ज्यादातर लोग ब्रेकफास्ट अंडा खाना पसंद करते हैं। प्रोटीन का मुख्य स्त्रोत होने की वजह से लोग अपनी डाइट में अंडा रोजाना शामिल करते हैं। कुछ लोग एक बार में ही अंडे का ट्रे लाकर घर में स्टोर कर लेते हैं। हालांकि, जिन लोगों के घर में फ्रिज नहीं होता, उन्हें अंडों को स्टोर करने में काफी दिक्कत होती है। गर्मियों में इसे फ्रेश रखना काफी मुश्किल हो जाता है। फ्रिज नहीं होने की वजह से कई लोग अंडों को घर में स्टोर नहीं कर पाते। दरअसल, बिना फ्रिज के अंडे जल्दी खराब हो जाते हैं।

वहीं कुछ ऐसे टिप्स हैं, जिसे फॉलो कर आप ना सिर्फ अंडे को स्टोर कर सकती हैं बल्कि यह कई दिनों तक फ्रेश बने रहेंगे। इसके लिए आपको फ्रिज की आवश्यकता भी नहीं होगी। तो चलिए जानते हैं इन आसान से टिप्स के बारे में, जिसे आजमा कर अंडे को लंबे समय तक फ्रेश रख सकती हैं।

मटके का उपयोग करें

egg on pot

गर्मियों में ज्यादातर लोग मटके का पानी पीना पसंद करते हैं। यह सेहत के लिए ना सिर्फ फायदेमंद होता है बल्कि मन को तृप्ति भी मिलती है, लेकिन अगर आपके पास पुराना घड़ा है तो फेंके नहीं बल्कि अंडा रखने के लिए इस्तेमाल करें। इससे अंडे एक हफ्ते या 2 हफ्ते तक सुरक्षित और फ्रेश रहेंगे। कोशिश करें कि मटके को किसी गीले कपड़े से लपेट दें। इसके अलावा आप चाहें तो जूट का कपड़ा भी भिगोकर लपेट सकती हैं। अब मटके को किसी ठंडे स्थान पर रख दें और जरूरत पड़ने पर एक-एक कर इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: Easy tips: मिक्सर ब्लेड की धार बढ़ाने के लिए अपनाएं ये घरेलू टिप्स

नमक का करें इस्तेमाल

egg storing tips

हफ्ते और दो हफ्ते के लिए आप अंडे को स्टोर करना चाहती हैं तो नमक का इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए एक बड़े से डिब्बे में नमक की एक पतली परत बिछाएं और फिर ऊपर से अंडे रख दें। अंडे के ऊपर फिर से नमक की एक परत बिछाएं और डिब्बे का ढक्कन लगाकर उसे बंद कर दें। दो या तीन दिन पर डिब्बे को खोलकर चेक करते रहें या फिर अंडे की जगह बदलते रहें। इससे हफ्ते और 2 हफ्ते तक अंडे फ्रेश और सुरक्षित रहेंगे।

मिट्टी का इस्तेमाल करें

egg preserve

कई लोग महीनों तक अंडे को फ्रिज में स्टोर करते हैं, इससे पोषक तत्व कम हो जाते हैं। अंडे को हफ्ते या दो हफ्ते से अधिक स्टोर करके ना रखें, इससे उसके पोषक तत्व कम हो जाते हैं और फिर वह खाने लायक नहीं होते। वहीं अंडे फ्रेश बने रहें इसके लिए आप मिट्टी का उपयोग कर सकती हैं। एक बड़ी सी टोकरी में जूट की बोरी गीला कर बिछा दें और फिर ऊपर से हल्की गिली मिट्टी डाल दें। अब जिस तरह ट्रे में अंडे को रखा जाता है ठीक उसी तरह अंडे को भी रख दें। अब इस टोकरी को किसी हवादार या फिर ठंडे स्थान पर रख दें।

इसे भी पढ़ें: छिलके और डंठल से भी बनाई जा सकती हैं बेहतरीन रेसिपीज

Recommended Video

फ्रिज नहीं है तो आजमाएं ये तरीका

किसी भी हवादार जगह पर अंडे को रखकर हफ्ते भर सुरक्षित और फ्रेश रखा जा सकता है। इसके लिए आपको फ्रिज की आवश्यकता नहीं पड़ेगी, लेकिन इसे रखते वक्त ध्यान रखें कि धूप या फिर तेज सूरज रौशनी वहां ना पड़ती हो। आप इसे किसी भी बर्तन में रख कर ठंडी जगह पर रख दें, इससे यह हफ्तेभर फ्रेश बना रहेगा और जरूरत पड़ने पर आप इसे इस्तेमाल में ला सकते हैं।

ये सभी टिप्स आप अंडों को फ्रेश रखने के लिए आजमा सकती हैं। आपको यह आर्टिकल पसंद आया तो इसे शेयर और लाइक जरूर करें व इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए जुड़ी रहे हर जिंदगी के साथ।