फ्रिज की तुलना में कई लोगों को मटके का पानी पीना बहुत पसंद होता है। यह पानी सिर्फ स्वाद ही नहीं बढ़ाता बल्कि मन को सुकून भी देता है, इसलिए ज्यादातर लोग अपने घरों में घड़ा यानी मटका रखते हैं। हालांकि हर गर्मी आप एक ही मटका इस्तेमाल नहीं करते। अगले साल आपको नया मटका खरीदना पड़ता है क्योंकि पुराना मटका पानी को ठंडा नहीं रख पाता। हालांकि पुराने मटके को फेंकने के बजाय आप इसे कई और तरह से भी इस्तेमाल कर सकती हैं। 

घर की खूबसूरती को बढ़ाने के अलावा कई कामों के लिए पुराने मटके को इस्तेमाल किया जा सकता है। कुछ लोग इसपर खूबसूरत पेटिंग बनाकर मटके को पूरी तरह बदल देते हैं। मिट्टी से बना यह घड़ा आपके किस-किस काम आ सकता है, आइए जानते हैं।

पुराना मटके को बनाएं गमला

matka for plant

जरूरी नहीं कि आप पेड़ पौधों को लगाने के लिए नया गमला लाएं, पुराने घड़े को भी गमले का रूप दिया जा सकता है। मटके में फूल, पौधे या फिर सब्जियां आसानी से उगायी जा सकती हैं। मिट्टी और खाद मिक्स कर कोई भी पौधा लगाया जा सकता है। हालांकि आप इंडोर प्लांट लगाना चाहती हैं तो छोटा घड़ा लें, अगर घर की छत पर पौधा उगाना चाहती हैं तो बड़े घड़े का उपयोग कर सकती हैं। 

घर की खूबसूरती बढ़ाएं

paint matka

घड़ों पर बहुत ही सुंदर पेटिंग बनाई जा सकती है, इंटरनेट से कोई भी तस्वीर लेकर आप उसपर ट्राई कर सकती हैं। अगर आप घर की सजावट में दिलचस्पी रखती हैं तो मिट्टी के इस घड़े को पेंट कर खास जगह पर रख सकती हैं। अगर घड़ा छोटा है तो इसे फ्लावर पॉट की तरह भी इस्तेमाल किया जा सकता है। रात में हल्की लाइट पसंद है तो मटके में छोटे-छोटे छेद करके उसके अंदर बल्ब फिक्स कर दें। यह आपके कमरे में फेरी लाइट की तरह लुक देगा, जो देखने में बेहद खूबसूरत लगेगा।

इसे भी पढ़ें: नीम ऑयल का घर में कई बेहतरीन तरीकों से किया जा सकता है इस्तेमाल

पुराने मटके को किचन में करें इस्तेमाल

old matka uses

दाल, चावल या फिर चना इन चीजों को रखने के लिए पुराना घड़ा इस्तेमाल किया सकता है। जरूरी नहीं आप इन चीजों को रखने के लिए डब्बे या फिर जार का ही उपयोग करें, आप चाहें तो दालों को पुराने घड़ों में रख सकती हैं। यकीन मानिए इससे अनाज खराब नहीं होगा बल्कि पूरी तरह से सुरक्षित रहेगा। आप चाहें तो मटकों का इस्तेमाल सब्जी रखने के लिए भी सकती हैं, बस घड़े का ढक्कन खुला रखें।

Recommended Video

कुकिंग के लिए उपयोग में लगाएं पुराना घड़ा

matka for cooking

पानी पीने के अलावा मिट्टी के बर्तन में खाना बनाना भी लोगों को काफी पसंद होता है। मटके के साइज के अनुसार आप इसे मिट्टी के बर्तन की तरह इस्तेमाल कर सकती हैं। मिट्टी के बर्तन में चाय ही नहीं बल्कि बिरयानी, खिचड़ी या फिर सब्जियां बेहद टेस्टी बनती हैं। अगर मटके का साइज थोड़ा बड़ा है तो इसके ऊपर का हिस्सा तोड़ दें, ताकि कुकिंग करने में आपको सहुलियत हो। इसके बाद इसे अच्छी तरह धो दें, ताकि मिट्टी हट जाए और अब कुकिंग के लिए इस्तेमाल करें।

इसे भी पढ़ें: नए जूते या चप्पल से कट जाता है पैर तो आजमाएं ये घरेलू तरीके

पक्षियों को पिलाएं पानी

birds drinking

गर्मियों का मौसम चल रहा है, ऐसे में आपके घर की बालकनी में चिड़ियों की चहचहाट बहुत होती होगी। अगर आपको यह अच्छा लगता है तो इनके लिए घड़े में पानी भरकर बाहर रख दें, ताकि जब वह आएं तो अपनी प्यास बुझा सकें। पक्षियों के लिए ऐसे मटके का इस्तेमाल करें, जो अधिक गहरा ना हो और ऊपर से अधिक खुला हो। आप चाहें तो घड़े के ऊपर का हिस्सा तोड़ सकती हैं, फिर उसमें पानी भरकर बाहर रख दें।

अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।