इंडियन फूड के लिए मसालों के साथ-साथ औषधीय वनस्पतियां भी बेहद जरूर होती है। खाने में इन हर्ब्स का इस्‍तेमाल करने पर यह खाने के टेस्‍ट और बढ़ा देती है और यही कारण है कि खाने में इनका इस्‍तेमाल किया जाता है। आज हम आपको बताने वाले है ऐसे ही कुछ औषधीय वनस्पतियां के बारे में जो कि इंडियन किचन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। इन पौधों को आप अपने किचन गार्डन में जरूर शामिल करें। तो आइए जानें इन हर्ब्स के बारे में।

some herbs for your kitchen and health inside

इसे जरूर पढ़ें: Kitchen Tips: कैसे पहचाने ‘केसर’ असली है या नकली

धनिया

धनिया आपके खाने को एक नया टेस्‍ट देता है। लगभग हर खाने में धनिए का इस्तेमाल किया जाता है, इसलिए ये आपके किचन के सबसे अहम हर्ब्स में से एक है। ऐसे में ये ज्‍यादा सही रहेगा कि आप इसे अपने किचन गार्डन में उगाएं। किचन गार्डन में इसे उगाने से आपको साफ और स्वच्छ धनिया मिल पाएंगा।

पुदीना

पुदीना एक आम औषधीय वनस्पति है जो कि साल भर इस्तेमाल किया जाता है। गर्मियों में इसका उपयोग ज्‍यादा किया जाता है। वहीं, सर्दियों में इसे सूखाकर इस्तेमाल किया जाता है। आमतौर पर पुदीने की चटनी बनती है। जिसे इंडियन फूड के साथ सर्व किया जाता है। ताजा पुदीना के पत्तों का इस्तेमाल आप चटनी के रूप में, चाय में और सब्जी को एक नया टेस्ट देने के लिए कर सकती हैं। इसी के साथ इसका इस्तेमाल रिफ्रेशिंग ड्रिंक बनाने में भी किया जाता है। इससे रायता भी बनाया जाता है। पुदीना पाचन संबंधी समस्‍याओं में बहुत कारगर साबित होता है। इसे हमेशा किसी बड़े गमले में उगाएं क्योंकि यह तेजी से फैलता है।

good harb for health inside

करी पत्ता

करी पत्ता के इस्‍तेमाल साउथ इंडियन खानों में ज्यादा किया जाता है।  साउथ इंडिया के तकरिबन हर खाने चटनी, सांबर, सब्जी या करी में इसका इस्‍तेमाल किया जाता है। वैसे इसका इस्‍तेमाल नॉर्थ इंडिया में भी काफी किया जाता है। इसका इस्तेमाल खाने में स्वाद को बढ़ाने के लिए भी किया जाता है। करी पत्तों में एंटीऑक्सीडेंट और अन्य पोषक तत्वों भी शामिल होते हैं जो हमारे हेल्‍थ के लिए भी फायदेमंद होता है।

मेथी

मेथी वैसे तो टेस्‍ट में कड़वी होती है, लेकिन कई लोगों को मेथी काफी पंसद होती है। वैसे मेथी इस्‍तेमाल कई सारी रेसिपीज को बनाने में किया जाता है। आमतौर पर इसका इस्तेमाल दाल, करी, चिकन और परांठों आदि में किया जाता है। इसका इस्तेमाल सर्दियों में ज्‍यादा किया जाता है क्योंकि यह शरीर में गर्मी उत्पन्न करता हैं।

herbs for your kitchen and health inside

तुलसी

तुलसी एक पारंपरिक पौधा है और हिंदू धर्म में इसका बहुत ज्यादा महत्व है। वैसे तुलसी को औषधीय गुणों के तौर पर इस्तेमाल किया जाता है। थाई और इटेलियन बेसिल की तुलना जब इंडियन बेसिल यानि तुलसी से होती है, तो ऐसे में भारतीय तुलसी ज्यादा अच्‍छी होती है। तुलसी का इस्‍तेमाल खांसी और सर्दी से निजात पाने के लिए किया जाता है, ऐसे में इसका चाय या काढ़ा बनाया जाता है। इसका सेवन करके आप सिरदर्द, श्वसन संबंधी बीमारियों, थकान, स्किन इंफेक्शन और दिल की बीमारी आदि से छुटकारा पा सकती है। तुलसी के सेवन से शरीर का इम्यून सिस्टम और भी मजबूत होता है और बीमारियों से भी राहत मिलती हैं। इस पौधे की ज्यादा देखभाल नहीं करनी पड़ती इसलिए इसे अपने किचन गार्डन मे जरूर शामिल करें।

kitchen harb for health inside

इसे जरूर पढ़ें: ये 7 चीजें कभी नहीं होती खराब, सालों साल कीजिए इस्तेमाल

तेज पत्ता

अधिकांश इंडियन रसोई में तेज पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है। ज्‍यादातर इंडियन रेसिपीज में तेज पत्ते का इस्‍तेमाल होता है। इसे चावल, बिरयानी, पुलाव, करी और छोले जैसी रेसिपीज में इस्तेमाल किया जाता है। यह खाने में एक अलग स्वाद लाता है। तेज पत्तों का स्वाद दालचीनी की तरह होता है और यह स्वाद में हल्के से मीठे होते हैं, इसलिए इस पत्ते का सेवन नहीं किया जाता है, बल्कि इसको खाने में टेस्‍ट बढ़ाने के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

Photo courtesy- (Goodnet, Cooking Light, The Balance Small Business)