आप एक फ्लेवर्ड बटर को अपनी डिश में शामिल करना चाहती हैं तो ऐसे में आप इस हैक की मदद से उसे घर पर ही बना सकती हैं। इसके लिए अपनी पसंदीदा सीज़निंग के साथ आप मक्खन को सीज़न करें और अच्छी तरह से मिलाएं। इसके अलावा, आप पिघले हुए मक्खन में कुछ जड़ी-बूटियों को कुचलकर भी एक बेहतरीन फ्लेवर्ड बटर बना सकती हैं।

इसे जरूर पढ़ें- फ्रिज में स्‍टोर किया हुआ खाना, क्‍या सही मायने में हेल्‍दी है?

काटें नहीं, करें कद्दूकस

butter cooking hacks

अक्सर हम सभी मक्खन को फ्रिज में रखती हैं (फ्रिज में फूड स्टोर करने का तरीका) और जब उसे बाहर निकालती हैं तो फिर उसे काटना काफी मुश्किल हो जाता है। इतना ही नहीं, कभी-कभी जरूरत से ज्यादा या कम मक्खन निकलता है। ऐसे में आप इस हैक की मदद लें। आप मक्खन को काटने की जगह कद्दूकस करें। दरअसल, इस स्थिति में मक्खन को काटने से आपको चोट भी लग सकती हैं। वहीं कद्दूकस करना काफी आसान होगा। साथ ही आप इसे अपनी जरूरत के अनुसार ही इस्तेमाल कर पाएंगी।

यूं करें मक्खन को नरम

butter cooking hacks

बहुत सी डिशेज में मक्खन के नरम होने की जरूरत होती है, जैसे सैंडविच (दही के सैंडविच की रेसिपी) आदि बनाते समय बटर का सॉफ्ट होना जरूरी है। लेकिन अक्सर वह हार्ड होता है। इस स्थिति में महिलाएं उसे गैस पर गर्म करके सॉफ्ट करने की कोशिश करती हैं। हालांकि यह तरीका गलत है, क्योंकि इससे मक्खन पूरी तरह पिघल जाता है और फिर टेस्ट बिगड़ता है। ऐसे में यह हैक आपके काम आएगा।

इसे जरूर पढ़ें- इन आसान तरीकों से पहचानें कि मार्केट में मिलने वाला मक्खन असली है या नकली

Recommended Video

बस आप माइक्रोवेव में एक गिलास पानी गर्म करें और जब यह गर्म हो जाए, तो पानी को फेंक दें। बटर स्टिक को उस गर्म गिलास से ढक दें और यह तुरंत मक्खन को नरम कर देगा। वहीं अगर आपको यह प्रोसेस लंबा लग रहा है तो ऐसे में आप मक्खन को कुछ देर के लिए धूप में भी रख सकती हैं, इससे भी मक्खन नेचुरली नरम हो जाता है।

सॉस को करें थिक

easy butter hacks

अगर आप घर पर सॉस बना रही हैं तो ऐसे में उसे एक बेहतरीन कंसीस्टेंसी देने के लिए आप उसमें अच्छी मात्रा में बटर एड करें। इसके इस्तेमाल का एक लाभ यह भी होगा कि यह आपकी सॉस को थिक करने में मदद करेगा। सिर्फ इतना ही नहीं, किसी भी डिश में बटर मिलाने से यह ग्लॉसी लुक देगा। इस तरह डिश का स्वाद और टेक्सचर दोनों ही बटर की मदद से काफी बेहतर हो जाएंगे।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।