हाथों से बर्तन धोने की जगह आजकल महिलाएं डिशवॉशर का इस्तेमाल कर रही हैं। इससे कम समय में बिना किसी अधिक मेहनत के आसानी से बर्तन साफ हो जाते हैं। यह अन्य किचन एप्लायंस की तरह हैं, जिसका इस्तेमाल इन दिनों शहरों में खूब किया जा रहा है। डिशवॉशर में बर्तन रखने के बाद यह आसानी से क्लीन हो जाते हैं। बता दें कि अन्य किचन एप्लायंस की तरह डिशवॉशर की भी सफाई की जाती है। यही नहीं कई बार उसमें बदबू भी आने लगते हैं।

डिशवॉशर से बदबू आने के कई वजह हो सकते हैं। दरअसल, कई बार बर्तन साफ करते वक्त खाने-पीने की बची हुई चीजें, उसमें फंस जाती हैं। बाद में यह सड़ने लगते हैं, जिसकी वजह से बदबू आने शुरू हो जाते हैं। अगर आपके भी डिशवॉशर से बदबू आ रही है तो परेशान होने की जरूरत नहीं। इसे आप आसानी से दूर कर सकती हैं, बिना किसी मेहनत के।

विनेगर का इस्तेमाल

vinegar uses for cleaning

डिशवॉशर के अंदर शेल्फ बने होते हैं, जिसमें बर्तनों को रखा जाता है और वह फिर उसे क्लीन किया जाता है। वहीं जब आप डिशवॉशर से बदबू दूर करना चाहती हैं तो इन शेल्फ में एक बाउल में पानी में थोड़ा विनेगर मिक्स कर रख दें और फिर इसे ऑन कर दें। कुछ मिनट बाद विनेगर से भरे बाउल को हटा दें। यह प्रक्रिया महीने में एक बार जरूर आजमाएं। आप जब भी डिशवॉशर को साफ करें तो उसके बाद भी इस प्रक्रिया को जरूर ट्राई करें।

इसे भी पढ़ें: सिर्फ बेकिंग के काम का ही नहीं है माइक्रोवेव, जानें उसके अन्य इस्तेमाल

लेमन पील पाउडर का इस्तेमाल

lemon peel powder use

नींबू के छिलके बदबू को अब्सॉर्ब कर लेते हैं और यह नेचुरल क्लीनर के रूप में काम करते हैं। डिटर्जेंट पाउडर में थोड़ा सा लेमन पील पाउडर मिक्स कर दें और इसे डिशवॉशर के नीचे वाले शेल्फ में छिड़क दें। थोड़ी देर तक डिशवॉशर को बंद रखें और फिर इसे ऑन कर दें। 5 मिनट के अंदर बदबू चली जाएगी और डिशवॉशर के अंदर से फ्रेश खुशबू आएगी। बता दें कि लेमन पील पाउडर बनाने बेहद आसान हैं। नींबू के छिलके को धूप में सुखाकर रख दें और फिर उसका पाउडर बना लें।

बेकिंग सोडा का इस्तेमाल

baking powder for cleaning use

डिशवॉशर से बदबू गायब करने के लिए आप बेकिंग सोडा का भी इस्तेमाल कर सकती हैं। इसके लिए दो से तीन चम्मच बेकिंग सोडा डिशवॉशर के अंदर छिड़क दें, और फिर इसे ऑन कर दें। डिशवॉशर को क्लीन करने के लिए भी बेकिंग सोडा का इस्तेमाल किया जाता है। क्लीन करने के साथ-साथ बेकिंग सोडा बदबू को भी दूर भगाता है, इसलिए इसका इस्तेमाल जरूर करें।

इसे भी पढ़ें: किचन को साफ और हाइजीनिक रखने के लिए ये 4 टिप्‍स आजमाएं

 

Recommended Video

डिशवॉशर की सफाई

dishwasher cleaning

डिशवॉशर को क्लीन करने के बाद उसे अच्छी तरह चेक करें, क्योंकि कई बार इसमें खाद्य पदार्थ के अवशेष फंस जाते हैं। यही नहीं कोशिश करें शेल्फ और नीचे का हिस्सा पूरी तरह से क्लीन हो। इसके अलावा शेल्फ को किसी साफ कपड़े से पोंछ दें। महीने में एक बार इन टिप्स को ट्राई करेंगी तो बदबू की समस्या नहीं रहेगी। साथ ही, डिशवॉशर जल्दी खराब नहीं होगा।

ये सभी टिप्स आप डिशवॉशर से बदबू दूर करने के लिए आजमा सकती हैं। साथ ही, अगर आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर जरूर करें व इसी तरह के अन्य लेख पढ़ने के लिए जुड़ी रहें आपकी अपनी वेबसाइट हरजिन्दगी के साथ।