शहरीकरण के इस दौर में जिस तरह से प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है उससे गर्मी बढ़ते ही जा रही है। पहले अप्रैल तक ठंड पड़ती थी और ज़ेठ की गर्मी मई में पड़ती थी जो कि मुश्किल से एक से डेढ़ महीने तक के लिए रहती थी। लेकिन अब तो मार्च से गर्मी शुरू हो जाती है और जुलाई तक चलती है। इतने महीनों तक गर्मी में रहने के कारण हमारी बॉडी और स्किन जवाब देने लगती है जिसके कारण वह बीमार पड़ने लगती है। जिसके परिणामस्वरूप हेयर फॉल, मुहांसों, होंठों को फटना... आधिक की शिकायत होती है। 

ऐसे में इन सारी परेशानियों के लिए एक साथ तो कई सारे इलाज नहीं कराए जा सकते हैं। 

तो फिर क्या किया जाए?

ऐसे में केवल ये एक चीज का सेवन करें और गर्मी में होने वाली हर तरह की समस्याओं को टाटा, बाय-बाय कहें। 

अंकुरित मूंग 

beauty benefits of sprouts inisde

गर्मी में अंकुरित मूंग और चने खाने के कई सारे फायदे हैं। अंकुरित मूंग दाल में मैग्‍नीशियम, कॉपर, फोलेट, राइबोफ्लेविन, विटामिन, विटामिन सी, फाइबर, पोटेशियम, फास्फोरस, मैग्नीशियम, आयरन, विटामिन बी-6, नियासिन, थायमिन और प्रोटीन होता है। सुबह-सुबह इसे खाने से पेट साफ होता है और गर्मी में होने वाली परेशानियां नहीं होती हैं।  

Read More: इन गर्मियों में आप भी करवाएं आलिया भट्ट जैसा नया हेयरकट

स्वाद के तरफ ना दें ध्यान

कुछ लोगों को अंकुरित मूंग खाने का मन नहीं करता है। ऐसा इसका स्वाद के कारण होता है। लेकिन गर्मी में आप एक टाइम स्वाद पर ध्यान नहीं देंगी तो इससे आपकी ही सुंदरता में ही निखार आएगा और आप हेल्थ बनेंगी। क्योंकि अंकुरित मूंग आपके लिए काफी फायदेमंद है। यह एक तरह से आपकी सुंदरता और सेहत के लिए वरदान है। तो इस तरह से अंकुरित मूंग को खाएं और अपनी गर्मी में होने वाली परेशानियों को दूर करें। 

हेयर फॉल रोके 

beauty benefits of sprouts inisde

अगर गर्मी में धूप और प्रदूषण से आपके बाल खराब होकर झड़ने लगे हैं तो अंकुरित मूंग रोज सुबह खाएं। इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है जो बालों की ग्रोथ के लिए बेहतर है। इससे सिर के स्कैल्प में रक्त संचार बेहतर होता है जिससे हेयर फॉल की समस्या नहीं होती है। आपको जानकर हैरानी होगी कि इसमें फलों और सब्जियों में पाए जाने वाले एंजाइम से 100 गुना ज्यादा एंजाइम होते हैं।  

स्किन रहती है हाइड्रेट 

गर्मी में सबसे ज्यादा समस्या स्किन के रुखेपन की होती है। ऐसा स्किन के डि-हाइड्रेट हो जाने के कारण होता है। स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए अंकुरित मूंग बेस्ट उपाय है। रोज सुबह अकुंरित मूंग में एक टमाटर के छोटे-छोटे टुकड़े और नींबू का रस मिलाकर खाइए। इससे स्किन के रुखेपन की समस्या ठीक हो जाएगी। 

मुहांसे दूर करे  

beauty benefits of sprouts inisde

इन सब के अलावा अंकुरति मूंग मुहांसों को भी दूर करने में मदद करता है। ये चेहरे के डैमेज हुए सेल्स को फिर से हेल्द बनाता है और चेहरे पर ग्लो लाता है। इसे रोजाना खाने से चेहरे पर होने वाली असमय एजिंग भी रुक जाती है। इसके अलावा इसमें फाइबर भी काफी मात्रा में होते हैं जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है। 

पका कर ना खाएं

अकुंरित मूंग खाने के यह सारे फायदे होते हैं। लेकिन कुछ लोग इसका स्वाद अच्छा नहीं होने के कारण मसाले में पकाकर खाते हैं। आप ऐसा ना करें। इन्हें पकाने, भूनने या तलने से इसके पोषक तत्व मर जाते हैं। ऐसे में सबसे बेहतर है कि इन्हें अच्छे से धुलकर सलाद की तरह खाएं और गर्मी में हेल्दी रहें। 

Read More: अगर झड़ रहे हैं आपके बाल तो आजमाएं ये नुस्‍खे और 1 महीने बालों को घना बनाएं