सामान खरीदते समय इस बात ध्‍यान जरूर रखना चाहिए कि जो सामान हम खरीद रहे है वो फ्रेश है या नहीं। ज्‍यादा पुराना है या नहीं इस बात की जांच करने के लिए हम उस पर दी गयी एक्सपायरी डेट देखते हैं। इससे हमें पता चलता है कि वो सामान कब का बना है और कब तक खराब नहीं होगा। पर कुछ चीजें ऐसी भी होती जिनकी जांच करना मुश्‍किल होता है। उनमें से एक है अंडा। अंडे को हम खरीदते है तो उसपर एक्सपायरी डेट नहीं लिखी होती है, खासकर लोकल दुकानों में मिलने वाले अंडों में एक्सपायरी डेट नहीं होता है।

how to find out eggs are fresh or not inside

इसे जरूर पढ़ें: ये 10 तरीके अपनाकर बिना फ्रिज के भी सब्जियों को रखें लंबे समय तक फ्रेश

साथ ही आपको पता होगा कि एक निश्चित समय के बाद अंडे खराब हो जाते हैं। अंडे की एक्सपायरी डेट का पता लगा पाना थोड़ा मुश्किल काम है। ऐसे में कैसे पता चलेगा कि अंडा फ्रैश है या नहीं? तो आइए इन तरीकों से जानें अंडा फ्रैश है या नहीं।

क्‍या एक्सपायरी डेट के बाद भी खाने लायक रहते हैं अंडे

फ्रिज में नहीं रखें हुए अंडों की उम्र सात से दस दिन की होती है, जबकि फ्रिज में रखे हुए अंडों की उम्र तीस से से पैतालीस दिन तक की होती है। ये अंडों की आइडियल लाइफ होती है। ब्राउन या व्‍हाइट : कौन-सा अंडा है आपकी हेल्‍थ के लिए अच्‍छा, जानिए

अंडों को फ्रिज में कैसे रखें?

अंडे अगर फ्रिज में सही से रखे हो तो ये पांच से छह हफ्ते तक चल सकते हैं। इनको फ्रिज करने का सबसे बढ़िया तरीका ये है कि जिस कार्टन में अंडे आते हैं, इनको वैसे ही फ्रिज में रख दिया जाए। ऐसे इनका तापमान एक समान बना रहता है।

find out whether eggs are fresh or not inside

अगर संभव हो तो अंडों को एक समान तापमान पर ही ट्रांसपोर्ट करना चाहिए। ठंड के मौसम में ये तापमान 21°C से 23°C, वहीं गर्मी के मौसम में ये 19°C से 21°C होना चाहिए। अंडों को फ्रिजर में रखने से साल्मोनेला का खतरा कम हो जाता है। इससे अंडे लंबे समय तक फ्रेश रहते हैं। एक्सपर्ट से जाने परफेक्ट अंडा उबालने में कितना समय लगता है

अंडों की एक्सपायरी जांचने का सबसे आसान तरीका

वैसे अंडे की एक्सपायरी डेट का पता लगाने के लिए हमें दो चीजों पर ध्यान देना ही होगा।पहला सूंघने और दूसरा देखने पर। इसके लिए आपको एक टेस्ट करना होगा, जिसे फ्लोटिंग टेस्ट कहते हैं। ये अंडों को बिना फोड़े उनकी फ्रेशनेस चेक करने का सबसे अच्छा तरीका है। आइए जानते हैं कि इस टेस्ट को करने का तरीका।

how to find out whether eggs are fresh or not inside

इसके लिए एक बर्तन में ठंडा पानी भरें और फिर इसमें अंडों को डाल दें। अगर ये नीचे डूब जाते हैं और किनारे पर सीधे लेट जाते हैं, तो ये अंडे बिल्‍कुल ताजे हैं। अगर अंडे पानी में नीचे जाकर खड़े हो जाते हैं, तो समझ जाइए कि अंडे कुछ हफ्ते पुराने हैं और खाने लायक हैं।

वहीं, अगर अंडे पानी की सतह पर ही तैर रहे हैं तो समझ लें की वो खराब हो चु‍के हैं और उन्हें नहीं खाना चाहिए। अंडे को कैसे खाएं कि सेहत को हो फायदा

eggs are fresh or not inside

इसे जरूर पढ़ें: बाजार का नहीं अब घर का बना मैगी मसाला पाउडर करें इस्‍तेमाल, जानें इसे बनाने का तरीका

खराब अंडों का भी कर सकती है इस्‍तेमाल

अगर अंडे खराब निकल जाए तो इन अंडों को पौधों के फ़र्टिलाइज़र के तौर पर यूज़ कर सकती हैं। इनमें प्रचुर मात्रा में कैल्शियम और मैग्नीशियम होता है। अंडा महिलाओं के लिए है इतना फायदेमंद जानें

खराब अंडों को आप अपने बालों पर लगा सकती है ये बेहद फायदेमंद होते हैं, इनको बीस मिनट तक बालों पर लगाकर छोड़ दें फिर पानी से धो लें।

Photo courtesy- (The Daily Meal, Southern Living, KolkataTimes, सौतुक)