• ENG
  • Login
  • Search
  • Close
    चाहिए कुछ ख़ास?
    Search

कुट्टू के आटे में मिलावट की पहचान करने के लिए अपनाएं ये टिप्स

कुट्टू के आटे में कई पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं। यही कारण है कि नवरात्रि के दौरान इसका सेवन किया जाता है। 
author-profile
  • Hema Pant
  • Editorial
Published -06 Apr 2022, 11:02 ISTUpdated -06 Apr 2022, 11:57 IST
Next
Article
how to check quality of kuttu ka atta in hindi

नवरात्रि का त्योहरा चल रहा है। ऐसे में जो लोग व्रत रखते हैं, वह इस दौरान केवल कुट्टू के आटे का ही सेवन करते हैं। कुट्टू का आटा बेहद पौष्टिक माना जाता है। लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि आप जो कुट्टू का आटा खा रहे हैं, उसमें कहीं कोई मिलावट तो नहीं है? मिलावटी आटा खाने से आपकी तबियत खराब हो सकती है। इसलिए अगली बार जब भी आप बाजार से आटा खरीदने जाएं तो अच्छे से जांच कर लें। लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि किस तरह से कुट्टू के आटे में मिलावट का पता लगाया जा सकता है? तो आज इस आर्टिकल में हम आपको मिलावट की जांच करने का तरीका बताएंगे। 

क्या होता है कुट्टू का आटा?

kuttu ka aata

कुट्टू के आटे को अनाज नहीं माना जाता है। यही कारण है कि इसका सेवन व्रत के दौरान किया जाता है। कुट्टू का आटा केवल ठंडे इलाकों में ही पाया जाता है।  इस आटे में प्रोटीन, विटामिन बी, आयरन, कैल्शियम, जिंक, मैग्निशियम, फॉलेट, कॉपर और फासफोरस पाया जाता है। इसलिए इस आटे का सेवन करना सेहत के लिए फायदेमंद माना जाता है। कुट्टू का आटा एक पौधा होता है, जिसमें बीज आते हैं। जिसे पीसकर आटा बनता है। 

रंग से करें पहचान

कुट्टू के आटे में मिलावट है या नहीं, इसकी पहचान करने का सबसे आसान तरीका रंग की जांच करना है। कुट्टू के आटे का रंग गहरा भूरा होता है।  लेकिन अगर आटे में किसी भी प्रकार की मिलावट की गई होगी तो इसके रंग में बदलाव होगा। यानी या तो आटे का रंग हल्का होगा या जरूरत से ज्यादा गहरा। इसके अलावा अगर कुट्टू का आटा ग्रे या हल्के हरे रंग का नजर आए तो इसका मतलब है कि इसमें मिलावट की गई है। 

पानी में डालकर देखें

how to checka adulteration

पानी द्वारा कुट्टू के आटे की पहचान करना सबसे आसान तरीका है। इसके लिए बस आपको एक कांच के ग्लास को आधा पानी से भरना होगा। इसके बाद पानी में एक चम्मच आटा डालें। अगर कुट्टू के आटे में किसी प्रकार की मिलावट की गई होगी तो अन्य चीजें पानी में तैरने लगेंगी और आटा नीचे बैठ जाएगा। (घी में मिलावट तो नहीं?)

इसे भी पढ़ें: मिलावटी जीरा का इस्तेमाल तो नहीं कर रही आप, ऐसे करें पहचान

लेबल पढ़ें

अगर आप पैकेट वाला कुट्टू का आटा खरीद रही हैं तो लेबल पढ़ना न भूलें। साथ ही एफएसएसएआई मार्क भी देखें। एफएसएसएआई किसी भी चीज की शुद्धता का प्रमाण देता है। जब आप लेबल पढ़ेंगी तो आपको पता चल जाएगा कि कुट्टू के आटे में क्या-क्या मिलाया गया है। साथ ही इसे कैसे तैयार किया गया है। 

इसे भी पढ़ें: मैदा में मिलावट की पहचान के लिए आप भी अपनाएं ये तरीके

गूंथकर देखें

कुट्टू के आटे की पहचान करने के लिए आटा गूंथकर देखें। अगर गूंथते वक्त आटा बिखर जाता है, तो इसका मतलब है कि इसमें मिलावट की गई है। असली कुट्टू का आटा कभी भी बिखरता नहीं है। साथ ही अगर इसमें अजीब सी गंध आए तो इसका मतलब है कि आटा खराब है। (बेसन में मिलावट की पहचान करें)

इन चीजों से की जाती है मिलावट

kuttu ka aata quality check

कुट्टू के आटे में कई चीजों को मिलाकर मिलावट की जाती है। ज्यादातर आटे में बुरादा, चॉक और कभी-कभी मिट्टी भी मिलाई जाती है। बता दें कि बुरादा आपकी सेहत के लिए सबसे ज्यादा नुकसानदेह हो सकता है। लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम आपको बताएंगे कि कैसे आप यह पता लगा सकती हैं कि कुट्टू के आटे में बुरादे से मिलावट की गई है। इसकी पहचान करने के लिए एक कांच की प्लेट में थोड़ा सा कुट्टू का आटा डालें। अब एक चुंबक लें और उसे आटे के ऊपर घुमाएं।अगर आटे में बुरादा मिलाया गया होगा तो यह चुंबक पर आसानी से  चिपक जाएगा। (हल्दी पाउडर नकली तो नहीं, ऐसे जानें)

इन बातों का रखें खास ध्यान

  • आपको कभी भी खुला आटा नहीं खरीदना चाहिए। खुले कुट्टू के आटे में मिलावट सबसे ज्यादा की जाती है। 
  • कोशिश करें कि किसी ब्रांड का ही आटा खरीदें। इससे आटे में मिलावट की संभावना कम रहती है। 
  • अपने अधिकारों से अवगत रहें। अगर कोई दुकानदार मिलावटी कु्ट्टू का आटा बेच रहा है तो आपको उसके खिलाफ कार्रवाई करनी चाहिए। 

तो अगली बार जब भी आप बाजार से कुट्टू का आटा खरीदकर लाएं तो मिलावट का पता लगाने के लिए ये टिप्स फॉलो करें। उम्मीद है कि आपको हमारा ये आर्टिकल पसंद आया होगा। इसी तरह के अन्य आर्टिकल पढ़ने के लिए हमें कमेंट कर जरूर बताएं और जुड़े रहें हमारी वेबसाइट हरजिंदगी के साथ। 

Image Credit: Freepik.Com & Shutterstock.Com

Disclaimer

आपकी स्किन और शरीर आपकी ही तरह अलग है। आप तक अपने आर्टिकल्स और सोशल मीडिया हैंडल्स के माध्यम से सही, सुरक्षित और विशेषज्ञ द्वारा वेरिफाइड जानकारी लाना हमारा प्रयास है, लेकिन फिर भी किसी भी होम रेमेडी, हैक या फिटनेस टिप को ट्राई करने से पहले आप अपने डॉक्टर की सलाह जरूर लें। किसी भी प्रतिक्रिया या शिकायत के लिए, compliant_gro@jagrannewmedia.com पर हमसे संपर्क करें।