Close
चाहिए कुछ ख़ास?
Search

    असली और नकली दालचीनी में ऐसे करें पहचान

    आज हम आपको इस लेख में बताने वाले हैं की दालचीनी में मिलावट की पहचान कैसे की जाती है।
    author-profile
    • Vidya Sharma
    • Editorial
    Updated at - 2022-11-18,12:16 IST
    Next
    Article
    how to identify original cinnamon in hindi

    भारत में कई सारे मसाले हैं लेकिन सभी का हम रोज इस्तेमाल नहीं करते हैं। अक्सर आपके महसूस किया होगा कि हमारे द्वारा इस्तेमाल किये गए मसाले में पहले जितना स्वाद और खुशबू नहीं है।

    इसका मुख्य कारण है मसालों में मिलावट। आजकल मिलावट का जमाना है, बहुत ही मुश्किल है कि आपको शुद्ध चीजें मिलें। हर मसाले में अलग-अलग तरीके से मिलावट की जाती है। इसलिए आज हम आपको बताने वाले हैं कि दालचीनी में कैसे मिलावट की जाती है।

    दालचीनी क्या है और यह कैसी होती है?

    what is cinnamon

    दालचीनी खड़े मसालों में से एक है जिसका इस्तेमाल हम खाने में सुगंध लाने और स्वाद को बढ़ाने के लिए करते हैं। यह रोल की हुई पाइप की तरह दिखती है और इसका रंग हल्का और फीका भूरा होता है और छूने में यह चिकनी होती है। ऐसा नहीं है कि केवल इस ही मसाले में मिलावट होती है। काली मिर्च, लाल मिर्च और अन्य मसालों में भी मिलावट होती है।

    इसे जरूर पढ़ें- Kitchen Tips: मिलावटी चीनी का इस्तेमाल तो नहीं कर रही आप, ऐसे करें पहचान

    कैसे की जाती है मिलावट

    दालचीनी हमारी सेहत के लिए बहुत ही फायदेमंद होती है लेकिन अगर हम मिलावटी दालचीनी लेते हैं तो यह हमारी सेहत पर भी असर डालती है। दालचीनी में मुख्य रूप से 2 चीजों की मिलावट की जाती है एक तो कैसिया बार्क और दूसरा अमरूद के पेड़ की छाल। यह दोनों ही दिखने में दालचीनी की तरह होते हैं इसलिए हम पहचान नहीं पाते हैं।(ऐसे करें असली मिठाई की जांच)

    कैसे करें मिलावट की पहचान

    fake cinnamon

    दालचीनी के अलावा अन्य मसालों में भी कई चीजों की मिलावट की जाती है और उन्हें जांचने के भी तरीके हैं। अगर आप दालचीनी ले रही हैं तो पहले उसे छुएं, क्योंकि दालचीनी बाहर से चिकनी होती है और अंदर से भरी हुई होती है।(मैदा में मिलावट की पहचान करें)

    लेकिन कैसिया बार्क और अमरूद की छाल थोड़ी खुरदरी होती है और खाली होती है। इनमें सुगंध का भी फर्क होता है और स्वाद का भी। असली दालचीनी में मिठास होती है और यह पतली भी होती है। लेकिन नकली दालचीनी फीकी होने के साथ-साथ कठोर भी होती है।

    Recommended Video

    अन्य मसालों में ऐसे होती है मिलावट

    आजकल हमारे खाने-पीने की हर चीज में मिलावट होती है। अगर आप काली मिर्च लेने जा रही हैं तो उसमें भी मिलावट की जाती है। काली मिर्च में पपीते के बीजों को सुखाकर मिक्स किया जाता है। अगर आप इन्हें देखेंगी तो अंतर कर पाना मुश्किल होगा।(ऐसे बनाएं काली मिर्च पाउडर)

    ऐसे ही लाल मिर्च में ईट का पाउडर मिलाया जाता है जो हमारी सेहत को नुकसान पहुंचता है। ऐसे ही अन्य मसालों और खाने की चीजों में मिलावट होती है। 

    इसे जरूर पढ़ें- दूध के साथ दालचीनी मिक्स करके पीने के हैं कई बेहतरीन फायदे, आप भी जानें

    क्या आपने कभी ऐसी ही किसी मिलावट की पहचान की है? हमें कमेंट करके जरूर बताएं। हम इसी तरह नए-नए लेख आपके लिए लाते रहेंगे। अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

    Image credit-  freepik

    बेहतर अनुभव करने के लिए HerZindagi मोबाइल ऐप डाउनलोड करें

    Her Zindagi
    Disclaimer

    आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।