घी का इस्तेमाल वर्षों से हमारे घरों में होता आया है। खाना बनाने से लेकर आयुर्वेदिक दवाएं और जड़ी-बूटियों भी इसका इस्तेमाल किया जाता है। एक तरफ घी खाने के स्वाद में तड़का लगता है, तो दूसरी तरफ कई सारी बीमारियों को ठीक करने के रूप में भी इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में घी का इस्तेमाल तो लगभग सभी करते हैं लेकिन, घी कितना शुद्ध है इसके बारे में बहुत कम ही लोगों को जानकारी होती है। आजकल बाज़ार में 13 में से 7-8 बड़े ब्रांड्स के घी में मिलावट की खबरे आती रहती है। ऐसे में शुद्ध घी के बारे में जानकारी रखना बहुत महत्वपूर्ण है। अगर आपको भी लगता है कि आपके घर में मिलावटी घी आ रहा है, तो अब आप इस आसान तरीके से असली और नकली घी की पहचान कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं।

उबालकर चेक करें 

check purity of ghee inside

जी हां, शुद्ध घी की पहचान करने के लिए घी को उबालकर जांच कर सकते हैं। इसके लिए बाज़ार से खरीदकर लाए किसी भी घी को किसी बर्तन में चार से पांच चम्मच घी डालकर उबल लीजिए और लगभग 24 घटों को लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए। अगर 24 घंटे बाद घी दानेदार होने के साथ उसमें महक बरक़रार है, तो आप बोल सकते हैं कि घी असली है। अगर ये दोनों ही चीजें घी में नहीं मिले तो शायद घी नकली हो सकता है।

इसे भी पढ़ें: फ्रूट चाट को लम्बे समय तक फ्रेश रखने के लिए अपनाएं ये टिप्स

नमक के इस्तेमाल से मालूम करें 

ghee check inside

घी असली है या नकली, इसकी सही से पहचान करने के लिए आप नमक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए एक बर्तन में दो चम्मच घी डालें। अब इस बर्तन में 1/2 चम्मच नमक के साथ एक चुटकी हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाकर मिश्रण तैयार कर लीजिए। अब इस मिश्रण को कुछ देर के लिए ऐसे ही छोड़ दीजिए। लगभग 20 मिनट पर आप जंच करें कि घी ने कोई रंग तो नहीं छोड़ा है। (ऐसे करें असली शहद की पहचान) अगर घी लाल या फिर किसी अन्य रंग का दिखाई दें तो समझ लीजिए कि घी नकली हो सकता है।

Recommended Video

पानी का इस्तेमाल करें 

how to check purity of ghee inside

घी असली है या नकली इसे चेक करने के लिए सबसे आसान तरीका है पानी का इस्तेमाल। जी हां, इसके लिए सबसे पहले आप एक ग्लास में पानी भर लीजिए। अब चम्मच में घी निकालकर डालें। अगर घी पानी के ऊपर तैरने लगे तो आप समझ सकते हैं, कि घी असली है। अगर घी पानी के नीचे मौजूद है, तो ये नकली घी की पहचान हो सकती है।

इसे भी पढ़ें: कुकिंग करते वक्त होने वाली इन गलतियों से खाने का टेस्ट हो सकता है खराब

अन्य तरीका 

how to check purity of ghee inside

इसके अलावा घी शुद्ध है या नहीं, इसके लिए आप हाथों का भी सहारा लें सकते हैं। इसके लिए आप घी में से लीजिए और हथेलियों को डालकर अच्छे से रगड़े। रगड़ने के लगभग 10-12 मिनट बाद सूंघे। अगर घी से शुष घी की महक आर रही है, तो आप बोल सकते हैं कि घी अलसी है। (देसी गाय के घी से मिलते हैं ये 25 फायदे) अगर महक न आए तो घी नकली भी हो सकता है। उम्मीद है कि आप आप आसानी से असली और नकली घी इ पहचान आसानी से कर सकते हैं।

यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।

Image Credit:(@freepik)